Jhansi News: निकाय चुनाव के मद्देनजर निर्देश, असामाजिक तत्वों की बनाई जाए सूची

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निर्देश दिये हैं कि आगामी होने वाले नगरीय निकाय चुनाव के दृष्टिगत असामाजिक तत्व चिन्हित करते हुए सूची बनाएं

Report :  B.K Kushwaha
Report :  Anwar Raza
Update: 2022-12-24 16:32 GMT

झाँसी: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने दिए निकाय चुनाव के मद्देनजर निर्देश, असामाजिक तत्वों की बनाई जाए सूची

Jhansi News Today: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) ने निर्देश दिये हैं कि आगामी होने वाले नगरीय निकाय (Nikay Chunav) सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत ऐसे असामाजिक तत्व जिनके द्वारा निर्वाचन को दूषित करने की संभावना है, उन्हें चिन्हित करते हुए सूची बनाएं, ताकि समय से उनके विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके। समाधान दिवस पर जिलाधिकारी ने उपस्थित विभिन्न शिकायतकर्ता से उनकी शिकायतों को सुना और शिकायतों का समय से निस्तारण करने के निर्देश दिए। शासन द्वारा जनपद में निर्धारित माह के द्वितीय और चतुर्थ शनिवार को थाना समाधान दिवस का आयोजन किया जा रहा है, आज जिलाधिकारी रविंद्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस. ने थाना सीपरी बाजार में थाना दिवस की कार्यवाही का निरीक्षण किया।

थाना समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के प्रत्येक थाने पर आए शिकायतकर्ता अथवा पीड़ित की बात को संवेदनशील होकर सुना जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा शिकायतों का निस्तारण निश्चित समय सीमा के अंतर्गत अथवा गुणवत्ता के साथ किया जाना अनिवार्य है। भूमि पर अवैध कब्जों से संबंधित शिकायतों का निस्तारण मौके पर राजस्व और पुलिस टीम जाकर शिकायत का परीक्षण करें और शिकायतकर्ता के समक्ष निस्तारण करना सुनिश्चित करें ताकि शिकायतकर्ता को भी संतुष्टि हो।

संयुक्त टीम द्वारा की जाए पैमाइश, अवैध कब्जा हटाए

थाना समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने निर्देश दिए गए कि सरकारी/राजस्व की भूमि पर अवैध कब्जा की शिकायत प्राप्त होने पर राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा पैमाइश कर जांच की जाए एवं जांचोपरान्त अवैध कब्जा पाया जाता है, तो अवैध कब्जाधारक के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराकर अवैध कब्जा को हटवाया जाए। इसी क्रम में उन्होंने निजी/आवसीय भूमि/प्लाट पर कब्जे की शिकायत प्राप्त होने पर राजस्व एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा पैमाइश की जाए एवं पैमाइश में प्रथमदृष्ट्या अवैध कब्जा पाया जाता है एवं सम्बन्धित प्रार्थी तहरीर देना चाहता है, तो प्रार्थी से तहरीर प्राप्त कर सी.आर.पी.सी. की धारा 447 (क्रिमिनल ट्रेसपास) के अन्तर्गत कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

शिकायतकर्ता से बात करते हुए क्रॉस चेकिंग की जाए

थाना समाधान दिवस के दौरान थाना सीपरी बाजार में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने थाना समाधान दिवस पंजिका का अवलोकन किया,जिलाधिकारी ने संतोष व्यक्त करते हुए निर्देश दिए गए कि थाना समाधान दिवस पंजिका का अद्यवधिक रखा जाए एवं शिकायतों को अंकित कर उनका ससमय समाधान कराया जाना सुनिश्चित किया जाए, मौके पर रैंडमली कुछ शिकायतों के निस्तारण की शिकायतकर्ता हमसे बात करते हुए क्रॉस चेकिंग भी की।

थाने के बड़े अपराधियों को करें चिन्हित

इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने टॉप-10 अपराधी विषयक पंजिका का अवलोकन किया गया, और उन्होंने व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। उन्होंने थाना सीपरी बाजार में टॉप-10 अपराधी विषयक पंजिका को अद्यवधिक किये जाने के सम्बन्ध में निर्देश देते हुए कहा कि अपराधी पंजिका में निकट वर्षों में सक्रिय अपराधियों को सम्मिलित किया जाए एवं निष्क्रिय अपराधियों को विलोपित करते हुए अपराधी पंजिका को अद्यवधिक किया जाए, उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि डबल रजिस्ट्री वाले प्रकरणों में वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सी.सी.टी.एन.एस. के माध्यम से थाना सीपरी बाजार में पंजीकृत किये गये मुकदमों की वर्षवार ऑनलाइन सूची प्राप्त की जाए। विशेषकर सूची में से सी.आर.पी.सी. की धारा 307 एवं 302 अन्तर्गत पंजीकृत किये गये मुकदमों को पृथक कर थाने के बड़े अपराधियों को चिन्हित किया जाए।

शिकायतों का समय से करें निस्तारण

इस मौके पर डीएम ने पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान सतर्कता बरतें और कहीं से भी छोटी सी छोटी घटना की सूचना प्राप्त होती है तो तत्काल मौके पर पहुंचते हुए सख्त कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर थानाध्यक्ष सीपरी बाजार सहित कानूनगो, लेखपाल व अन्य अधिकारी/कर्मचारी वाह बड़ी संख्या में शिकायतकर्ता उपस्थित रहे।

बांदा में थाना समाधान दिवस का हुआ आयोजन 70 शिकायतें में 21 का निस्तारण। समाधान दिवस पर पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम ने जनता की शिकायतें सुनीं। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने बांदा थाना कोतवाली नगर में शिकायतें सुनीं। डीएम और एसपी ने समस्याओं को त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए। थाना समाधान दिवस पर जनपद में कुल 70 शिकायते आई जिसमे 21 शिकायतों का तत्काल समाधान किया गया।

जन शिकायतों के शीघ्र निस्तारण के लिए मुख्यमंत्री ने आदेश दिये थे। जनपद के सभी थानों में थाना समाधान दिवस का आयोजन किया गया जिसमें पुलिस व राजस्व विभाग के अधिकारियों ने थानों में जनता की शिकायतें सुन उनका निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी दीपा रंजन और पुलिस अधीक्षक बांदा अभिन्दन ने कोतवाली नगर पर जनता की शिकायतों को सुना।

थाना कोतवाली नगर पर कुल 07 शिकायतें प्राप्त हुईं जिसमें से 03 का मौके पर निस्तारण किया गया और शेष शिकायतों के निस्तारण के लिए संबंधित विभाग को निर्देशित किया गया। थाना मटौन्ध,बबेरु, अतर्रा, बदौसा, नरैनी, गिरवा, फतेहगंज, पैलानी जनता की शिकायतें सुन उनका निस्तारण किया गया।

Tags:    

Similar News