Yoga Day 2024 in UP: प्रदेश के इन जिलों में मनाया गया योग दिवस, नेताओं और अधिकारियों ने किया योग

Yoga Day 2024 in UP: उत्तर प्रदेश की तमाम जिलों में आज योग दिवस मनाया गया। योग शिविरों में आम जनता के साथ नेता, मंत्री और अधिकारी भी शामलि रहे।

Newstrack :  Network
Update:2024-06-21 09:15 IST

International Yoga Day in UP (Pic: Newstrack)

Yoga Day 2024 in UP: देश के तमाम हिस्सों के साथ उत्तर प्रदेश में भी योग दिवस उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। सुबह से ही लोग योग शिविरों में जाकर योग कर रहे हैं। प्रदेश के तमाम जिलों में नेताओं, मंत्रियों और अधिकारियों के साथ आम जन ने योग किया। पीएम मोदी ने भी श्रीनगर में डल लेक के पास योग कर देश को संबोधित किया। पीएम मोदी के साथ ही केंद्रीय कैबिनेट के तमाम मंत्रियों ने भी योग दिवस पर योग किया।

शिक्षा मंत्री संदीप सिंह के साथ लोगों ने किया योगासन

रिपोर्ट- सुनील मिश्रा

Etah: उत्तर प्रदेश के एटा जनपद में भी योग दिवस के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर योग के कार्यक्रम आयोजित किए गए। वहीं मुख्यालय स्थित पंडित गोविंद बल्लभ पंत स्टेडियम में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एक विशाल पंडाल में योग दिवस का कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के शिक्षा मंत्री संदीप सिंह थे साथ में इस अवसर पर अलीगढ़ मंडल अलीगढ़ की मंडलयुक्त, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं विधान परिषद सदस्य आशीष यादव उर्फ आशु भैया, मारहरा विधायक वीरेंद्र लोधी सभी ने कार्यक्रम में शामिल होने आये हैं लोगों के साथ मिलकर योग किया और योग के विषय में जानकारी दी तथा उससे होने वाले फायदे के बारे में बताया। बताते चलें शिक्षा मंत्री संदीप सिंह पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाती तथा एटा के पूर्व सांसद राजवीर सिंह राजू भैया के पुत्र हैं। एटा जनपद से बाबा, नाती तथा पुत्र तीनों का हीगहरा रिश्ता तथा काफी लगाव रहा है। इस परिवार ने एटा से काफी लम्बी राजनैतिक पारी खेली।

पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने किया योग

रिपोर्ट- इंतजार हैदर (सिद्धार्थनगर)

राप्ती नदी तट स्थिति मंगल भवन पर पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह के नेतृत्व व योगगुरु सालिक राम वर्मा के मार्गदर्शन तथा अधिशासी अधिकारी महेश प्रताप श्रीवास्तव के साथ में भारी संख्या में लोगों ने योगाभ्यास किया। इस दौरान राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि योग की उपयोगिता मानव जीवन में बहुत है और कोई ऐसी बीमारी नही है जिसका इलाज योग में न हो, योग करने से मनुष्य निरोगी होता है, इसलिए सभी योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। उन्होंने बताया कि भारत को योग गुरु कहा जाता है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग लाभकारी है। योग का अभ्यास शरीर को रोगमुक्त रखता है और मन को शांति देता है। भारत में ऋषि मुनियों के दौर से योगाभ्यास होता आ रहा है। उन्होंने बताया कि 27 सितंबर 2014 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त महासभा में दुनिया के तमाम देशों से योग दिवस को मनाने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्वीकार करते हुए महज तीन माह के अंदर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का ऐलान कर दिया।

मंत्री संजीव कुमार गोंड के साथ राज्यसभा सांसद साधना सिंह ने लोगों संग किया योग

रिपोर्ट- अश्विनी मिश्र (चंदौली)

Chandauli: महेंद्र टेक्निकल इंटर कॉलेज के परिसर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग शिविर का आयोजन किया गया । योग शिविर के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जिला के प्रभारी मंत्री संजीव कुमार गौड़ तथा राज्यसभा सांसद साधना सिंह एवं जिला अधिकारी निखिल की फंडे के साथी मुख्य विकास अधिकारी सुरेंद्रनाथ श्रीवास्तव सहित जिले के सभी अधिकारी गण इस योग शिविर में सम्मिलित हुए। योग शिविर का शुभारंभ प्रज्वलित कर प्रभारी मंत्री ने किया 1 घंटे के योग शिविर के बाद सभी लोगों द्वारा अपने शरीर को स्वस्थ रखने तथा योग को घर-घर पहुंचने के लिए कुटुंब एवं समाज के लोगों को योग के प्रति जागृत करने का शपथ दी ली गई। इस दौरान राज्यसभा सांसद साधना सिंह ने कहा कि यह भारत सरकार के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच की देन है कि आज हम 10वे विश्व योग दिवस में सभी के साथ योग कर रहे हैं और अपने शरीर को निरोग रखने के लिए यह जो मूल मंत्र हमारे समाज की संस्कृति के साथ-साथ शारीरिक स्वच्छता को प्रदान करता है। उसे हम विश्व स्तर पर जीवित करने का कार्य कर रहे हैं ।वहीं मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जिले के प्रभारी मंत्री संजीव कुमार गोंड ने कहा कि आज हम उत्तर प्रदेश सरकार के प्रतिनिधि के रूप में जिले में प्रभारी मंत्री हूं और जिले में अंतर्राष्ट्रीय योग शिविर का आयोजन किया गया।

विशु राजपाल ने शिक्षण केंद्र में मनाया योग दिवस

रिपोर्ट- लक्ष्मन सिंह राघव (अलीगढ़)


Aligarh: शिक्षण केंद्र में योग दिवस के अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों को योग के महत्व और इसके लाभों के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम की शुरुआत ध्यान और प्राणायाम से की गई, जिसके बाद विभिन्न योगासन सिखाए गए। प्रशिक्षकों ने विद्यार्थियों को सही तरीकों से योग करने के तरीके समझाए और योगासन करने के स्वास्थ्य लाभों पर भी प्रकाश डाला। प्रशिक्षण सत्र के दौरान, विद्यार्थियों को बताया गया। कि नियमित योग करने से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। योग से न केवल शारीरिक बल और लचीलापन बढ़ता है, बल्कि यह मानसिक शांति और संतुलन को भी प्रोत्साहित करता है। कार्यक्रम के अंत में, विद्यार्थियों ने अपने अनुभव साझा किए और योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने की प्रतिबद्धता जताई। शिक्षण केंद्र के निदेशक विशु राजपाल, राहुल सत्या ने कहा। कि इस प्रकार के कार्यक्रमों का उद्देश्य विद्यार्थियों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करना है।

प्रशानिक व पुलिस विभाग नें किया योग, रेलवे कर्मचारी भी हुए शामिल

रिपोर्ट- अवनीस पाल (हापुड़)

Hapur: यूपी के जनपद हापुड़ में 10 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर डीएम,एसपी समेत हजारों लोगों ने योग किया। इस दौरान योग महत्व को समझा गया। साथ ही योग से शरीर को निरोग करने का वादा हुआ। अधिकारी से लेकर आम जन ने योग कर बीमारियों को दूर भगाने का भी संकल्प लिया। योग गुरु ने विश्व की सबसे प्राचीन स्वास्थ्य रक्षा विद्या के बारे में बताया। कुछ समय हर दिन योग के लिए कहा गया। बच्चों में भी योग को लेकर खासा उत्साह दिखा। डीएम प्रेरणा शर्मा ने आज शहर के ब्रह्मा देवी बालिका विद्या मंदिर में प्रसाशनिक अफसरों के साथ योगा किया। इस दौरान एडीएम संदीप कुमार ,सीडीओ अभिषेक कुमार , एसडीएम सदर शुभम श्रीवास्तव समेत सैकड़ों अफसर मौजूद रहे।वही ग्राउंड में आमजनों सहित लोगों ने घरों में एक साथ योग किया। योग दिवस पर हापुड़ रेलवे स्टेशन अधीक्षक अजब सिंह और आरपीएफ थाना प्रभारी सुभाष यादव सहित जीआपी चौकी प्रभारी देवेंद्र उपाध्याय ने अपने अपने स्टाफ के साथ आरपीएफ बैरक के प्रागण पर योग कराया।

सांसद अरुण गोविल और कैबिनेट मंत्री धर्मपाल ने किया योग

रिपोर्ट- सुशील कुमार (मेरठ)

Meerut: मेरठ में कैलाश प्रकाश स्टेडियम मेरठ में जिला प्रशासन एवं आयुष विभाग के तत्वावधान में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री एवं प्रभारी मंत्री धर्मपाल,राज्यसभा सदस्य एवं प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष कांता कर्दम के साथ पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों ने भी योग किया। सांसद अरुण गोविल भी शामिल हुए। सीएमओ, डीएम, सीडीओ, डाक्टर्स, स्कूली बच्चे और आम जनमानस ने भी योग किया। योग आचार्य ने विभिन्न योग कराए। योग करने से होने फायदों के बारें में भी जानकारी कराए। डीएम दीपक मीणा ने इस मौके पर कहा कि भारत के प्रधानमंत्री ने योग की पहचान जो पहले भारत में जाना जाता था आज पूरे विश्व में जाना जाता है। आज के दिन को प्रधान मंत्री के प्रयासों से ही अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया है। आज मेरठ में सभी जगहों पर सभी कार्यालयों में यहां तक की घर-घर में योग दिवस मनाया जा रहा है। योग से होने वाले लाभो के कारण लोग योग से धीरे-धीरे जुड़ रहे हैं।  

सामूहिक सामान्य योग प्रोटोकॉल का अभ्यास की थीम पर किया गया योग

रिपोर्ट- हिमांशू श्रीवास्तव लखीमपुर खीरी

सामूहिक सामान्य योग प्रोटोकॉल का अभ्यास की थीम पर योग से होने वाले स्वास्थ लाभ के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से शासन के निर्देश पर जिला पुरुष चिकित्सालय एमसीएच विंग ओयल में योग शिविर का आयोजन सीएमएस डॉ. आरके कोली के नेतृत्व में आयोजित हुआ। इस दौरान योग शिक्षक महेंद्र वर्मा द्वारा योग कराया गया। योग शिविर में बड़ी संख्या में चिकित्सालय के डॉक्टर्स, पेरामेडिकल स्टॉफ व अन्य कर्मचारियों ने भाग लिया‌। इस दौरान सीएमएस डॉ. आरके कोली ने बताया कि शासन के निर्देश पर योग दिवस पर सामूहिक सामान्य योग प्रोटोकॉल का अभ्यास की थीम पर योग शिविर का आयोजन किया गया है। जिसका उद्देश्य सभी चिकित्सा अधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मियों को योग के साथ निरोग रहने मंत्र देकर योग कराया गया और वसुधैव कुटुंबकम् के उद्देश्य को सार्थक करके आम जनमानस को योग करने के लिए प्रेरित भी किया गया। 

रेलवे सुरक्षा बल अधिकारी व कर्मचारियों ने किया योग, किया जागरुक

रिपोर्ट- पुलकित शर्मा (हरदोई)

Hardoi: प्रत्येक वर्ष 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रिजर्व पुलिस लाइन हरदोई में योग शिविर कार्यशाला का आयोजन किया गया जाता है, जिसमें योग प्रशिक्षक द्वारा उपस्थित लोगों को योग के प्रति जागरुक करते हुए योगाभ्यास कराया गया। इस दौरान योग प्रशिक्षक द्वारा मानव जीवन में योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उपस्थित समस्त लोगों को नियमित रुप से योगाभ्यास करने के लिए प्रेरित किया गया। योग शिविर में लोगों को शारीरिक व मानसिक रूप से फिट रखने के लिए योगाभ्यास कराया गया तथा बताया गया कि योग द्वारा न सिर्फ बीमारियों का उपचार किया जाता है, परंतु इसे अपना कर कई शारीरिक और मानसिक कमियों को भी दूर किया जा सकता है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर रेल कर्मचारियों द्वारा योग की क्रियाओं का अभ्यास कर यात्रियों को भी जागरूक किया गया आरपीएफ़ बैरक में आरपीएफ प्रभारी आरबी सिंह के द्वारा सभी को योगाभ्यास कराया गया इस अवसर पर वाणिज्य निरीक्षक अंबुज मिश्रा स्वास्थ्य निरीक्षक मनीराम स्टेशन अधीक्षक नरसी लाल मीणा सहित कई रेल विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।

योग दिवस आयोजन में शामिल हुईं उच्च शिक्षा राज्यमंत्री रजनी तिवारी

रिपोर्ट- अशरफ अंसारी (इटावा)

इटावा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। यह आयोजन नुमाइश पंडाल में किया गया जहां पर भारी संख्या में लोग इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पहुंचे। मुख्य अतिथि के तौर पर उत्तर प्रदेश सरकार की उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी भी शामिल हुईं। अधिकारियों ने उनका जोरदार स्वागत किया। इस दौरान सभी ने एक साथ बैठकर योगासन किए। राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर समस्त लोगों को एक मंत्र "करो योग रहो निरोग" के बारे में समझाया। उन्होंने कहा कि अपनी दिनचर्या में इसको शामिल करें और अपने शरीर को स्वस्थ रखें।

योग दिवस पर जिले की प्रभारी मंत्री ने दीप प्रज्जवलित कर किया योग

रिपोर्ट- नरेंद्र सिंह (रायबरेली)

Raebareli:  विश्व योग दिवस के अवसर पर रायबरेली‌ के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में कार्यक्रम की मुख्य अतिथि व रायबरेली की प्रभारी मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर जिले की नोडल अधिकारी पिंकी जोयल के साथ जिलाधिकारी हर्षिता माथुर व पुलिस अधीक्षक अभिषेक अग्रवाल,व डलमऊ मठ के श्री देवेंद्र नाथ गिरी महाराज जी सीएमओ डॉक्टर वीरेंद्र सिंह सहित जनपद के सभी अधिकारियों सहित सामाजिक संगठन के सैकड़ो लोगों ने एक साथ योग करके शरीर को निरोगी व स्वस्थ रखने का संदेश दिया। प्रभारी मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने बताया कि प्रधानमंत्री ने 2014 में कहा कि योग दिवस पूरे दुनिया में मनाए जाय इसी तरह पूरी दुनिया में जिस तरह योग को पहचान दिलाई है वह निश्चित भारत के लिए गर्व का विषय है। वहीं जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने विश्व योग दिवस पर सभी को बधाई दिया और कहा कि योग करने से जीवन स्वस्थ रहता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पहुंचे जनपद के प्रभारी मंत्री दिनेश खटीक

रिपोर्ट- पंकज प्रजापति (शामली)

Shamli: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शामली के राष्ट्रीय किसान इंटर कॉलेज में जनपद के प्रशासन एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जनपद के प्रभारी मंत्री दिनेश खटीक समेत सैकड़ो की संख्या में नागरिकों ने पहुंचकर योग किया। कार्यक्रम के दौरान प्रभारी मंत्री दिनेश खटीक ने मानव जीवन पर योग के महत्व पर प्रकाश डाला। इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री दिनेश खटीक ने कहा कि आज पूरी दुनिया दसवां अंतर्राष्ट्रीय है योग दिवस मना रही है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 177 देश की सहमति के बाद 21 जून 2015 को पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। आज माननीय प्रधानमंत्री जी के आह्वान पर देश के प्रत्येक ग्राम, नगर पंचायत तक में योग दिवस के अवसर पर यह कार्यक्रम किया जा रहा है।

अफसरों से लेकर आमजन ने किया योग, शहर में कई जगह हुआ

रिपोर्ट- शहबान मलिक (उन्नाव)

Unnao: डीएम उन्नाव गौरांग राठी ने आज शहर के पंडित दीन दयाल स्टेडियम में प्रसाशनिक अफसरों के साथ योगा किया। इस दौरान एडीएम नरेंद सिंह, विकास सिंह, एसडीएम सदर प्रज्ञा पांडे समेत सैकड़ो अफसर मौजूद रहे। बाईपास के एक ग्राउंड में तो आमजन लोगों ने घरों में एक साथ योग किया। उन्नाव रेलवे स्टेशन और जिला जेल में भी योग कराया गया। कुछ प्रशासनिक अफसरों ने इस बार लखनऊ कानपुर नेशनल हाईवे के बाईपास स्तिथ पंडित दीनदयाल स्टेडियम में योग किया। इधर पुलिस लाइन ग्राउंड में एसपी सिद्धार्थ शंकर मीणा के नेतृत्व में मौजूद योगाचार्य ने सैकड़ो पुलिसकर्मियों को योग कराया। पुलिसकर्मी भी भारी संख्या में जुटे रहे। ग्राउंड में आमजन लोग भी पहुंचे ओर योग किया। योग कर बीमारियों को भगाने का संकल्प भी लिया। इसके अलावा जिले के सभी थानों, ब्लाक परिसर और ग्राम पंचायतों में भी योग हुआ। थाना प्रभारी औरास रेखा सिंह की अध्यक्षता में थाने के सभी आरक्षियों व सभी स्टाफ को योग के गुण सिखाए गये।

पावर डिफेन्स एकेडमी ने मनाया 10 वा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

रिपोर्ट- गौरव कुशवाहा (झांसी)

Jhansi: आज 10 वा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस झाँसी के सीनियर रेलवे इंस्टिट्यूट में पावर डिफेन्स एकेडमी द्वारा मनाया गया। पावर डिफेंस एकेडमी के कोच इसलाम नबी व कोच गुलाम बॉक्सर द्वारा आज अपनी एकेडमी के छात्रो को योग कराया साथ ही योग से होने वाले फायदे गिनवाए। एकेडमी के हेड कोच इस्लाम नबी द्वारा विभिन्न योग करवाए सर्वप्रथम उन्होंने सूर्य नमस्कार कराया इसके बाद  उन्होंने छात्रों को ताड़ासन कराया साथ ही बताया कि ताड़ासन करने से शरीर की लंबाई बढ़ती है साथ ही मांसपेशियों को लचीला किया जाता है।इसके साथ ही उन्होंने पद्मासन, वज्रासन, सिद्धासन, मत्स्यासन, वक्रासन, अर्ध-मत्स्येन्द्रासन, गोमुखासन, पश्चिमोत्तनासन, ब्राह्म मुद्रा, उष्ट्रासन, गोमुखासन आदि योग करवाए।

योग कार्यक्रम मे शामिल हुए पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री नरेंद्र कश्यप व पूर्व सांसद राजवीर सिंह

रिपोर्ट- अजय चौहान (कासगंज)

Kasganj: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कासगंज जनपद में विशाल योग शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री नरेंद्र कश्यप ने कार्यक्रम के उपरांत मीडिया को बताया कि योग लचीलेपन, शक्ति और संतुलन को बढ़ाकर शारीरिक कल्याण को बढ़ावा देता है। मानसिक रूप से, यह तनाव कम करने और दिमागीपन बढ़ाने में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त, यह व्यक्ति के आंतरिक स्व से संबंध स्थापित करता है, आत्म-जागरूकता और आंतरिक शांति पैदा करता है। हमारे देश के ऋषियों द्वारा बनाई गई ये विधा समूचे जगत मैं मानव कल्याण के लिए रही है। पूर्व साँसद राजवीर सिंह राजू ने कहा कि विगत कई वर्षों से वो इस कार्यक्रम मे शिरकत करते रहे हैं और उनका यही संदेश है कि प्रत्येक उम्र के व्यक्ति को चाहे वह पुरूष हो या मातृशक्ति सभी को हमारे आदरणीय ऋषियों द्वारा शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए जो पद्वति विकसित कर हमें धरोहर के रूप मे मिली है इसका सदुपयोग कर हम अपने जीवन की विभिन्न समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

मंत्री असीम अरुण ने योग दिवस पर किया योगाभ्यास

रिपोर्ट- पंकज श्रीवास्तव  (कन्नौज)

Kannauj: यूपी के कन्नौज जिले में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सुबह सूर्योदय से योग का कार्यक्रम का पुलिस लाइन मैदान में आयोजन किया गया। योग दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार समाज कल्याण विभाग उ0प्र0 असीम अरूण ने प्रतिभाग किया जिसमें उन्होंने योग करने के बाद दूसरों को योग करने की बात कहते हुए योग करने से होने वाले फायदों के विषय में जानकारी दी। आपको बताते चलें कि आज सुबह योग दिवस के अवसर पर योगाचार्य आकांक्षा सिंह सेंगर ने कन्नौज पुलिस लाइन में सभी को योगाम्भास कराया, जिसमें मुख्य अतिथि राज्यमंत्री असीम अरूण के साथ जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल व पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद ने योगाभ्यास किया।

सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने किया योग, कई लोग हुए शामिल

रिपोर्ट- मनोज सिंह (कानपुर देहात)

Kanpur Dehat: योग दिवस के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद देवेंद्र सिंह 'भोले' की अध्यक्षता, नोडल अधिकारी गौरी शंकर उपस्थिति जिलाधिकारी आलोक सिंह पुलिस अधीक्षक बीबीजीटीएस मूर्ति, मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन की उपस्थिति से दशम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन ईको पार्क मती में "स्वयं और समाज के लिए योग" के प्रेरणा वाक्य से किया गया। जिसमें समाज के हर तबके ने सक्रिय उपस्थिति दर्ज कराई। भारतीय संस्कृति की इस विराट देन को आज संपूर्ण विश्व ने आज ही के दिन अंगीकार किया और इसकी मत्तता को समझा। योग के प्रतिपादक महर्षि पतंजलि के इस अमूल्य योगदान से संपूर्ण विश्व लाभान्वित हो रहा है। उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए मुख्य अतिथि सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर इस दशम योग दिवस का शुभारंभ किया।

 योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल

रिपोर्ट- बृजेंद्र दुबे (मिर्जापुर)

Mirzapur: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर संयुक्त योग शिविर का आयोजन जिलाधिकारी के निर्देश पर मिर्जापुर नगर के राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश के कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल योग करने के लिए शामिल हुए। उन्होंने कहा कि देश ही नहीं विदेशों से भी योग दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन योग करने की बात कहीं । योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के भारी संख्या में लोगों ने प्रतिभाग करते हुए योगाभ्यास किया। योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि," आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरा देश योग दिवस मना रहा है। अब योग को मानने वालो में पूरा विश्व जुड़ता चला जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में पूरे उत्तर प्रदेश में योग दिवस मनाया गया है।

विधायक रामफेरन पाण्डेय की अध्यक्षता में लोगों ने किया योग

रिपोर्ट- राधेश्याम मिश्र (श्रावस्ती)

Shravasti: राष्ट्रीय विश्व योग दिवस के अवसर पर आज शुक्रवार को श्रावस्ती के इकौना स्थित जगतजीत इंटर कालेज सहित जिला मुख्यालय भिनगा स्टेडियम में दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे जोश व उत्साह से मनाया गया। इकौना जगजीत इंटर कालेज कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व श्रावस्ती विधायक रामफेरन पाण्डेय रहे। जबकि भिनगा स्टेडियम में जिलाधिकारी कृतिका शर्मा ने दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर जिले के पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया,व सीडीओ तथा सीएमओ डॉक्टर ए पी सिंह सहित जनपद के सभी अधिकारियों सहित सामाजिक संगठन के सैकड़ो लोगों ने एक साथ योग करके शरीर को निरोगी व स्वस्थ रखने का संदेश दिया।

Tags:    

Similar News