Jalaun News : कारागार में वर्चुअल तरीके से जालौन जिले में मनाया गया योग दिवस

Jalaun News : जालौन कोरोना की दस्तक से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को इस बार वर्चुअल (virtual) तरीके से मनाया गया।

Report :  Afsar Haq
Published By :  Shraddha
Update: 2021-06-21 09:38 GMT

 कारागार में वर्चुअल तरीके से मनाया गया योग दिवस 

Jalaun News : जालौन कोरोना की दस्तक से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) को इस बार वर्चुअल (virtual) तरीके से मनाया गया। जिसके अंतर्गत जालौन की जिला जेल के कैदियों ने सांसद के साथ योगा कर योग से निरोग होने के गुर सीखें। इसके साथ ही सरकार के निर्देशन पर जालौन डीएम ने वर्चुअल तरीक़े से योगा दिवस मनाया जिसमें जिले भर के अधिकारी व स्थानीय लोग ने अपनी भागीदारी की।

बता दें कि जालौन की डीएम प्रियंका निरंजन के निर्देश पर आज ज़िले में 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया है। वैसे तो योग की पद्धति काफी पुरानी है लेकिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है। 27 सितंबर को साल 2014 में पीएम मोदी के आवाह्न पर देश मे पहली बार योगा को संयुक्त रूप से मनाने की पहल की गई थी। प्रदेश सरकार के दिशा निर्देश पर इस बार कोरोना के प्रकोप को देखते हुए जिले में पहली बार वर्चुअल तरीके से योग दिवस मनाया गया हैं। यह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का सातवां साल है। इस वर्ष की थीम 'योग फॉर वेलनेस' है। जो लोगों शारीरिक और मानसिक कल्याण पर केंद्रित है।

जेल में कैदियों के साथ योगाभ्यास किया 

कोरोना काल मे कई कोविड मरीज योग से ठीक हुए जिसकों देखते हुए इसे दिनचर्या में शामिल किया गया है। आज जिले के मुख्यालय उरई में स्थित उदिशा पार्क में सुबह 7 बजे से योग दिवस शिविर की शुरुआत की गई जिसमें जिले के समस्त अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इसके साथ ही प्रशासन की ओर से ज़ूम ऐप के द्वारा लिंक को सार्वजनिक किया गया था जिसमें स्थानीय लोगों ने भी अपनी सहभागिता निभाते हुए योग दिवस को सफल बनाया।

वहीं सीडीओ अभय श्रीवास्तव ने बताया कि आज जनपद में सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। देश के प्रधानमंत्री एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्देश पर व जिलाधिकारी के नेतृत्व में योग दिवस मनाया गया। जिसमें जिले के सभी अधिकारियों ने हिस्सा लिया ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग योग की महत्व को जान सकें और निरोग रहे। इसके साथ ही लोगों से अपील की है कि 40 मिनट योग अवश्य करें।

वहीं मुख्य अतिथि के रूप में जिला जेल में उपस्थित जालौन के सांसद भानु प्रताप वर्मा ने बताया कि जेल अधीक्षक सीताशरण शर्मा की के नेतृत्व में आज मुख्य अतिथि के तौर पर मैंने विचाराधीन कैदियों के साथ योगा किया। देश के प्रधानमंत्रीकारागार में नरेंद्र मोदी जी के आवाहन पर आज देश में योगा दिवस मनाया जा रहा है इसी क्रम में जेल में कैदियों के साथ योगाभ्यास किया साथ ही संदेश दिया कि यहां से बाहर निकलने के बाद समाज में बेहतर कार्य करें ताकि सिर उठाकर जीने अवसर प्राप्त हो सकें।

Tags:    

Similar News