पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की उल्टी गिनती शुरू, 9 ब्लॉकों पर होगा नॉमिनेशन

सभी नामांकन करने वाले प्रत्याशियों को कोरोनावायरस की गाइडलाइंस का पालन करना होगा।

Report By :  Afsar Haq
Update: 2021-04-12 13:02 GMT

नामांकन स्थल का प्रशासन ने किया निरीक्षण

जालौन: पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। तेराहा अप्रैल से जिले के नौ ब्लॉकों और कलक्ट्रेट पर नामांकन शुरू होगा है। इसके लिए प्रशासन तैयारी में जुट गया है। नामांकन के दौरान सुरक्षा कड़ी रहेगी। केवल नामांकन के लिए प्रत्याशी और प्रस्तावक को ही प्रवेश दिया जाएगा।

तेरहा से पंद्रह अप्रैल को जिले में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन होगा। वही ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए संबंधित ब्लॉक में नामांकन होगा। वहीं जिला पंचायत सदस्य पद के लिए कलक्ट्रेट पर नामांकन होगा। इसके लिए प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। सुरक्षा को देखते हुए कलेक्ट्रेट सहित ब्लॉकों पर बैरीकेडिंग कराई गई है। नामांकन स्थल से दो सौ मीटर क्षेत्र में कोई भी प्रचार वाहन या समर्थकों को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। नामांकन काउंटर या कक्ष तक केवल प्रत्याशी और प्रस्तावक को ही जाने की अनुमति मिलेगी। सभी नामांकन करने वाले प्रत्याशियों को कोरोनावायरस की गाइडलाइंस का पालन करना होगा वहीं कलक्ट्रेट में नामांकन के लिए आने वाले जिला पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी अपने समर्थकों को मुख्य गेट तक ही ले जा सकेंगे। निजी सुरक्षाकर्मियों को भी नामांकन स्थल पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था के लिए सभी नामांकन स्थलों पर पुलिस तैनात रहेगी।

नामांकन की तैयारी

प्रत्याशी या प्रस्तावक ही कर सकेंगे नाम वापसी

तेहरा से पंद्रह अप्रैल को नामांकन के बाद दो दिन में उनकी जांच की जाएगी। इसके बाद अठारह अप्रैल को नामांकन वापस लेने के लिए मौका दिया जाएगा। अपराह्न तीन बजे तक ही नाम वापसी की जा सकेगी। नाम वापसी के लिए प्रत्याशी या प्रस्तावक को रिटर्निंग ऑफिसर के सामने पेश होना होगा। इसके बाद ही नाम वापसी की जा सकेगी। उसी दिन प्रत्याशियों को चिन्ह आवेदन किए जाएंगे

पुलिस प्रशासन हुआ सख्त

वहीं दूसरी ओर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरीके से सक्रिय हो गया है। इसी को लेकर कानपुर जोन के एडीजी भानु भास्कर जालौन के जिला मुख्यालय उरई पहुंचे। जहां उन्होंने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जनपद के समस्त पुलिस अधिकारियों के साथ उरई के विकास भवन सभागार में बैठक की।

विकास भवन सभागार पुलिस अधिकारियों के साथ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की समीक्षा बैठक करते हुए एडीजी कानपुर जोन भानु भास्कर ने कहा कि पंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। साथ ही जिन पर चुनाव में गड़बड़ी करने का शक है उनके खिलाफ कार्यवाही करते हुये पाबंद किया जाए और यह कार्यवाही मतदान के पहले सुनिश्चित कर ली जाये। वही उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अवैध शराब का कारोबार करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाये।

समीक्षा बैठक करते हुए एडीजी

अवैध शराब की बिक्री पर होगी कार्रवाई

इसके अलावा किसी भी क्षेत्र में अवैध शराब बनती न पाई जाए और यदि कोई भी व्यक्ति अवैध शराब की बिक्री करता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। वही उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव से पहले कोरोना की चुनौती से निपटना जरूरी है, इसलिए शासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन कराना जरूरी है। वही उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव बड़ा कार्यक्रम है और इसकी चुनौतियों भी बड़ी है। इसी को लेकर सभी अधिकारियों को निर्देश दिये गये जिससे कोई भी गड़बड़ी चुनाव में न हो सके।

Tags:    

Similar News