Coronavirus: दो गांव ऐसे भी जहां एक भी व्यक्ति अब तक नहीं हुआ संक्रमित

गांववासियों की समझदारी से जालौन में दो गांव हैं कोरोना मुक्त

Written By :  Afsar Haq
Published By :  Pallavi Srivastava
Update: 2021-05-24 06:43 GMT

जालौन। पूरा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है। उत्तर प्रदेश में ये महामारी तेजी से पैर पसार रहा है। हलांकि पिछले कुछ दिनों से केस में कमी जरूर दर्ज की गयी है, पर महामारी तो फैली ही हुई है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के जालौैन में दो गांव ऐसे भी हैं जो कोरोना मुक्त हैं। कोरोना मुक्त गांव का होने का श्रेय गांववासियों को ही जाता है। क्योकि गांव के लोगों ने ही अपनी समझदारी अैर सजकता से गांव में वारस नहीं फैलने दिया है। जालौन प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के लिये राहत भरी खबर सामने आई है। यह खबर कोंच तहसील क्षेत्र से है। इस तहसील के ऐसे दों गांव है, जो कि कोविड-19 महामारी से अब तक मुक्त हैं। जहां पंचायत चुनाव होने के बावजूद भी अब तक कोई भी मरीज निकल कर सामने नहीं आया है। जो जिला प्रशासन के लिए है राहत देने वाली बात है।



गांव के लोग कोरोना प्रोटोकाॅल को फाॅलो करते हैं pic(social media)


बता दें कि यह गांव कोंच तहसील के ग्राम घुसिया और महंत नगर हैं। जहां अभी तक एक भी संक्रमित नहीं मिला है। इन दोनों गांव की आबादी 2500 के ऊपर है। लेकिन गांव के लोग अभी तक कोरोना महामारी से बचे हुए हैं। जिसका मुख्य कारण है कि गांव के लोग संक्रमण से बचाव के तरीके भी अपना रहे हैं। साथ ही सरकार और जिला प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन भी कर रहे हैं। और कोई समस्या होती है तो खुद ही होम आइसोलेट हो जाते हैं। फिर भी प्रशासन की तरफ से गांव में लगातार स्वास्थ्य विभाग की टीम निरीक्षण कर रही है, साथ ही आशा कार्यकत्री और एएनएम द्वारा लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है। जिससे यहां के लोग लगातार वैक्सीन लगवा रहे हैं।


ग्रामीणों के मुताबिक गांव का वातावरण स्वच्छ और सुरक्षित है। यहां पर किसी भी बाहरी व्यक्ति को आने पर मना ही है साथ ही कोई भी व्यक्ति बाहर से आता है तो उसकी जांच कराई जाती है, तभी उसको गांव में प्रवेश करने दिया जाता है। साथ ही लगातार माॅस्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया जा रहा है, जिस कारण इस वैश्विक महामारी कोरोना से गांव बचा हुआ है। गांव के 45 से अधिक उम्र के लोग वैक्सीनेशन करवा रहे हैं और लोगों को जागरुक भी कर रहे हैं। इन दोनों गांव में कोरोना के मरीज न मिलने से स्वास्थ्य महकमा भी खुश है और राहत की सांस ले रहा है।




महामारी से बचने के लिए ऐसे रखें घर पर ख्याल 

पिछले दो सालों से पूरी दुनिया एक ऐसी महामारी से जूझ रही है जिसका इलाज पूर्ण रूप से अभी तक किसी को मिल ही नहीं पाया है, क्योकि यह कोरोना वायरस हर रोज अपना रूप बदल रहा है, हम इंसान चाहते हुए भी अपना व्यवहार पूरी जिन्दगी नहीं बदल पाते। पर हम यहां बात कर रहें हैं एक वायरस की वो भी ऐसा वायरस जो अब विकराल रूप ले चुका है और पूरी दुनिया के साथ साथ भारत देश भी पूरी तरह से अब इसकी चपेट में हैं, कितने ही परिवार

बिखर गये, किसी के खुशियों से भरे शादी वाले घर में कब मातम पसर गया पता ही नहीं चला, किसी के सर से पिता का साया उठ गया ऐसे ही न जाने कितनों की जिन्दगियां बदल गयीं। कोरोना वायरस की वजह से हमारे जीवन में बहुत सारे बदलाव आ गये न केवल निजि जीवन पर बल्कि हमारे रिश्तों पर भी इसका प्रभाव पड़ा। लेकिन महामारी के इस दौर में हम खुद और अपनों को कैसे बचाएं और कैसे सुरक्षित रखें इसके लिए तमाम जानकारी और सुझाव मौजूद है.़़


कैसे रखें खुद को सुरक्षित

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने का सबसे आसान और सटीक उपाय है बार बार साबुन से हाथ धोना। पूरे दिन में कई बार हाथ धोते रहें। घर पर ही बनें हुए किसी भी एंटीबैक्टिरीयल पानी में हाथ डुबोते रहें, खासकर बच्चों को तो इस काम में बड़ा मजा आएगा और उनका हाथ जर्म फ्री भी हो जाएगा। जो लोग घर पर हैं वो ये काम तो बार बार कर सकते हैं परन्तु जो लोग इस कोराना काल में भी घर से बाहर आॅफिस जाते हैं वो लोग सेनिटाइजर का प्रयोग करें।


बढ़ाएं इम्यूनिटी

वायरस से बचने में मजबूत इम्यूनिटी भी बहुत साथ देती है, इसलिए खुद को हमें अंदर से मजबूत करना होगा। इम्यूनिटी बढ़ाने में योग का एक अहम रोल है, इसलिय अपनी दिनचर्या में आप योग को जरूर शामिल करें। इम्यूनिटी बढ़ानें के लिए आजकल बाजार में बहुत कुछ उपलब्ध है जिसमे से अगर आपने कुछ चीजों का ही सेवन कर लिया तो आप अंदर से स्टांग हो जाएंगे जैसे तुलसी अर्क, गिलोय अर्क, च्यवनप्राश, काढ़ा, हल्दी वाला दूध, नींबू पानी इत्यादि।

Tags:    

Similar News