Jalaun News: डीएम की खाद्य विभाग के साथ बैठक, कहा- खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग कर की जाए सख्त कार्रवाई, दिए कई नर्देश

जालौन में जिलाधिकारी ने खाद्य पदार्थों में हो रही मिलावट को रोकने के लिए खाद्य विभाग सहित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए है। उन्होंने सभी मिलावटखोरों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए हैं।

Report :  Afsar Haq
Update:2024-09-26 17:45 IST

जालौन में जिलाधिकारी की खाद्य विभाग के साथ मीटिंग (newstrack)

Jalaun News: जालौन में जिलाधिकारी ने जिले में हो रही खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने के लिए खाद्य विभाग सहित अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने सभी को कड़े निर्देश देकर कहा कि मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान चलाकर उनके सरसों का तेल, मसाले, दूध, पनीर, घी, मिठाई, बेसन आदि खाद्य पदार्थों के नमूने लिए जाएं और जांच कराई जाए। जांच में जो भी दोषी पाया जाता है उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए।

खाद्य पदार्थो पर ना हो कोई मिलावट

जालौन जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि आम जनता को सुरक्षित और मानक के अनुरूप खाद्य पदार्थो और गुणवत्तापरक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाएं। साथ ही प्रतिष्ठानों पर लगातार कार्यवाही करते हुए खाद्य पदार्थों विशेषकर बेसन, चावल, सरसों का तेल, खोवा, घी, एवं सब्जियों और प्रतिबंधित दवाईयों के नमूनें संग्रहित कर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि कोई भी प्रतिष्ठान बिना लाईसेस/पंजीकरण के संचालित न हो सके। विभाग द्वारा कैम्प लगाकर सभी खाद्य एवं औषधि प्रतिष्ठानों को लाईसेंस बनवाए जाए।

सभी दुकानों पर लगाएं सीसीटीवी 

उन्होंने आगे कहा कि आबकारी अधिकारी सभी शराब की दुकानों का खाद्य लाईसेंस बनवाना सुनिश्चित करें। जनपद में संचालित समस्त होटल/रेस्टोरेंट/ढाबे के आस-पास सीसीटीवी कैमरे लगवाएं और किचन व आस-पास में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखें। किसी भी दशा में मिलावटी व गुणवत्ताविहीन खाद्य पदार्थों बिक्री न हो।

प्रतिबंधित दवाओं की भी बनाएं लिस्ट

उन्होंने कहा कि संचालित मेडिकल स्टोर्स और क्लीनिकों पर औषधि निरीक्षक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को संयुक्त टीम बनाकर औचक निरीक्षण करने और प्रतिबंधित दवाओं की  बिक्री न होने पर प्रभावी कार्यवाही करें। दवाईओं की दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे और कम्प्यूटरीकृत बिलिंग का अनिवार्य रूप से पालन किया जाये। बता दें कि इस बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संजय कुमार सहित अधिकारी मौजूद रहें।

Tags:    

Similar News