Jalaun News: किसानों ने ट्रैक्टर पर निकाली तिरंगा यात्रा, कलेक्ट्रेट पहुंचकर सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

Jalaun News: जालौन में राष्ट्रीय संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसानों ने ट्रैक्टरों के साथ तिरंगा यात्रा नवीन गल्ला मंडी से शुरू कर बाजार होते हुए जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे।

Report :  Afsar Haq
Update: 2024-08-09 09:19 GMT

किसानों ने सौंपा ज्ञापन (Pic: Newstrack)

Jalaun News: जालौन में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आज किसानों ने तिरंगा यात्रा निकालते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे। जहां पर प्रदर्शन करते हुए जमकर नारेबाजी की प्रधानमंत्री के नाम जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि सरकार ने जो किसानों से चुनाव के टाइम पर वादे किए थे उन वादों को पूरा किया जाए। साथ ही किसानों के लिए एमएसपी कानून जमीन अधिग्रहण उपयोगी बनाकर किसान हित में कार्य करें। वहीं किसानों के ऊपर हो रहा है अत्याचारों को रोकने के लिए सरकार कड़े कदम उठाकर किसान हित में कार्य करे। वहीं किसानों के मार्च को लेकर पुलिस प्रशासन भी सर्तक रहा।

डीएम को सौंपा ज्ञापन

जालौन में राष्ट्रीय संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसानों ने ट्रैक्टरों के साथ तिरंगा यात्रा नवीन गल्ला मंडी से शुरू कर बाजार होते हुए जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे। जहां पर उन्होंने नारेबाजी करते हुए सरकार के खिलाफ जमकर हल्ला बोला। वहीं किसान यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजवीर सिंह जादौन एवं जिला अध्यक्ष द्रिजेंद्र सिंह पटेल ने प्रधानमंत्री के नाम 9 सूत्री ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपते हुए कहा कि सरकार ने चुनाव से पहले किसानों के लिए बड़े-बड़े वादे किए थे। उन वादों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए। वहीं एमएसपी कानून के लिए कमेटी बनाकर उसे लागू किया जाए। किसानों को हित में रखते हुए स्वामीनाथन की रिपोर्ट भी लागू की जाए। किसानों को हित को देखते हुए हर प्रदेश में किसान आयोग का गठन भी किया जाए।

 ऋण ब्याज मुक्त करने की मांग

दूसरी ओर छोटे किसानों के लिए शिक्षा स्वास्थ्य की व्यवस्था एवं किसानों को मिलने वाला बैंकों से ऋण ब्याज मुक्त रहे। जिससे वह अपना जीवन यापन ठीक से कर सके। साथ ही किसानों की फसलों की बुवाई को देखते हुए बिजली पानी, खाद, बीज की व्यवस्था भी समय रहते किसानों को उपलब्ध कराई जाए। किसान को मिलने वाली ट्यूब बेलों के लिए भी बिजली मुक्त दी जाए साथ ही लगने वाले राज्य सरकार द्वारा मीटरों को भी तत्काल प्रभाव लगाना बंद किया जाए। वहीं भारी वर्षा के कारण उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में आई बाढ़ से जो किसानों की फसल बर्बाद हुई है उनका सर्वे कराकर उन्हें उचित मुआवजा दिया जाए। अगर समय रहते सरकार किसान हित में कार्य नहीं करती है तो उसका खामयाजा आने वाले दिनों में भुगतना पड़ेगा। तिरंगा यात्रा में हजारों की किसान शामिल थे। प्रशासन ने कलेक्ट्रैट के गेट के बाहर सभी किसानों को रोक कर ज्ञापन लिया।  

Tags:    

Similar News