Jalaun News: मत्स्य विभाग के मंत्री ने की समीक्षा बैठक, मछुआ समुदाय के कल्याण के लिए दिलाएंगे लाभ

Jalaun News: बैठक के दौरान मंत्री ने अधीनस्थों को दिशा निर्देश देकर कहा कि मछुआ समुदाय के कल्याण के लिए जो भी योजनायें सरकार द्वारा चलायीं जा रही हैं। उनका लाभ लोगों को दिलाये।

Report :  Afsar Haq
Update: 2024-09-07 08:16 GMT

उत्तर प्रदेश सरकार के मत्स्य विभाग मंत्री संजय कुमार निषाद   (photo: social media )

Jalaun News: जालौन में एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश सरकार के मत्स्य विभाग मंत्री संजय कुमार निषाद । जहां उन्होंने उरई के विकास भवन में रानी लक्ष्मीबाई सभागार कक्ष में जिलाधिकारी व मत्स्य विभाग सहित सभी विभाग के अधिकारीयों के साथ समीक्षा बैठक की । बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि विभाग की जो भी योजनाएं हैं वह आम आदमी तक पहुंचाई जाए । जिससे उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ मिल सके। वही मछुआ समुदाय के कल्याण के लिए जो भी योजनायें सरकार द्वारा चलायीं जा रही हैं उनका लाभ लोगों को दिलाये।

मंत्री डॉ संजय कुमार निषाद ने विकास भवन में बने रानी लक्ष्मीबाई सभागार कक्ष में जिलाधिकारी राजेश कुमार पांडेय एवं पुलिस अधीक्षक डाँ दुर्गेश कुमार सहित अन्य अधिकारियों के साथ विकास कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक की समीक्षा के दौरान डॉ संजय कुमार निषाद ने कहा कि शासन के निर्देशों के क्रम में प्रत्येक जनपद में बैठक आयोजित की जा रही है । बैठक का मुख्य उद्देश्य है कि मत्स्य विभाग अन्तर्गत संचालित योजनाओं से सम्बन्धित विभिन्न विभागों में आपस में समन्वय स्थापित कराकर सरकार द्वारा चलायीं जा रहीं विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से आमजन तक पहुंचाने का काम करें।

मछुआ समुदाय को योजनाओं का लाभ 

सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि मछुआ समुदाय के कल्याण के लिए जो भी योजनायें सरकार द्वारा चलायीं जा रही हैं उनका लाभ लोगों को दिलाये। उन्होंने जिला मत्स्य अधिकारी को निर्देशित किया कि सम्बन्धित विभागों से समन्वय कर योजनाओं को लागू करायें। उन्होंने योजनाओं के व्यापक प्रचार प्रसार के भी निर्देश दिये।वही मनरेगा के तहत तालाबों को दुरूस्त कराया जायें, अधिक से अधिक मत्स्य क्रेडिट कार्ड जारी किये जायें। किसान क्रेडिट कार्ड आवंटन करने के लिए एलडीएम को सत प्रतिशत लाभान्वित करने के लिए निर्देशित किया गया।

महिलाओं के लिए तालाबों में ऑक्सीजन बड़ने के लिए सघन मत्स्य पालन हेतु एरेशन सिस्टम की स्थापना करें। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना एव मुख्य मंत्री मत्स्य संपदा योजना से पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित करने हेतु निर्देशित किया। सहायक निदेशक मत्स्य को जल्द से जल्द जनपद में आवंटित समितियों को बनाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को विद्युत कनेक्शन देने व नलकूप विभाग को तालाबों में जलापूर्ति करने के निर्देश दिये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी राजेंद्र कुमार श्रीवास, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र देव शर्मा, डॉ पुनीत कुमार, डिप्टी डायरेक्टर मत्स्य निदेशालय लखनऊ, डॉ ज्ञानेंद्र सिंह डिप्टी डायरेक्टर झांसी/चित्रकूट मंडल, डीसी मनरेगा रामेन्द्र सिंह, सहायक मत्स्य निदेशक डॉ मुनीश कुमार, डीएसटीओ नीरज कुमार सहित अधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News