Jalaun News: गांव में लगाई गई जनचौपाल, डीएम-एसपी के सामने ग्रामीणों ने गिनाईं समस्याएं

Jalaun News: जालौन विधान परिषद सदस्य के गांव में लगाई गई जनचौपाल। डीएम एसपी के सामने ग्रामीणों ने गिनाईं समस्याएं निस्तारण करने के दिए कड़े निर्देश।

Report :  Afsar Haq
Update:2024-09-19 18:26 IST

Jan Chaupal Jalaun   (photo: social media ) 

Jalaun News: प्रदेश सरकार द्वारा जनता को लाभ पहुंचाने के लिए कई योजनाएं चलाईं जा रहीं है। इन योजनाओं का लाभ जनता को मिल रहा है कि नहीं, इसके लिए सरकार ने योजना के तहत गांव की समस्या गांव में समाधान योजना चलाई है। जिसके तहत जिला स्तरीय अधिकारी गांव-गांव में चैपाल लगाकर समस्याओं को सुन रहे है।

जालौन के नदीगांव ब्लॉक के गांव रवा में गुरुवार को अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों द्वारा जन चौपाल लगाकर समस्याओ को सुना गया। जिलाधिकारी राजेश कुमार पांडेय और पुलिस अधीक्षक डॉ दुर्गेश कुमार द्वारा ग्रामीणों से सीधे संवाद कर ग्राम पंचायत में हुए कार्यों का सत्यापन किया गया। गांव में हैंडपंप, नाली, खड़ंजा, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेंशन, महिला सम्मान, महिला सुरक्षा, महिला सशक्तीकरण आदि व्यवस्थाओं के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली।

विधान परिषद सदस्य रमा निरंजन ने जन चौपाल को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार चाहती है कि गांव की शिकायत का समाधान गांव में ही हो ताकि आम व्यक्तियों को इधर-उधर न भटकना पड़े। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का बिना किसी भेदभाव के सभी पात्रों को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने ग्राम के समग्र विकास अंत्योदय के लक्ष्य प्राप्ति हेतु योजनाओं पर अधिक ध्यान देने के लिए निर्देशित किया।

अधिकारियों को निर्देश

जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि आप द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, नारी सशक्तिकरण, साफ सफाई, पानी निकासी आदि बिंदुओं पर शिकायत व सुझाव प्राप्त हुए हैं, उसके निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। आज सभी अधिकारी मौक़े पर ही जन समस्याओं व शिकायतों का स्थलीय निरीक्षण कर समाधान कर रहे है। पुलिस अधीक्षक द्वारा ग्राम वासियों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि हर व्यक्ति की सुरक्षा और हर समस्या का हर संभव निदान किया जाएगा। केंद्र राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं को पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक सप्ताह के बृहस्पतिवार को जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में विकास कार्यो, निर्माण परियोजनाओं का निरीक्षण किया जाता है, जिसमे देखा जाता है कि सरकारी योजनाओ, परियोजनाओं का स्वरूप क्या है। जिससे जल्द से जल्द जनकल्याणकारी योजनाओं व परियोजनाओं को धरातल पर उतारा जा सके।


गुणवत्तापूर्ण तरीके से निस्तारण 

अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में गो संरक्षण केंद्रों की और गोवंशों की देखभाल अच्छे से करें । विकास कार्य गुणवत्तापरक और पारदर्शी तरीके से कार्य कराए, आपकी जो भी शिकायते है उसका गुणवत्तापूर्ण तरीके से निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास के तहत पात्र लाभार्थियों की सूची बनाई जाएगी और ग्राम पंचायतों पर चस्पा भी की जाएगी जिसमे पात्र लाभार्थी अपना नाम देख सकते है, अगर सूची में कोई भी आपत्ति होती है तो लिखित तौर पर आपत्ति दर्ज कराये। जिसका निराकरण करने के उपरान्त ही अंतिम सूची होगी। उन्होंने ग्रामवासियो से कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को पारदर्शिता के साथ लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News