Jalaun News: 'भारत बंद' के तहत जमकर विरोध, सौंपा गया ज्ञापन, फैसला रद्द करने की मांग

Jalaun News: भारत बंद को लेकर बहुजन समाज पार्टी आजाद समाज पार्टी एवं समाजवादी पार्टी सहित दलित संगठनों ने प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रपति के नाम अपर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा।

Report :  Afsar Haq
Update: 2024-08-21 09:38 GMT

Jalaun News (Pic: Newstrack)

Jalaun News: जालौन सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी एसटी आरक्षण में क्रीमीलेयर लागू किए जाने को लेकर जालौन में बहुजन समाज पार्टी एवं समाजवादी पार्टी सहित विभिन्न दलों एवं दलित संगठनों द्वारा आज भारत बंद का आह्वान किया गया था। जिसमें जगह-जगह दुकानों को बंद कराने का प्रयास कर हंगामेदार प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन के दौरान कई जगह पुलिस से प्रदर्शनकारियों की नोकझोंक भी हुई। वहीं कलेक्ट्रैट पहुंचकर राष्ट्रपति के नाम अपर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कहा कि इस कानून को सरकार अध्यादेश लाकर निरस्त करें। वही जिलाध्यक्ष ने कहा कि अगर केंद्र सरकार आदेश को निरस्त नहीं करती है तो वह सड़कों पर उतरकर अपनी आवाज को बुलंद करके आंदोलन करेंगे।  

डीएम को सौंपा ज्ञापन

जालौन में बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी एसटी एक्ट में क्रीमीलेयर आदेश जारी कर देने की पर दलित समाज में नाराजगी है। जिसको लेकर भारत बंद का आह्वान किया गया था। जिसके तहत बहुजन समाज पार्टी के जिला अध्यक्ष धीरेंद्र चौधरी सैकड़ो की तादाद में रघुवीर धाम से कलेक्टैट परिसर तक हंगामेदार जुलूस निकाला। वहीं अंबेडकर चौराहे पर पुलिस ने आगे न बढ़ने के लिए कहा इस पर पुलिस के साथ उनकी हो गई कुछ देर बाद जुलूस की कहासुनी हो गई। बाद में जुलूस को आगे जाने की इजाजत दी गई। जहां पर उन्होंने कलेक्टैट पहुंचकर अपर जिलाधिकारी संजय कुमार को ज्ञापन सौंप कर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को रद्द करने की मांग केंद्र सरकार से की।

फैसलो को रद्द करने की मांग

उसके बाद समाजवादी पार्टी ने भी सर्वोच्च न्यायालय द्वारा 1 अगस्त को आदेश परित करते हुए अनुसूचितजाति जनजाति मामले में केंद्र सरकार राज सरकार को डायरेक्शन दिया है कि सरकार आरक्षण वर्गीकरण की क्रिमीलेयर की व्यवस्था लागू करे। इसके विरोध में जुलूस निकालकर राष्ट्रपति के नाम अपर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंप कर केंद्र सरकार आदेश को रद्द करके वापस लेने की मांग की। वहीं सपा जिलाध्यक्ष दीपराज गुर्जर ने कहा कि केंद्र सरकार कानून बनाकर माननीय सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को रद्द करे वहीं दूसरी ओर समता सैनिक दल आजाद समाज पार्टी काशीराम के जिला अध्यक्ष नीरज गौतम दलित समाज के विभिन्न संगठनों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन सौंपा। भारत बंद को देखते हुए पुलिस प्रशासन चप्पेचप्पे पर तैनात रही।  

Tags:    

Similar News