Jaunpur News: प्राइमरी स्कूल का बीएसए ने किया निरीक्षण, गुणवत्ता खराब मिलने पर मांगा स्पष्टीकरण

Jaunpur News: बीएसए ने प्राइमरी स्कूल का निरीक्षण किया। इस दौरान दो विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता खराब मिली। वहीं एक विद्यालय की सभी व्यस्थायें इतनी खराब मिली कि प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

Report :  Kapil Dev Maurya
Update: 2024-07-15 12:25 GMT

Jaunpur News (Pic: Newstrack)

Jaunpur News: जनपद में बीएसए ने करंजाकला और खुटहन के तीन परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। जहां दो विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता खराब मिली तो वहीं एक विद्यालय की सभी व्यस्थायें इतनी खराब थी कि प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण मांगा गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर गोरखनाथ पटेल को निरीक्षण के दौरान समस्त शिक्षक, शिक्षा मित्र व अनुदेशक विद्यालयों में उपस्थित मिले। उन्होंने प्रधानाध्यापकों को शासन द्वारा उपलब्ध कराए गए टैबलेट के माध्यम से प्रेरणा पोर्टल पर विद्यालयी अभिलेखों के ऑनलाइन के लिए प्रेरणा रजिस्टर मॉड्यूल में कुल 12 पंजिकाओं को ऑनलाइन करने के लिए निर्देशित किया।

उन्होंने करंजकला ब्लॉक के कंपोजिट विद्यालय जेठपुरा का निरीक्षण किया। पुष्पेंद्र कुमार यादव सहायक अध्यापक चिकित्सकीय अवकाश पर रहे। विद्यालय में नामांकित कल 124 छात्रों के सापेक्ष 69 छात्र उपस्थित पाए गए। मध्याह्न भोजन पंजिका में गत तीन दिवस में 0,30,78 लाभार्थी छात्रों की संख्या दर्ज पाई गई। विद्यालय को प्राप्त कन्वर्जन धनराशि कुल ₹ 50000 विद्यालय में खर्च नहीं पाया गया। विद्यालय में रंगाई-पुताई का अभाव मिला। उन्होंने कक्षा 7 के छात्रों से इतिहास विषय से संबंधित प्रश्न पूछे, जिस पर छात्रों ने सही उत्तर नहीं दिया। जिसके कारण बीएसए द्वारा कक्षाध्यापिका जैगम फातिमा को एक सप्ताह में बच्चों के अधिगम स्तर में सुधार किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।

विकासखंड खुटहन के परिषदीय विद्यालय कंपोजिट विद्यालय नूरुद्दीनपुर व प्राथमिक विद्यालय खानपुर में समस्त कार्यरत शिक्षक उपस्थित मिले। कंपोजिट विद्यालय नूरुद्दीनपुर के प्रधानाध्यापक द्वारा पंजिकाओं को ऑनलाइन प्रेरणा पोर्टल पर अध्ययन किया गया था। कक्षा 8 के छात्रों से दशमलव से संबंधित प्रश्न पूछे जाने पर छात्रों द्वारा सही-सही उत्तर न देने व विद्यालय के प्रधानाध्यापक कक्ष के रोशनदान में गंदगी पाए जाने के कारण प्रधानाध्यापक को एक सप्ताह में अधिगम स्तर में सुधार एवं विद्यालय साफ-सफाई किए जाने हेतु दिशा निर्देश दिए। वहीं विद्यालय में कन्वर्जन धनराशि से संबंधित आय-व्यय पंजिका प्रस्तुत न किए जाने के कारण प्रधानाध्यापक को बीएसए द्वारा स्पष्टीकरण निर्गत किया गया।

Tags:    

Similar News