Jaunpur News: इन संस्थाओं ने योग दिवस पर किया योगाभ्यास, स्वास्थ्य के प्रति लोगों को किया जागरूक

Jaunpur News: आज़ संपूर्ण विश्व में भारत की पहचान योगा से बन रही है, योग को लोगों ने अपनी दिनचर्या में शामिल किया है सभी के जीवन पर भी योगा का असर दिखाई देना शुरू हुआ है।

Report :  Kapil Dev Maurya
Update: 2024-06-21 17:07 GMT

शैक्षिक और समाज सेवी संस्थाओं ने योग दिवस पर किया योगाभ्यास, स्वास्थ्य के प्रति लोगों को किया जागरूक: Photo- Newstrack

Jaunpur News: अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जनपद जौनपुर में सरकारी सहित गैर सरकारी संस्थानों एवं शैक्षिक संस्थानों ने सुबह के समय प्रोटोकॉल पर आधारित योग करते हुए योग दिवस मनाया। आज 21 जून को '10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' के अवसर मोहम्मद हसन पीजी कॉलेज के मैदान में प्राचार्य डॉ अब्दुल कादिर खान ने योग' कार्यक्रम के अंतर्गत महाविद्यालय परिवार एवं छात्र-छात्राओं के साथ योगाभ्यास किया।

प्राचार्य ने कहा कि आज़ संपूर्ण विश्व में भारत की पहचान योगा से बन रही है, योग को लोगों ने अपनी दिनचर्या में शामिल किया है सभी के जीवन पर भी योगा का असर दिखाई देना शुरू हुआ है। इससे शरीर में ऊर्जा एवं मस्तिष्क को तीव्रता प्राप्त होती है प्राचार्य डॉ अब्दुल कादिर खान ने इस उपलब्धि के लिए भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को धन्यवाद दिया।

योगा करने वालों में मुख्य रूप से डीएलएड प्रभारी डॉ आर.पी सिंह, साहू सेठ, योगा एवं जिम ट्रेनर सुनील यादव,गुलाब निषाद,मोहम्मद शफीक किरमानी, क्रिकेट एकेडमी एवं छात्र-छात्राएं आदि शामिल रहे।

सामूहिक योग शिविर का आयोजन किया गया

शैक्षिक संस्थान गांधी स्मारक पीजी कॉलेज समोधपुर में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून , 2024 को सामूहिक योग शिविर का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि गांधी स्मारक विद्यालय संकुल के प्रबंधक हृदय प्रसाद सिंह 'रानू' ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व को भारतीय संस्कृति की महत्वपूर्ण दिन है योग।

उन्होंने महाविद्यालय में 15 से 21 जून, 2024 तक चलने वाले अमृत योग सप्ताह शिविर के समापन के अवसर पर उपस्थित सभी लोगों को नियमित योग, प्राणायाम, ध्यान करने की सलाह दी। प्राचार्य प्रोफेसर रणजीत कुमार पाण्डेय ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने विद्यार्थियों को योग से अध्ययन के क्षेत्र में होने वाले लाभों को विस्तार से बताया।

प्रोफेसर राकेश कुमार यादव ने विद्यार्थियों को योग के महत्व के बारे में बताया।अमृत योग सप्ताह के नोडल अधिकारी डॉ अविनाश वर्मा ने विगत 7 दिनों में योग शिविर के अंतर्गत की गई गतिविधियों का विस्तार से उल्लेख किया। कार्यक्रम का संचालन रोवर्स-रेंजर्स प्रभारी डॉ अवधेश कुमार मिश्रा ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ जितेन्द्र सिंह ने किया।

इस अवसर पर डॉ लालमणि प्रजापति, बिंद प्रताप सिंह, अखिलेश सिंह, डॉ संदीप सिंह, गंगा प्रसाद सिंह,पंकज कुमार, ध्रुव चौरसिया, राजेश सिंह, ज्वाला प्रसाद, इदरीश, शिवमंगल सोनी, संदीप कुमार यादव,आदि शिक्षक,कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

सरजू प्रसाद शैक्षिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था विजय केपीएलडी स्पोर्ट्स एकैडमी द्वारा कलेक्ट्रेट केंपस एवं टीडी कॉलेज में संयुक्त रूप से दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस योग सप्ताह 15 जून से 21 जून तक शिविर का आयोजन किया गया। "योग स्वयं एवं समाज के लिए" कार्यक्रम का शुभारंभ इंजीनियर काशीनाथ ने दीप प्रज्वलित कर किया। कमला जीवन शर्मा ने कहा कि योग से चित्त की वृत्तियों का निरोध होता है। उक्त अवसर पर विजय राज यादव विकास यादव ट्रेनर अंकित अस्थाना माला यादव ट्रेनर एवं नवीन चंद्र श्रीवास्तव शरद कुमार श्रीवास्तव वीरेंद्र बहादुर सिंह वन विभाग कार्यक्रम में सहभागी रहे। पूर्व अध्यक्ष चाइल्ड वेलफेयर कमेटी संजय उपाध्याय ने कहा कि योग शिविर का आयोजन जनमानस के स्वास्थ्य को देखते हुए सतत् अभियान चलता रहेगा आप सबके सहयोग के लिए आभार।

योग दिवस के अवसर पर माइक्रोटेक कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एण्ड टेक्नोलोजी मुर्तजाबाद केराकत जौनपुर की राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में महाविद्यालय में सुबह 6 बजे योगाभ्यास का आयोजन किया गया। योग प्रशिक्षक श्री प्रभाकर चौरसिया ने योगाभ्यास कराया विशेष कर भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी, उद्गीत एवं विविध आसन ताड़ासन, वृक्षासन, सूर्य नमस्कार आदि इस कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं के साथ महाविद्यालय के कार्मिकों ने भी योगाभ्यास किया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ गौरव श्रीवास्तव ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इस वर्ष योग की थीम के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए बच्चों को योग को अपने दैनिक जीवन में अपनाने हेतु एक बार पुनः संकल्प कराया।

इस अवसर पर उपस्थित रहे

इस अवसर पर महाविद्यालय के शिक्षक रमेश यादव, नीरज मौर्या, शुभम श्रीवास्तव, उधम बहादुर सिंह, अंबुज सिंह, आशीष प्रजापति, वेद प्रकाश सिंह, देव आशरे पाल, सुरेन्द्र यादव, बसंत सिंह, उपस्थित रहे।

समाज सेवी संस्था सद्भावना क्लब जौनपुर के अध्यक्ष हफ़ीज़ शाह के नेतृत्व में 10वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आर्य समाज मन्दिर जौनपुर में शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहने के उद्देश्य से योगाभ्यास किया गया, योग प्रशिक्षक राम आसरे साहू द्वारा बताया गया योग द्वारा न सिर्फ बीमारियों का उपचार किया जाता है, अपितु नियमित योगाभ्यास से कई शारीरिक और मानसिक बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है। स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से योग को जीवन में अपनाना जरूरी है, तथा अन्य लोगों को भी योग करने हेतु प्रेरित करना चाहिए।

अध्यक्ष हफ़ीज़ शाह ने कहा क़ी तन और मन दोनों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए नियमित रूप से दिनचर्या में योगासनों को शामिल करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है। योगाभ्यास कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से पूर्व अध्यक्ष आशीष साहू, श्रवण साहू, मधु सूदन बैंकर, डॉ एम पी बरनवाल और लोकेश जावा, जय प्रकाश श्रीवास्तव, जागेश्वर केसरवानी, राजेश सेठ, अतुल साहू आदि लोग द्वारा योगाभ्यास किया गया।अंत में कार्यक्रम संयोजक अनिल वर्मा ने सभी आंगतुको के प्रति आभार प्रकट किया।

Tags:    

Similar News