Jaunpur News : प्रभारी मंत्री ने मेडिकल कॉलेज के कार्य को जल्द पूरा करने और ओपीडी शुरू करने का दिया निर्देश

Jaunpur News: उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री दिनेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में तथा प्रमुख सचिव अधिकारी के. रविन्द्र नायक की उपस्थिति में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

Report :  Kapil Dev Maurya
Update: 2024-06-21 16:04 GMT

Jaunpur News: उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री दिनेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में तथा प्रमुख सचिव अधिकारी के. रविन्द्र नायक की उपस्थिति में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। राज्यमंत्री ने जलजीवन मिशन, पशुपालन स्वास्थ्य विभाग कृषि, सड़क निर्माण सहित अन्य विभागों की योजनाओं और जनपद में कार्यदायी संस्थाओं द्वारा किये जा रहे निर्माण कार्यो की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि खोदी गयी सड़को के रेस्टोरेशन सहित अन्य अवशेष कार्यों को युद्वस्तर पर करते हुए बारिश के पहले पूर्ण करा लें। जिन जगहों पर बोरिंग हुई है वहां पर पानी के सैंपल की जांच अवश्य की जाये।

पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए सीवीओ को निर्देश दिया कि गोशालाओं में वृहद रूप से पौधरोपण कराया जाए। बिसार, बदलापुर में वृहद गोशाला के लिए जल्द से जल्द टेन्डर कराकर कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। बदलापुर में बने तीन पशु अस्पतालों को संचालित करने के निर्देश दिए। सहभागिता योजना में किसानों के भुगतान के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिया कि अवशेष भुगतान भी जल्द से जल्द करा दिया जाए। राज्यमंत्री ने किसान सम्मान निधि, बीजों और उर्वरकों की उपलब्धता और वितरण के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की, जिस पर उपनिदेशक कृषि हिमांशु पांडेय ने बताया कि जनपद में पर्याप्त मात्रा में बीज और उर्वरक उपलब्ध है। राज्यमंत्री ने निर्देश दिया कि एफपीओ का सत्यापन कराया जाए कि कही एक ही परिवार के सदस्य पंजीकृत न हो। पीएम किसान सम्मान निधि के ऐसे लाभार्थी जिनका डाटा फीडिंग का कार्य अभी अधूरा है अथवा ई-केवाइसी नही करा पाये है, उनका सहयोग करने के निर्देश दिए।

ड्रैगन फ्रूट की खेती को बढ़ावा देने के निर्देश

उद्यान विभाग की समीक्षा करते हुए हाईटेक नर्सरी की निर्माण की प्रगति की जानकारी ली और जनपद में ड्रैगन फ्रूट और स्ट्राबेरी की खेती को बढावा देने के निर्देश दिये। बदलापुर में उद्यान के लिए जमीन चिन्हित करने के निर्देश दिये। सद्भावना पुल के समीप घाट पर चल रहे सौन्दर्यीकरण कार्य की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि समय से कार्य पूर्ण कराये और सील्ट को हटाने के निर्देश भी दिये गये।


विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि उपभोक्ताओं को निर्वाध रूप से विद्युत आपूर्ति की जाए, बदलापुर में बने वर्कशाप को तीन महीने के भीतर पूरे गति से संचालित करने के निर्देश दिए गए। राज्यमंत्री ने सांसद/विधायक निधि के कार्यों को समयबद्व ढंग से कराने के निर्देश दिये और कहा कि इसमें लापरवाही न बरती जाए।

ओपीडी शुरू करने के निर्देश

जनपद में निर्माणाधीन ओवर ब्रिज की प्रगति के सन्दर्भ में जानकारी ली और श्रीकृष्णनगर, बदलापुर पर ओवर ब्रिज कार्य जल्द शुरू करने के निर्देश दिए गए। मेडिकल काॅलेज के निर्माण की समीक्षा करते हुए कार्यदायी संस्था को निर्देश दिया कि 20 दिन में ओपीडी शुरू की जाए। बस स्टेशन बदलापुर का कार्य भी जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। मडीं में अवैध अतिक्रमण हटाने के साथ ही साफ-सफाई  के निर्देश नगर मजिस्ट्रेट और मण्डी सचिव को दिये।

डीएफओ को निर्देश दिया कि जनपद में उद्योगों के परिसर में व्यापक रूप से पौधरोपण कराएं। सीएमओ से दवाओं की उपलब्धता सहित मूलभूत सूविधाओं के सन्दर्भ में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। सिचाई विभाग के द्वारा नहरों के पानी के सम्बन्ध में रोस्टर उपलब्ध न कराने पर नाराजगी जाहिर की। राज्यमंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसी भी प्रस्ताव में जनप्रतिनिधियो के अभिमत को अवश्य शामिल किया जाए।

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी, विधायक बदलापुर रमेश चन्द्र मिश्र, एमएलसी ब्रजेश सिंह ’’प्रिन्सू’’, भाजपा जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह, जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़, पुलिस अधीक्षक डा. अजयपाल शर्मा और मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, अपर जिलाधिकारी रामअक्षयबर चौहान, मुख्य राजस्व अधिकारी गणेश प्रसाद, सीएमओ डा. लक्ष्मी सिंह, डीडीओ वी.के. यादव, पी.डी. जयकेश त्रिपाठी, नगर मजिस्ट्रेट इन्द्र नन्दन सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी डा. अरुण कुमार यादव सहित अन्य अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News