Jhansi: बुरे फंसे डिप्टी कमिश्नर वाणिज्य कर, DM ने सरकार को लिखा- उच्च स्तरीय समिति से हो अनियमितताओं की जांच

झांसी डीएम ने डिप्टी कमिश्नर अरविंद नारायण सक्सेना के द्वारा राजस्व वसूली में रुचि न लेने और राजस्व वसूली को बढ़ाने के प्रयास न करने को लेकर सरकार को पत्र लिखा है।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2022-08-26 13:27 GMT

Jhansi DM Ravindra Kumar

Jhanshi News : झांसी के जिलाधिकारी रविंद्र कुमार (Jhansi DM Ravindra Kumar) ने कर-करेत्तर की मासिक समीक्षा की। इस दौरान जिलाधिकारी ने जुलाई 2022 में लक्ष्य के अनुरूप राजस्व प्राप्ति न करने तथा अनियमितता के संबंध में डिप्टी कमिश्नर व्यापार कर खंड- 8 की उच्च स्तरीय समिति से जांच करवाने के लिए सरकार को पत्र लिखा है।

झांसी डीएम ने डिप्टी कमिश्नर अरविंद नारायण सक्सेना के द्वारा राजस्व वसूली में रुचि न लेने और राजस्व वसूली को बढ़ाने के प्रयास न करने को लेकर सरकार को पत्र लिखा है। साथ ही,  जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि इस तरह कार्यप्रणाली किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

झांसी डीएम का अन्य विभागों को भी निर्देश 

झांसी के डीएम रविंद्र कुमार ने वाणिज्य कर विभाग सहित अन्य विभागों को भी कहा है कि सरकार द्वारा आवंटित वार्षिक लक्ष्य की शत-प्रतिशत वसूली होना अनिवार्य है। वित्तीय वर्ष के पांच महीने लगभग समाप्त हो चुके हैं। इसलिए सभी विभाग अपने वार्षिक लक्ष्य की पूर्ति के लिए रणनीति बनाते हुए वसूली करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी इससे पहले वाणिज्य कर विभाग द्वारा बीते 04 माह में जिले के लक्ष्य के सापेक्ष सौ फीसदी वसूली न करने पर संबंधित विभागीय अधिकारी को कई बार सचेत करते हुए वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए थे। बावजूद, विभागीय अधिकारी द्वारा निर्देशों का पालन नहीं किया गया। इस वजह से वसूली में झांसी जिला पिछड़ता रहा।

संयुक्त आयुक्त नहीं देते हैं संतोषजनक उत्तर

डीएम ने आगे कहा कि, यह भी उल्लेखनीय है कि झांसी मंडल में ललितपुर जिला छोटा है। ललितपुर में प्रतिष्ठान व व्यापारिक संस्थान अपेक्षाकृत कम हैं। जिला झांसी मंडल के अन्य जिलों की अपेक्षा झांसी बड़ा जनपद है। यहां प्रतिष्ठान और व्यापारिक संस्थान भी अधिक हैं। इसके बावजूद ललितपुर जिले से वसूली और राजस्व प्राप्तियां कम की गई। इस संबंध में संयुक्त आयुक्त कार्यपालक, राज्य कर, झांसी संभाग को अनेकों पत्र भेजे गए। स्पष्टीकरण मांगा गया। लेकिन, विजयानन्द की तरफ से कभी कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया और न ही राजस्व प्राप्तियों के कार्यों में अपेक्षित सुधार हुआ।  

यह शासकीय हित में नहीं

पिछले माह जिलाधिकारी द्वारा कार्यालय वाणिज्य कर, झांसी का निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण के दौरान कार्यालय में व्यापारियों द्वारा अरविन्द नारायण सक्सेना, डिप्टी कमिश्नर, वाणिज्य कर खण्ड- 08, झांसी द्वारा की जा रही अनियमितताओं के सम्बंध में मौखिक रूप से अवगत कराया गया। इस प्रकरण में संज्ञान होने के बाद भी संयुक्त आयुक्त द्वारा न तो कोई कार्यवाही प्रस्तावित की गई और न ही तथ्यों से अवगत कराया गया। यह शासकीय हित में नहीं है।

डीएम ने कहा, अतः विजयानन्द पांडेय, संयुक्त आयुक्त कार्यपालक राज्य कर झांसी संभाग, झांसी को बार-बार निर्देश दिए जाने के बावजूद जीएसटी राजस्व प्राप्तियां/वसूली न बढ़ाये जाने व कार्य के प्रति लापरवाही करने के सम्बंध में अपने स्तर से आवश्यक कार्यवाही करते हुए अरविन्द नारायण सक्सेना, डिप्टी कमिश्नर, वाणिज्य कर खण्ड- 08, झांसी की अनियमितताओं की जांच उच्च स्तरीय समिति से कराए जाने हेतु लिखा गया है।

Tags:    

Similar News