Jhansi: डीएम ने वाणिज्य कर विभाग का किया आकस्मिक निरीक्षण, कार्यालय में 28 कर्मचारी अनुपस्थित

Jhansi: मंगलवार को डीएम ने वाणिज्य कर विभाग कार्यालय में आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वाणिज्य कर विभाग की पोल खुल गई।

Report :  B.K Kushwaha
Update:2022-06-07 18:31 IST

डीएम ने वाणिज्य कर विभाग का किया आकस्मिक निरीक्षण।

Jhansi: साहब, हम नहीं सुधेंगे, यह हालात वाणिज्य कर विभाग के हैं। इसके पहले जिलाधिकारी ने तमाम विभागों में आकस्मिक छापा मारा, मगर उसका असर यहां पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे रहा है। वह मन माफिक तरीके से ड्यूटी करने पर आमद है। मंगलवार को डीएम ने वाणिज्य कर विभाग कार्यालय (commercial tax department office) में आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वाणिज्य कर विभाग की पोल खुल गई।

जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) द्वारा कार्यालय वाणिज्य कर विभाग, झांसी का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान एडीशन कमिश्नर, ग्रेड-1, वाणिज्य कर विभाग, झांसी जोन, झांसी, भानु प्रकाश तथा ज्वाइण्ट कमिश्नर (कार्यपालक), वाणिज्य कर विभाग, झांसी सम्भाग, झॉसी, विजयानन्द पाण्डेय द्वारा अवगत कराया गया कि वाणिज्य कर विभाग, झांसी में 08 खण्ड हैं।

28 कर्मचारी अनुपस्थित, एक दिन का कटेगा वेतन

जिलाधिकारी ने वाणिज्य कर विभाग (commercial tax department) का विस्तृत निरीक्षण करते हुए सर्वप्रथम समस्त कर्मचारियों की उपस्थिति की जांच की, उपस्थिति की जांच करने पर पाया गया कि कार्यालय में 28 कर्मचारी अनुपस्थित हैं। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि समस्त अनुपस्थित कर्मचारियों का आज का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण प्राप्त किया जाए। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि अधिकारी व कर्मचारी समय से कार्यालय उपस्थित हो जनसुनवाई करना सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।डीएम ने दिव्यांग स्टेनोग्राफर सुश्री रितु अग्रवाल की प्रशंसा की

इसके अतिरिक्त उन्होंने यह भी निर्देश दिए गए कि कार्यालय में एक भ्रमण पंजिका अनुरक्षित की जाए, जिसमें शासकीय कार्यवश कर्मचारियों/अधिकारियों के भ्रमण, उनके किसी अन्य स्थान पर होने का विवरण अंकित किया जाए, ताकि निरीक्षण के दौरान उनके शासकीय कार्य हेतु उपस्थिति की जांच की जा सके। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान आंखों से दिव्यांग स्टेनोग्राफर सुश्री रितु अग्रवाल समय से कार्यालय आई हैं। उन्होंने सुश्री रितु अग्रवाल की प्रशंसा की और समस्त कर्मचारियों को उनसे समय से कार्यालय आने के लिए प्रेरणा प्राप्त करने का संदेश दिया।

शिकायत पंजिका नहीं की प्रस्तुत

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) ने व्यापारी सुविधा केन्द्र का निरीक्षण। कार्यालय निरीक्षण के दौरान बताया गया कि व्यापारी सुविधा केन्द्र पर आने वाले व्यापारियों की शिकायतों को नोट कर उनका समाधान किया जाता है। उन्होंने जब फोन पर प्राप्त शिकायतों विषयक पंजिका को प्रस्तुत किये जाने के निर्देश दिए तो पंजिका प्रस्तुत नहीं की जा सकी जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की, उन्होंने निर्देश दिए गए कि व्यापारी की सुविधा हेतु एक फोन नम्बर सार्वजनिक किया जाए, जिस पर कॉल करके व्यापारी अपनी समस्या/शंका को बताकर उनका समाधान करा सके। इसके साथ ही व्यापारी सुविधा केन्द्र पर एक पंजिका अनरक्षित की जाए तथा एक कर्मचारी तैनाती की जाए। तैनात कर्मचारी आने वाले समस्त फोन को रिसीव करेगा तथा उनकी समस्या को पंजिका में नोट कर समाधान सुनिश्चित करायेगा। व्यापारी सुविधा केन्द्र में अनुरक्षित पंजिका में शिकायत करने वाले व्यापारी का नाम, पता, मोबाइल नम्बर, शिकायत एवं कृत कार्यवाही का विवरण अवश्यक अंकित किया जाए ताकि भविष्य में निरीक्षण के दौरान व्यापारी की शिकायत के निस्तारण की क्रास चेकिंग की जा सके।

कार्यालय की साफ-सफाई पर दिया जाए विशेष ध्यान: DM

जिलाधिकारी द्वारा व्यापार कर विभाग का विस्तृत निरीक्षण के दौरान पत्रावली/अभिलेखों के रख-रखाव एवं साफ-सफाई व्यवस्था को देखा गया तथा संतोषजनक व्यक्त करते हुए उन्होंने साफ सफाई एवं पत्रावली यों के रखरखाव को और बेहतर किए जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान यह भी निर्देश दिए कि कार्यालय की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। समस्त कर्मचारियों की समय पर उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। कार्यालय में आने वाले व्यापारियों से मृदु व्यवहार किया जाए एवं व्यापारियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखते हुए उनकी समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान कराया जाए। जिलाधिकारी के औचक निरीक्षण के अवसर पर एडीशनल कमिश्नर ग्रेट-1 भानु प्रकाश, ज्वाइंट कमिश्नर कार्यपालक झांसी संभाग विजयानंद पांडे, डिप्टी कमिश्नर जीएसटी श्री शिव सहाय सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News