Muzaffarnagar News: सोशल मीडिया पर अवैध हथियारों का धंधा, पुलिस ने 7 को किया गिरफ्तार

Muzaffarnagar News: सोशल मीडिया फेसबुक और इंस्टाग्राम के माध्यम से अवैध हथियारों का सौदा करने वाले 7 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है।

Report :  Amit Kaliyan
Update:2024-10-28 22:48 IST

सोशल मीडिया पर अवैध हथियारों का धंधा, पुलिस ने 7 को किया गिरफ्तार: Photo- Newstrack

Muzaffarnagar News: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद पुलिस ने 7 ऐसे अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है जो सोशल मीडिया फेसबुक और इंस्टाग्राम के माध्यम से अवैध हथियारों का सौदा किया करते थे। जिसके बाद ये लोग बेचे गए अवैध हथियार का भुगतान भी ऑनलाइन लिया करते थे। पुलिस गिरफ़्त में आये इन अभियुक्तों के पास से पुलिस ने दो अवैध पिस्टल, तीन तमंचे, कारतूस, एक मोटरसाइकिल और एक कार भी बरामद की है।

दरसअल, खालापार थाना पुलिस द्वारा आज मेरठ रोड पर संदिग्ध वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था इस दौरान सड़क पर संदिग्ध हालत में खड़े सात व्यक्तियों आजम रिजवी ,विवेक नागर, प्रतीक त्यागी, मनीष कुमार, ऋषभ प्रजापति, विशाल और प्रदीप कुमार कि जब पुलिस ने तलाशी ली तो उनके पास से दो पिस्टल, तीन तमंचे, कारतूस,एक बाईक और एक कार भी बरामद की है।

अवैध हथियारों का सौदा

आलाधिकारियों की माने तो गिरफ्त में अभियुक्तों से जब पुलिस ने शक्ति के साथ पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि वह सोशल मीडिया पर फेसबुक या इंस्टाग्राम के माध्यम से अवैध हथियारों का सौदा करते हैं और उसके बाद जब हथियार को सप्लाई कर दिया जाता है तो उसका पेमेंट भी ये लोग ऑनलाइन अपने खाते में लिया करते हैं।

बताया जा रहा है कि यह गैंग लंबे समय से आसपास के जनपदों में अवैध हथियारों की सप्लाई का ऑनलाइन सौदा कर अवैध व्यापार करता आ रहा है। जिसकी पुलिस को लंबे समय से तलाश थी। बरहाल पुलिस ने पूछताछ के बाद गिरफ्त में इन अभियुक्त को जेल भेज दिया है।

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत ने बताया कि पुलिस को मुखबिर के द्वारा सूचना प्राप्त हुई थी की जो बीती रात है इसमें एक पिस्टल डिलीवरी होनी है इसके संबंध में सीओ सिटी साहब को टीम बनाकर और कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया था पुलिस द्वारा इसमें फील्डिंग लगाई गई और जब यह कंसाइनमेंट डिलीवर करने आए और जो खरीदने वाले और जो बेचने वाले जो थे वह एक साथ पुलिस ने मौके से गिरफ्तार किए हैं जिसमें से दो अभियुक्त विशाल और प्रतीक ये पिस्टल खरीदने आए थे।


विशाल ने प्रतीक त्यागी जो नावला का रहने वाला है उसके माध्यम से डील तय की थी और जो डिलीवरी देने आए थे इसमें टोटल पांच लड़के थे जिसमें आजम रिजवी मेरठ का रहने वाला विवेक नागर प्रतीक त्यागी मनीष कुमार और ऋषि प्रजापति यह जनपद मुजफ्फरनगर के रहने वाले हैं आपस में इन्होंने डील तय की थी और फिर बाद में जब इनको हिरासत में लिया गया तो इनकी डिग्गी से और जो इनका डैशबोर्ड है उनकी गाड़ी की जामा तलाशी से इसमें से एक पिस्टल और तीन तमंचे बरामद हुए हैं और इसकेअलावा दो कारतूस बरामद हुए हैं।

इन लोगों से जब डिटेल में पूछताछ की गई तो इसने बताया कि जो मेरठ का आजम रिज़वी है यह नाजायज असलहों की व्यवस्था करता है इसके संबंध में पुलिस अलग से काम करेगी उसमें उस पूरी चैन को कनेक्ट करेगी और इसके अलावा यह अलग-अलग लोगों को ऑन डिमांड जो मार्केट में जो है यह आपस में सोशल मीडिया इंस्टाग्राम या फेसबुक के माध्यम से सौदा तय करते हैं फिर कई बार कैश में या कई बार अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करवाते हैं वैसे यह जो सौदा तय किया गया था यह जो खरीदने वाला विशाल है इसने पेटीएम के माध्यम से प्रतीक त्यागी का जो खाता है उसमें पैसे भेजे थे तो इस तरीके से खालापार पुलिस द्वारा पांच जो नाजायज असलहे हैं और दो कारतूस बरामद किए हैं और इसमें जो दो गाड़ियां जो घटना में प्रयुक्त हुई है इसमें एक स्विफ्ट डिज़ायर और एक मोटरसाइकिल बरामद की है।

आपराधिक इतिहास 

इसके अलावा सात अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गई है अभी प्रारंभिक पूछताछ में यह पता चला है कि इनका कनेक्शन मेरठ से है मेरठ में ये कहां से लेकर आ रहे थे इसके संबंध में पुलिस डिटेल में जानकारी करेगी इनमें से यह सारे 20 से 30 साल की उम्र वाले युवक हैं इनसे अभी उनके आपराधिक इतिहास के बारे में भी जानकारी की जा रही है की जो अन्य जानकारी है इनके संबंध में भी पुलिस जानकारी करेगी अभी आज रात में ही पकड़े गए हैं अभी प्रारंभिक तौर पर पूछताछ हुई है डिटेल में इनके संबंध में सारी जानकारी की जो कोई लाभ पर जानकारी होगी उसके संबंध में आपको अवगत करा दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News