Sonbhadra News: मेहनताने पर डाका: खफा मजदूरों ने किया घंटों हंगामा, रोके रखा कोल हैंडलिंग प्लांट का संचालन

Sonbhadra News: आउटसोर्सिंग कपंनी से जुडे़ कुछ लोगों पर लंबे समय से मेहनताने पर डाका डालने, दीपावली पर वेतन-बोनस न मिलने का आरोप लगाते हुए खासा बवाल काटा है। मजदूरों ने हंगामा और कार्य बहिष्कार किया।

Update:2024-10-28 21:25 IST

मजदूरी के पैसों में घोटाला, मजदूरों ने किया हंगामा और कार्य बहिष्कार: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: एनसीएल कृष्णशीला परियोजना के कोल हैंडलिंग प्लांट का संचालन कर रही कथित आउटसोर्सिंग कंपनी प्रभा कंटीन्यूअस यूटिलिटी सर्विसेस के मजदूरों ने सोमवार को जमकर हंगामा किया। आउटसोर्सिंग कपंनी से जुडे़ कुछ लोगों पर लंबे समय से मेहनताने पर डाका डालने, दीपावली पर वेतन-बोनस न मिलने का आरोप लगाते हुए खासा बवाल काटा। मजदूरों के हंगामे और कार्य बहिष्कार के चलते कृष्णशिला प्रोजेक्ट का कोल हैंडलिंग प्लांट दो घंटे से अधिक समय तक ठप रहा।

रेल रैक लोडिंग का भी कार्य हुआ प्रभावित

इसके चलते, रेल रैकों के लोडिंग का भी अच्छा-खासा कार्य प्रभावित रहे। एनसीएल के अफसरों ने मंगलवार दोपहर तक रूके वेतन और एक-दो दिन में बोनस का भुगतान कराने का आश्वासन दिया। साथ ही, लगभग एक साल तक मिलने वाले वेतन का एक बड़ा हिस्सा डकारने के मामले में चल रही जांच का निष्कर्ष आने पर कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिया तब जाकर लोग शांत हुए।

एनसीएल के अधिकारियों ने मजदूरों को कराया शांत

हंगामे और कोल हैंडलिंग प्लांट संचालन ठप होने की सूचना पर पहुंचे सीएचसी इंचार्ज शुभेंद्र कटारिया और प्रोजेक्ट इंजीनियर जितेंद्र प्रजापति से रमाशंकर, अजय कुमार, बेचूराम यादव, गनपत, गौतम कनौजिया सहित 100 से अधिक मजदूरों ने विभिन्न मसलों को लेकर नाराजगी जताई। उन्हें कृष्णशिला कोल प्रोजेक्ट के महाप्रबंधक के नाम नौ सूत्री ज्ञापन सौंपते हुए कार्रवाई की मांग की। संबंधित आउटसोर्सिंग कंपनी के कुछ कर्मियों ने दुर्व्यवहार के साथ ही, उनके खाते में आई मेहनताने की रकम को ऑनलाइन तरीके से बगैर किसी सूचना के उड़ाए जाने का आरोप लगाया।

ज्ञापन के जरिए इन मसलों पर उठाई आवाज

नराजगी जता रहे मजदूरों का कहना है कि वह वर्ष 2023 के अगस्त माह से कार्य कर रहे हैं। उसी समय से आउटसोर्सिंग कंपनी के अधिकारी उनका शोषण और मानसिक उत्पीड़न करने में लगे हुए हैं। कहा कि प्रत्येक माह मिलने वाला मानदेय माह अक्टूबर माह मंें उन्हें अब तक नहीं मिला। इसको दृष्टिगत रखते हुए जहां दिवाली से पूर्व मजदूरों का पूर्ण भुगतान किए जाने की मांग की। वहीं, कोल इंडिया के आदेश के बावजूद बोनस न मिलने पर नाराजगी जताई ।

इन मसलों पर की गई कार्रवाई की मांग

मजदूरों की मांग थी कि उन्हें हर महीने का पेमेंट स्लिप उपलब्ध हो। पिछले वर्ष से जब से वह कार्य कर रहे हैं तब से अब तक हुई वेतन कटौती का पूर्ण भुगतान कराया जाए। मजदूरों के खाते में आई रकम को आईएमपीएस सिस्टम के जरिए की गई ऑनलाइन निकासी की जांच की जाए। कंपनी के कर्मी कथित अहमद, जिन पर मजदूरों का एटीएम पासबुक रखकर वेतन निकालने का आरोप है, के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई। सीएचपी में निर्धारित जगह पर तैनात मजदूरों के कार्यस्थल में अनावश्यक फेरबदल और आए दिन कंपनी से निकालने की दी जा रही धमकी पर रोक लगाने की मांग की। मजदूरों का मानसिक उत्पीड़न करने वाले कंपनी के लाइजनर अधिकारी कथित द्विवेदी को कंपनी से निष्कासित करने की मांग उठाई गई।

Tags:    

Similar News