Jhansi News: ऑनड्यूटी रेलवे कर्मचारी के साथ हुआ हादसा, ओएचई तार की चपेट में आने से टेक्नीशियन-2 की हालात गंभीर

Jhansi News: उत्तर मध्य रेलवे के झाँसी मंडल के बिजौली सेक्शन में आरओबी पर काम करते समय टेक्नीशियन ओएचई वॉयर की चपेट में आ गया, जिससे वह गंभीर रुप से झुलसकर नीचे गिर गया। हालात गंभीर होने पर उसे रेलवे अस्पताल से मेडिकल कालेज रेफर कर दिया गया। यहां उसकी हालात गंभीर बनी हुई है।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2023-12-28 17:09 GMT

ऑनड्यूटी रेलवे कर्मचारी के साथ हुआ हादसा, ओएचई तार की चपेट में आने से टेक्नीशियन-2 की हालात गंभीर: Photo- Newstrack

Jhansi News: उत्तर मध्य रेलवे के झाँसी मंडल के बिजौली सेक्शन में आरओबी पर काम करते समय टेक्नीशियन ओएचई वॉयर की चपेट में आ गया, जिससे वह गंभीर रुप से झुलसकर नीचे गिर गया। हालात गंभीर होने पर उसे रेलवे अस्पताल से मेडिकल कालेज रेफर कर दिया गया। यहां उसकी हालात गंभीर बनी हुई है। इस घटना को लेकर रेलवे कर्मचारियों के परिजनों में काफी आक्रोश व्याप्त है। रेलवे कर्मचारी की पत्नी ने ब्रिज विभाग के एसएसई और जूनियर इंजीनियर पर गंभीर आरोप लगाए हैं। इसकी शिकायत उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज में प्रधान मुख्य अभियंता (ब्रिज) से की गई।

प्रेमनगर थाना क्षेत्र के पुलिया नंबर नौ के खिचड़ीपुरा मोहल्ले में रहने वाला मोहम्मद अजीम मंसूरी रेलवे के ब्रिज विभाग में टेक्नीशियन - 2 के पद पर कार्यरत है। बताया जा रहा है कि बिजौली रेलवे सेक्शन के किमी नंबर 1119 पर आरओबी पर कार्य चल रहा था। यहां पर टेक्नीशियन-2 मोहम्मद अजीम मंसूरी काम कर रहा था। इसी दौरान वह ओएचई बायर की चपेट में आ गया जिससे वह बुरी तरह झुलसकर नीचे गिरकर घायल हो गया। घायल अवस्था में उसे रेलवे अस्पताल लाया गया। यहां पर हालात में सुधार न होने पर उसे मेडिकल कालेज रेफर कर दिया। वहीं, इसकी सूचना रेलवे टेक्नीशियन-2 के परिजनों को दी गई। जानकारी मिलते ही परिजन मेडिकल कालेज पहुंच गए।

साहब, मोबाइल पर कॉल करके पति को ड्यूटी पर बुलाया

झुलसे टेक्नीशियन-2 की पत्नी श्रीमती शहनाज ने उत्तर मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य अभियंता (ब्रिज) को भेजे शिकायती पत्र में कहा है कि उसके पति अजीम मंसूरी वर्तमान में ब्रिज विभाग झाँसी उत्तर मध्य रेलवे में टेक्नीशियन-2 के पद पर कार्यरत है। 31 दिसंबर 2023 को अधिवर्षिता की आयु पूर्ण कर सेवानिवृत्त होने वाले थे। 27 दिसंबर को सुबह इनके कार्यालय से जेई ब्रिज झाँसी मोबाइल पर कॉल करके उसके पति को ड्यूटी पर आने के लिेए कहते हैं।

जेई ने पति से कहा कि आपको रेलवे सैलरी नहीं दे रही

महिला ने शिकायती पत्र में कहा है कि मेरे पति द्वारा इनसे कहा जाता है कि साहब, मेरी सेवानिवृत्त को मात्र 2-3 दिन ही बचे है मुझे आप छुट्टी दे दीजिए तो इस पर जेई ब्रिज द्वारा कहा जाता कि क्या आपको रेलवे सेलरी नहीं दे रही, आपको ड्यूटी पर आना ही पड़ेगा। इसके बाद उसके पति तैयार होकर अपनी ड्यूटी हेतु चले गए। उसी दिन शाम उसके पति के कार्यालय से एक हेल्पर उसके घर आया और कहा कि आपके पति अपनी ड्यूटी पर गिर गए है तथा उन्हें हल्की चोट आयी है और उन्हें रेलवे अस्पताल झाँसी में भर्ती में कराया गया है।

आरोपः बिना सुरक्षा उपकरणों के करवाया जा रहा था कार्य

इस सूचना पर में अपने परिवार के साथ रेलवे अस्पताल पहुंची तो वहां पहुंचकर मुझे पता चला कि उसके पति ब्रिज पर बिना सुरक्षा उपकरणों के कार्य करते हुए अपनी ड्यूटी के दौरान ओएचई तार पर गिरकर बिजली का करंट लगने से बहुत बुरी तरह से झुलस गए है और उसके पति के शरीर पर लगभग समस्त चमड़ी जल गयी है और अन्दरुनी चमड़ी दिखाई दे रही थी। मेरे पति की गंभीर स्थिति को देखते हुए रेलवे चिकित्सक द्वारा उनके जीवन स्वार्थ उन्हें मेडिकल कालेज झाँसी रेफर कर दिया।

एसएसई और जेई करते हैं मानसिक प्रताड़ित

महिला ने बताया कि 27 दिसंबर को उसके पति का मेडिकल कालेज के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया गया तथा उनके चिकित्सकों द्वारा उनके समस्त आवश्यक टेस्ट कराए गए। मेडिकल कालेज में उसके पति के उपचार के दौरान उनके विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे। महिला का कहना है कि उसका पति ने उसे बताया था कि विभाग के एसएसई ब्रिज व जेई ब्रिज मुझे बहुत ही मानसिक प्रताड़ित कर रहे हैं और ड्यूटी के दौरान बिना सुरक्षा उपकरणों के जबरन कार्य करवाते हैं और असम्य और अमर्यादित भाषा का प्रयोग भी करते हैं और कहते है कि चार्जशीट देकर सीआर लाल कर देंगे।

साहब, मुझे छुट्टी दे दीजिए, मैं हार्ट मरीज हूं

मेरे पति अपने अफसरों से कहते थे कि साहब आप मुझे छुट्टी दे दीजिए, मैं हार्ट का मरीज हूं। मेरे उपचार भी चल रहा है और मेरी सेवानिवृत्त 31 दिसंबर 2023 को मैं अब क्या काम करुं तो उक्त दोनों अधिकारी कहते थे कि रेलवे से सेलरी नहीं ले रहे हो क्या तुम्हें काम तो करना ही पड़ेगा।

साहब, सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारी के प्राणों से खिलवाड़ कर कराया जाता है कार्य

महिला का कहना है कि मेडिकल कालेज के चिकित्सकों ने उसे बताया कि पति की हालात बहुत ही गंभीर है इनके बचने की संभावना भी बहुत ही कम है क्योंकि इनका 70 प्रतिशत शरीर जल गया है। मेरा परिवार इस समय बहुत ही मानसिक पीड़ा से गुजर रहा है क्योंकि मेरे पति मरणासन्न हालात में मेडिकल कालेज में भर्ती कर उपचारित किया जा रहा है। सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारी क्या इस तरह उसके प्राणों से खिलवाड़ कर कार्य कराया जाता है। यदि मेरे पति के उपचार के दौरान यदि कोई अनहोनी होती है तो इसके लिए उक्त दोनों अधिकारी जिन्होंने मेरे पति को जबरन ड्यूटी हेतु भेजा था पूर्णतः जिम्मेदार होंगे।

कोई अनहोनी होने पर जीवकोपार्जन हेतु अनुकंपा नियुक्ति दी जाए

प्रेमनगर थाना क्षेत्र के खिचड़ीपुरा पुलिया नंबर नौ में रहने वाली श्रीमती शहनाज पत्नी मोहम्मद अजीम मंसूरी ने अफसर से प्रार्थना है कि 31 दिसंबर को उसके पति मोहम्मद अजीम मंसूरी अपने सेवा से पूर्ण कर सेवानिवृत्त हो रहे थे लेकिन उनके अधिकारियों की जबरनदस्ती व मानसिक प्रताड़ना के चलते 27 दिसंबर को उसके पति के साथ ऑन ड्यूटी उक्त घटना घटित हो गयी। अनुरोध है कि उक्त घटना घटित होने के संबंध में एक जांच कमेटी बनाकर पूर्ण जांच कराई जाए और यदि जैसा कि मेडिकल कालेज के चिकित्सकों का कहना है कि उसके पति के बचने की संभावना बहुत कम है और यदि कोई अनहोनी होती है तो उसके पति को 27 दिसंबर को आईओडी का लाभ देकर उसके परिवार के जीवकोपार्जन हेतु अनुकम्पा नियुक्ति दी जाए जिससे उसके परिवार का भरण-पोषण आपकी सहयोग से होता रहे।

-आरोप, सीने में दर्द होने के बावजूद नहीं दी गई थी छुट्टी

-तीन दिन बाद टेक्नीशियन-2 को होना है रेलवे से सेवानिवृत्त

-रेलवे ब्रिज विभाग के जूनियर इंजीनियर और एसएसई पर लगाए गए गंभीर आरोप

Tags:    

Similar News