Jhansi News: प्रदेश की जीडीपी में बुंदेलखंड की 5 फीसदी है भागीदारी: कृषि मंत्री

Jhansi News: झांसी के दीनदयाल सभागार में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सहित कृषि उत्पादन आयुक्त और उच्च अधिकारियों ने कहा कि बुंदेलखंड में फूड प्रोसेसिंग, सीड मैन्युक्चरिंग प्लांट एंव ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के लिए सरकार मदद करेगी, जिससे किसानों को लाभ मिलेगा।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-06-21 05:22 GMT

Jhansi News (Pic: Newstrack)

Jhansi News: झांसी जनपद के दीनदयाल सभागार में तीन मंडलों झांसी, चित्रकूट और कानपुर मंडल की मंडलीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। कृषि मंत्री ने गोष्ठी में कहा कि प्रदेश की जीडीपी में पश्चिम उत्तर प्रदेश का 95 प्रतिशत भागीदारी है तो वहीं बुंदेलखंड की 5 प्रतिशत है। यदि बुंदेलखंड की दलहन/तिलहन को प्रोसेसिंग कर बेचा जाए तो प्रदेश की जीडीपी में बुंदेलखंड की भी अच्छी भागीदारी हो सकती है।

झांसी के दीनदयाल सभागार में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सहित कृषि उत्पादन आयुक्त और उच्च अधिकारियों ने कहा कि बुंदेलखंड में फूड प्रोसेसिंग, सीड मैन्युक्चरिंग प्लांट एंव ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के लिए सरकार मदद करेगी, जिससे किसानों को लाभ मिलेगा। बुन्देलखण्ड के किसान कम पानी की फसल बोएं। पानी की बचत के लिए खेती में ड्रिप स्प्रिंकलर सिस्टम का प्रयोग करें। विभाग द्वारा स्प्रिंकलर सिस्टम पर अनुदान दिया जा रहा है, किसानों को इसका लाभ उठाना चाहिए।

सरकार किसानों से 4600 रुपए प्रति क्विंटल खरीदेगी ढेंचा

बुंदेलखंड के किसान उत्पादन बढ़ाने के लिए ढेंचा का उत्पादन करें। सरकार किसानों से 4600 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीद करेगी। बताया कि बुंदेलखंड में अब तक खेत-तालाब योजना के माध्यम से एक लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचित किया जा रहा है। साथ ही प्रदेश में डिजिटल क्रॉप सर्वे किया जा रहा है। प्रत्येक फसल की जानकारी के साथ होने वाली क्षति का भी सही आंकलन किया जा सके। जिससे किसान को होने वाली क्षति का उचित मुआवजा मिल सके।

एपीसी मनोज कुमार सिंह ने कहा कि बलिनी की दीदियों को प्रोत्साहित किया गया है। जिसमें बुंदेलखंड में प्रोसेसिंग प्लांट, सीट मैन्युफेक्चरिंग प्लांट एवं ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के लिए सरकार 5 से 10 करोड़ रुपए तक की मदद कर रही है। एफपीओ आगे आकर इसे सहयोग करे ताकि किसानों को उनकी फसल का अधिक से अधिक लाभ दिलाया जा सके। मंडलायुक्त ने बताया कि जनपद झांसी में 3000 एकड़ से अधिक में तुलसी की खेती की जा रही है, जिसका जीआई टैग हो गया है।

इस दौरान किसानों ने भी अपनी समस्याओं को कृषि मंत्री एवं कृषि उत्पादन आयुक्त के समक्ष रखा। चूंकि गोष्ठी में तीनों मंडलों के कमिश्नर,जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारियों सहित सचिव स्तरीय उच्च अधिकारी उपस्थित थे तो किसानों ने भी बिना डरे कृषि विभाग के अधिकारियों पर जमकर भड़ास निकाली। वहीं दीनदयाल सभागार परिसर में किसान मेला भी लगाया गया। मेले में विभिन्न सरकारी विभागों, स्वयं सहायता समूहों, गृह उद्योगों ने अपने स्टॉल्स लगाए। गोष्ठी में आए समस्त अधिकारियों के प्रति जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

गोष्ठी में इन जिलों के अधिकारी रहे मौजूद

गोष्ठी जनपद झांसी मुख्य झांसी सहित चित्रकूट, महोबा, हमीरपुर बांदा, जालौन, ललितपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, औरैया, कन्नौज, फर्रुखाबाद, इटावा, ललितपुर के प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे। इसके अलावा कृषि विभाग, विद्युत विभाग, पशुपालन विभाग, सिंचाई विभाग, उद्यान विभाग, को-ऑपरेटिव विभाग के जिला एवं मंडल स्तरीय अधिकारियों सहित अध्यक्ष जिला पंचायत पवन कुमार गौतम, मेयर बिहारी लाल आर्य, सदस्य विधान परिषद राम तीर्थ सिंघल, भाजपा महानगर अध्यक्ष हेमंत परिहार सहित अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित रहे। 

Tags:    

Similar News