Jhansi News: मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के लिए 20 जून तक आवेदन

Jhansi News: झांसी जनपद को माटीकला योजना के लिए 4 इकाइयों का लक्ष्य मिला है। प्रत्येक इकाई को दस लाख तक का ऋण दिया जाएगा। आवेदन की आखिरी तारीख 20 जून है।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-06-09 10:38 GMT

मुख्यमंत्री माटीकला योजना। (Pic: Social Media)

Jhansi News: युवाओं को रोजगार देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार हमेशा कई योजनाओं से लोगों को लाभ देती है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश माटीकला बोर्ड द्वारा संचालित मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के अन्तर्गत झांसी जनपद में प्रजापति समाज के आर्थिक विकास के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 में बैंक वित्त पोषण के लिये 04 इकाइयों का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। इस योजना के अन्तर्गत 10.00 लाख रुपये तक ऋण बैंकों के माध्यम से वितरित कराने का प्राविधान है। यह जानकारी जिला ग्रामोद्योग अधिकारी रामकिशोर ने दी। उन्होंने बताया इस ऋण से मिलने से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का विकास होगा साथ ही उन्हें रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

18 वर्ष से अधिक के ही अभ्यार्थी कर सकते हैं आवेदन

जिला ग्रामोद्योग अधिकारी रामकिशोर ने बताया कि बैंक द्वारा स्वीकृत कुल प्रोजैक्ट लागत का 5 प्रतिशत घटाने के बाद पूंजीगत ऋण पर 25 प्रतिशत छूट की धनराशि अनुदान के रूप में उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान है। माटीकला शिल्पकारी के अभ्यर्थियों, जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो, अपना आवेदन ऑनलाइन upmatikalaboard.in पर कर सकते हैं। पूरी जांच होने के बाद ही ऋण स्वीकृत किया जाएगा।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी, आधार कार्ड, पैनकार्ड, जाति प्रमाण पत्र, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, प्रोजैक्ट रिपोर्ट, अनापत्ति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड की प्रति एवं बैंक पासबुक आदि अभिलेखों सहित दिनांक 20.06.2024 तक जिला ग्रामोद्योग अधिकारी झांसी के कार्यालय में जमा कर सकते हैं। स्वीकृत होने पर ऋण मिल जाएगा। वहीं बताया गया कि कोई भी दस्तावेज फर्जी ना हो फर्जी दस्तावेज जमा करने पर कार्यवाही की जाएगी।  

Tags:    

Similar News