Jhansi: दुर्घटना के बाद दिमाग में जम गया था खून, सर्जरी से बचाई गई युवक की जान

Jhansi: मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पटपड़गंज मरीजों को एडवांस तकनीक के साथ बेहतर रिजल्ट वाला इलाज देने के लिए प्रतिबद्ध रहता है |

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2024-04-10 12:03 GMT

झांसी में डॉक्टरों ने सर्जरी से बचाई युवक की जान (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने एक मरीज को नया जीवन दिया गया है। इस युवा के दिमाग में दुर्घटना के बाद खून जम गया था और स्थिति गंभीर हो गई थी, जिसके सफल ब्रेन सर्जरी की गई। न्यूरोसर्जरी एंड स्पाइन विभाग के डॉक्टर आशीष गुप्ता और डॉक्टर मनीष गर्ग व उनकी टीम के नेतृत्व में ये सर्जरी की गई। इस जटिल केस की सफल सर्जरी कर मरीज की जान बचाई गई। स्पाइन विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर मनीष गर्ग ने इस केस की जटिलताओं के बारे में बताया, ’’राधा कृष्ण धाकड़ हाल ही में घायल हो गया था, जिसके बाद उन्हें लिंक हॉस्पिटल ले जाया गया। मरीज के सिर में गंभीर चोट थी, जिसे देखते हुए उसे तुरंत ही हॉस्पिटल रेफर किया गया, जहां पहुंचने पर वो बेहोशी की हालत में थे।

जांच में पता चला कि लेफ्ट टेम्पोरल हड्डी में फ्रैक्चर है और राइट टेम्पोरल लोब के साथ सबड्यूरल हेमाटोमा (एसडीएच) है, इसके सबके चलते लेफ्ट हेमीप्लेजिया पाया गया। डॉक्टर आशीष गुप्ता और डॉक्टर मनीष गर्ग ने मरीज को आईसीयू में भर्ती कराया और तुरंत वेंटिलेटर सपोर्ट दिया। मरीज की कंडीशन देखते हुए रात में ही ब्रेन सर्जरी की गई और ब्लड क्लॉटिंग हटाई गई। ये सर्जरी सफल रही लेकिन हाई ब्रेन प्रेशर के चलते हड्डी का फ्लैप तुरंत नहीं बदला गया।

डॉक्टर मनीष गर्ग ने इस सफल सर्जरी पर संतुष्टि जाहिर करते हुए कहा, ’’राधा कृष्ण का केस काफी चुनौतीपूर्ण था, लेकिन आपसी सहयोग के साथ हमारी मल्टी डिसीप्लिनरी टीम ने जो प्रयास किए और एडवांस तकनीक का इस्तेमाल किया, जिसकी बदौलत अच्छे रिजल्ट आए। मरीजों की जान बचाना और उन्हें स्वस्थ बनाना हमारा सबसे बड़ा मिशन होता है और हमें गर्व है कि मरीज राधा कृष्ण की रिकवरी में हमारा योगदान रहा है।

अस्पताल में रहने के दौरान मरीज राधा कृष्ण की सेहत में धीरे-धीरे सुधार हुआ, उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट से भी हटा लिया गया और आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया और बेहतर रिकवरी देखते हुए 15 दिन के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। हालांकि, बाद में मरीज को फिर से एडमिट होना पड़ा, क्योंकि उनकी बोन फ्लैप का रिप्लेसमेंट होना था। मैक्स हॉस्पिटल पटपड़गंज की टीम ने एक बार समय पर और अर्जेंट सर्जरी कर मरीज को इस समस्या से भी निकालने का काम किया। मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पटपड़गंज मरीजों को एडवांस तकनीक के साथ बेहतर रिजल्ट वाला इलाज देने के लिए प्रतिबद्ध रहता है और मरीज राधा कृष्ण की तेजी से रिकवरी के लिए हम अस्पताल उन्हें शुभकामनाएं देता है।

Tags:    

Similar News