Jhansi News: मण्डलायुक्त ने बच्चों के साथ किया वन महोत्सव वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ

Jhansi News: वन महोत्सव कार्यक्रम के इस अवसर पर जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने स्थानीय स्कूली बच्चों के साथ महोगनी का वृक्षारोपण कर "एक पेड़ मां के नाम" अभियान का शुभारंभ करते हुए धरती का श्रृंगार किया।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-07-03 13:31 GMT

Jhansi News (Pic: Newstrack) 

Jhansi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के वसुधा की हरितिमा को बढ़ाने के क्रम में वन महोत्सव को वृक्षारोपण जन आन्दोलन के रूप में जनपद कुल 95 लाख से अधिक पौधरोपण 1 जुलाई 2024 से प्रारंभ हो गया है, इसी के तहत आज जनपद में भगवन्तपुरा स्थित मेजर ध्यान चंद नगर वन में वन महोत्सव के अंतर्गत वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ मण्डलायुक्त बिमल कुमार दुबे ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय भगवंतपुरा के ढेरों बच्चों के साथ मौलश्री और महोगनी का पौधरोपण कर पर्यावरणी संचेतना का संदेश दिया। वन महोत्सव कार्यक्रम के इस अवसर पर जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने स्थानीय स्कूली बच्चों के साथ महोगनी का वृक्षारोपण कर "एक पेड़ मां के नाम" अभियान का शुभारंभ करते हुए धरती का श्रृंगार किया।

"पौधों की बारात" रैली का होगा आयोजन

प्रभागीय वनाधिकारी जेबी शेन्डें ने जनपद में वन महोत्सव को फ़ोन करो के अंतर्गत वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए बताया कि वन विभाग एवं अन्य विभागों द्वारा जनपद में आज 01 जुलाई से कुल 95 लाख से अधिक पौधरोपण किया जाएगा। जनपद में 4999 पौधरोपण स्थलों में विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं, संगठनों एवं जनपदवासियों द्वारा  वृक्षारोपण किया जाएगा। उन्होंने बताया जनपद में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा कम्पोजिट विद्यालयों में बाल वन, युवा वन, जनपदस्तरीय ग्रामसभा में शक्ति वन की स्थापना की जा रही है। वृक्षारोपण में आम, जामुन, नीम, पीपल, बरगद, पाकड़, सहजन, सागवन, शीशम, चिलबिल आदि फलदार व उपयोगी वृक्ष लगाये जा रहे है। उन्होंने वृक्षारोपण जागरुकता अभियान के अंतर्गत दिनांक 04 जुलाई को प्रभागीय वन कार्यालय से "पौधों की बारात" रैली का आयोजन किया जाएगा की जानकारी दी।  

मानव जीवन में वृक्षों की उपयोगिता व प्रासंगिकता पर दिया बल

वन महोत्सव शुभारम्भ स्थल मेजर ध्यान चंद नगर वन भगवन्तपुरा में पौधरोपण करते हुए मण्डलायुक्त बिमल कुमार दुबे ने स्कूली बच्चों के साथ वृक्षारोपण करते हुए मानव जीवन में वृक्षों की उपयोगिता व प्रासंगिकता पर बल देते कहा कि कोविड संकट काल में आक्सीजन की कमी से त्राहिमाम करती जनता को यह सबक मिली, वृक्ष है तो जीवन है। इस लिए वृक्षारोपण के साथ-साथ हमें वृक्षों को बचाने पर भी सजग होना पडे़गा। उन्होंने उपस्थित स्कूली बच्चों सहित समस्त अधिकारियों से से 5-5 वृक्ष लगाने निवेदन करते हुए उनकी देख-रेख पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि जब होगी, पेड़ पौधों की बढ़त, तभी होगी जीवन की बढ़त।

"एक पेड़ मां के नाम" अवश्य लगाए

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने "साँसें हो रहीं कम आओ पेड़ लगाएँ हम" थीम पर वन महोत्सव के शुभारंभ के अवसर पर जन सामान्य से "एक पेड़ मां के नाम" लगाने की अपील की करते हुए “पेड़ लगाओ, जीवन बचाओ, जन अभियान- 2024” के तहत मेजर ध्यान चंद नगर वन भगवन्तपुरा में स्कूली बच्चों संग पौधरोपण किया। पौधरोपण के उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा आम जनमानस से "एक पेड़ मां के नाम" अवश्य लगाने एवं व्यापक प्रचार प्रचार करने की अपील की गयी। वृक्ष मानवता की रक्षा के लिए बहुत जरूरी हैं, वृक्ष लगाकर हम अपने पर्यावरण व परिवेश को स्वच्छ व सुन्दर बना सकते हैं। प्रकृति के प्रति सकारात्मक रवैये को लेकर सभी को ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने एवं वातावरण के लिए खतरनाक प्लास्टिक जैसे कई पदार्थों का उपयोग बंद करने के लिये जागरूक किया गया तथा वृक्ष लगाकर वृक्षारोपण के इस महाअभियान को सफल बनाने की अपील की गयी।

यह लोग रहे मौजूद

वन विभाग के तत्वाधान में वन महोत्सव -2024 के अन्तर्गत भगवंतपुरा, झांसी स्थित मेजर ध्यान चन्द, नगर वन में वृक्षारोपण कार्यक्रम में विनोद कुमार, उप प्रभागीय वनाधिकारी, झांसी, आर०एन० यादव, क्षेत्रीय वन अधिकारी, झांसी, तेज प्रकाश, उप क्षेत्रीय वन अधिकारी, अमित शर्मा वनदरोगा, प्रद्युम्न सिंह भदौरिया, वनदरोगा, महेश यादव, वनदरोगा, मनोज श्रीवास, वनरक्षक, पुष्पेन्द्र श्रीवास, वनरक्षक, कु० पूजा, वनरक्षक, कु० मनीषा, वनरक्षक व अन्य स्टाफ उपस्थित रहे। कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों सहित स्थानीय लोगों द्वारा बढ़ चढ़ के प्रतिभाग किया गया।  

Tags:    

Similar News