Jhansi News: धन्वंतरि जयंती, 29 अक्टूबर को भव्यता से होगा 'नवम आयुर्वेद दिवस', तैयारियों की DM ने की समीक्षा

Jhansi News: सोमवार को, कलेक्ट्रेट के गांधी ऑडिटोरियम में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए, जिला मजिस्ट्रेट ने अधिकारियों के साथ एक बैठक की और 29 अक्टूबर को होने वाले नवम आयुर्वेद दिवस की तैयारी की समीक्षा की।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-10-28 15:41 IST

Jhansi News (Pic- Newstrack)

Jhansi News: जिला मजिस्ट्रेट अविनाश कुमार की अध्यक्षता में आज कलेक्शन में सभागार में 29 अक्टूबर 2024 के कार्यक्रम के लिए नवम आयुर्वेद दिवस कार्यक्रम आयोजित करने के लिए एक बैठक आयोजित की गई थी। उन्होंने कहा कि 2016 में, आयुष के मंत्रालय, भारत सरकार ने धनवंतारी जयती को राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस घोषित किया। पहला आयुर्वेद दिवस 28 अक्टूबर 2016 को पहली बार मनाया गया था।

स्कूलों में हर्बल गार्डन विकसित करने का निर्देश दिया

आयुर्वेद दिवस प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली का सम्मान करता है, और समग्र स्वास्थ्य और प्राकृतिक उपचारों पर जोर देता है। सोमवार को, कलेक्ट्रेट के गांधी ऑडिटोरियम में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए, जिला मजिस्ट्रेट ने अधिकारियों के साथ एक बैठक की और 29 अक्टूबर को होने वाले नवम आयुर्वेद दिवस की तैयारी की समीक्षा की।

उन्होंने डीआईओएस को स्कूलों में हर्बल गार्डन विकसित करने का निर्देश दिया। आयुर्वेद के बारे में जागरूकता लाने के लिए स्कूलों में निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना चाहिए। कृषि अधिकारियों को औषधीय पौधों की खेती के बारे में जागरूक किसानों के लिए आयुर्वेद से संबंधित जानकारी करनी चाहिए। अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक भागीदारी सबसे महत्वपूर्ण है। लोगों में उचित भोजन और पेय व्यायाम आदि के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना चाहिए।

अरोग्या मंदिर और योग वेलनेस सेंटर में आयोजित किया जाना चाहिए

इसके अलावा, उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि एक योग सत्र आयुशमैन अरोग्या मंदिर और योग वेलनेस सेंटर में आयोजित किया जाना चाहिए। यात्रियों में आयुर्वेद से अवगत कराने के लिए बड़े पैमाने पर एक सेमिनार और योग शिविर का आयोजन किया जाना चाहिए। सार्वजनिक और रोगियों को आयुर्वेद में नवाचारों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए, जिसमें नैदानिक ​​अभ्यास/ नौवां, दवा और उत्पाद विकास, मौलिक अनुसंधान, नैदानिक ​​अनुप्रयोग आदि शामिल हैं। उन्होंने वृद्धावस्था के घरों, नारी निकेतन में आयुर्वेद चिकित्सा शिविरों को व्यवस्थित करने के लिए भी निर्देशित किया।

मीटिंग में रहें ये मौजूद

बैठक की अध्यक्षता करते हुए, जिला मजिस्ट्रेट अविनाश कुमार ने थीम के आधार पर एक सेल्फी पॉइंट की स्थापना की, साथ ही साथ आयुर्वेद दिवस पर आयुर्वेद दिवस पर आयुर्वेद दिवस के अलावा आयुर्वेद दिवस पर माई गॉव प्लेटफॉर्म पर आयुर्वेद दिवस के अलावा। लोगों को प्रेरित करने का सुझाव दिया। उन्होंने वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नवम आयुर्वेद दिवस पर आयोजित विभिन्न गतिविधियों को पोस्ट करने का भी सुझाव दिया।

जिला मजिस्ट्रेट ने नवम आयुर्वेद दिवस और भव्य और आम लोगों के लिए पहुंचने के लिए जिले में आयुर्वेद के लिए रन की दौड़ का आयोजन करने के लिए निर्देश दिए और कहा कि लॉन्च को माननीय या सार्वजनिक प्रतिनिधियों के माध्यम से सुनिश्चित किया जाना चाहिए। इस अवसर पर, डॉ। जगजीवन राम क्षेत्रीय आयुर्वेदिक और जिला होम्योपैथिक अधिकारी, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, एसीएमओ डॉ। राजीव भदौरिया, जिला स्कूल निरीक्षक श्रीमती रति वर्मा, बीएसए विपुल शिव साहाई और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News