Jhansi News: मेडिकल कालेज के डाक्टरों ने नौ साल के बच्चे के फेफड़े का किया जटिल ऑपरेशन

Jhansi News: ऑपरेशन के बाद बच्चा एक दम स्वस्थ है। परिजनों ने डॉक्टरों को धन्यवाद किया। ऑपरेशन के बाद मरीज को डॉ ब्रजेंद्र के नेतृत्व में सेंट्रल आईसीईयू में रखा गया।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2024-02-10 16:18 GMT

Jhansi News (Pic:Newstrack)

Jhansi News: एक बार मेडिकल कालेज के चिकित्सक ने नौ साल के बच्चे की जान बचाई है। इस बच्चे के फेफड़े में मवाद पड़ गई थी। कई अस्पतालों में इलाज करवाने के बाद उसको मदद नहीं मिल रही थी मगर मेडिकल कालेज के चिकित्सकों ने नौ साल के बच्चे के फेफड़े का जटिल ऑपरेशन किया। इस ऑपरेशन के बाद बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है। इस सफल ऑपरेशन पर परिजनों ने खुशी जाहिर की है।

मगर किसी प्रकार का सुधार नहीं हो सका था

उरई के गनेशगंज में रहने वाले परशुराम का नौ साल का बेटा जिगर कुछ दिनों से बीमार चल रहा था। जिगर के बाएं तरफ के फेफड़े में बहुत ज्यादा मवाद आ गई थी जिससे फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया था। इस बच्चे को लेकर परिजन काफी चितिंत थे। बच्चे का इलाज ग्वालियर एवं कानपुर के कई प्रतिष्ठित अस्पतालों में करवाया गया मगर किसी प्रकार का सुधार नहीं हो सका था। बताते हैं कि जिगर के परिजनों ने अस्पतालों के कई चक्कर लगाने के बाद जब बच्चे की हालात में कोई सुधार नहीं हुआ तब बच्चे के परिजन कालेज पहुंचे। यहां पर उन्होंने मेडिकल कालेज के कमरा नंबर 139 में डॉ सूर्य प्रकाश के नेतृत्व में आयोजित होने वाली सर्जरी ओपीडी में पीडियाट्रिक सर्जन डॉ अंकित सिंह (एमसीएच) को दिखाया।

ऑपरेशन के बाद बच्चा एक दम स्वस्थ है

इसके बाद बच्चे को भर्ती करवाया गया। नौ साल के बच्चे की जांच की गई। जांच कराने के बाद जिगर के फेफड़े का जटिल ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के बाद मरीज को डॉ ब्रजेंद्र के नेतृत्व में सेंट्रल आईसीईयू में रखा गया। यह ऑपरेशन डॉ सूर्य प्रकाश के नेतृत्व में पीडियाट्रिक सर्जन डॉ अंकित सिंह द्वारा किया गया। इस ऑपरेशन में डॉ विज्ञा, डॉ आयुष मौर्य, डॉ नसीम, डॉ जूही, डॉ. सुमित, डॉ द्वियांश, डॉ. पी भारती. डॉ स्पर्श तथा एनीस्थिसिया टीम से डॉ फहाद, डॉ रुपेश, डॉ अश्विनी. डॉ शुभम, डॉ विजेंद्र वर्मा शामिल रहे। बताया गया है कि ऑपरेशन के बाद बच्चा एक दम स्वस्थ है। उसके परिजनों ने डॉक्टरों को धन्यवाद किया है। ऑपरेशन के बाद मरीज को डॉ ब्रजेंद्र के नेतृत्व में सेंट्रल आईसीईयू में रखा गया।

Tags:    

Similar News