Jhansi News: नालों में भरी गंदगी, कैसे नियंत्रित होंगे संचारी रोग

Jhansi News: महानगर के बड़े नालों की सफाई न होने से नगर निगम की मेहनत पर पानी सा फिरता दिखाई दे रहा है। कारण है कि नालों कि नालों में बेतहाशा मच्छर और मच्छर के लार्वा पनपने लगे हैं।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2024-04-13 07:10 GMT

झांसी में नालों में भरी गंदगी की नहीं हो रही सफाई (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग वार्डों की सड़कों, नालियों एवं कचरे की सफाई के साथ फॉगिंग और चूने का छिड़काव करके संचारी रोगों से जंग जीतने का प्रयास कर रहा है। वहीं, दूसरी ओर गंदगी से भरे नाले अभियान में रोड़े अटकाने का काम करते दिखाई दे रहे हैं। नालों की सफाई के बगैर बड़े-बड़े नालों में पनपने वाले संचारी रोगों के तमाम कारकों को समाप्त किए बिना संचारी रोगों से कैसे जंग जीती जा सकेगी यह सवाल पैदा हो गया है। इसकी वजह है कि बिना टेंडर प्रक्रिया के नालों की सफाई संभव नहीं है, फिलहाल टेंडर प्रक्रिया अधर में लटकी हुई है।

अप्रैल माह में नगर निगम द्वारा संचारी रोगों पर नियंत्रण पाने के लिए पूरे महीने अभियान चलाया जाता है। इसके तहत नाले-नालियों की सफाई, मुहल्लों से प्रतिदन कूड़ा निस्तारण, मच्छर मारने और लार्वा नष्ट करने के लिए फॉगिंग की जा रही है। सफाई का पूरे महीने का रोस्टर भी बनाया गया है। लेकिन, दूसरी ओर महानगर के बड़े नालों की सफाई न होने से नगर निगम की मेहनत पर पानी सा फिरता दिखाई दे रहा है। कारण है कि नालों कि नालों में बेतहाशा मच्छर और मच्छर के लार्वा पनपने लगे हैं। नालों में बेतहाशा कचरा भरा दिखाई दे रहा है। इन हालातों में नालों के समीप के रिहायशी इलाकों में मच्छरों का प्रकोप होना वाजिब सा दिखाई दे रहा है। पार्षदों का कहना है कि नालों की पूरी तरह से सफाई हुए बगैर मच्छरों पर नियंत्रण पाना संभव नहीं है।

कहां गई नाला गैंग

नगर निगम में कुछ वर्षों पूर्व सफाई कर्मचारियों में से 30-35 कर्मचारियों को चुनकर नाला गैंग गठित की जाती थी। नाला गैंग अभियान चलाकर महानगर के छोटे बड़े कुल 256 नालों की सफाई करती थी। तब नाले साफ रहते थे। बाद में नाला गैंग समाप्त कर दी गई और नालों की सफाई का काम ठेके पर दिया जाने लगा। यह ठेका भी थोड़ा बहुत नहीं करोड़ रुपए से ऊपर होता है। मजे की बात तो यह है कि नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के नालों की सफाई का टेंडर नगर निगम का निर्माण विभाग कराता है और ठेकेदार द्वारा की गई नालों की सफाई का सत्यापन भी निर्माण विभाग के अवर अभियंता करते हैं, ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की भूमिका फिलहाल मूक दर्शक की होती है।

जल्द होगी नालों की सफाई

नगर स्वास्थ्य अधिकारी, झांसी डॉ.धीरेंद्र गुप्ता ने कहा कि महानगर के नालों की नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग द्वारा सफाई कराई जाती है। स्वास्थ्य विभाग के पास 7 जेसीबी मशीन और 3 रिबोट( छोटी जेसीबी) मशीन है। इन मशीनों से हम नालों की नियमित सफाई कराते हैं। संचारी रोग नियंत्रण अभियान में हम इन मशीनों का प्रयोग कर रहे हैं। वैसे नाला सफाई के टेंडर शीघ्र होने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News