Jhansi News: पानी के लिए जल संस्थान में धरने पर बैठे पूर्व केंद्रीय मंत्री

Jhansi News: पूर्व केंद्रीय मंत्री ने जल संस्थान के महाप्रबंधक से पानी की समस्या को दूर करने की बात की। इस पर जीएम ने पानी की समस्या के लिए जल निगम को ही दोषी ठहरा दिया।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-06-15 06:19 GMT

पानी के लिए जल संस्थान में धरने पर बैठे पूर्व केंद्रीय मंत्री (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: भीषण गर्मी में मसीहागंज, मुकरयाना, अलीगोल सहित कई मोहल्लों में पानी की भीषण किल्लत से लोग त्रस्त हो चुके लोगों के सब्र का बांध आखिरकार टूट गया। पानी की समस्या को लेकर इन मोहल्लों की बड़ी संख्या में महिलाओं जल संस्थान का घेराव कर दिया। वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य भी उनकी मांगों के समर्थन में धरने पर बैठ गए। इसकी खबर लगते ही जल संस्थान के महाप्रबंधक व अमृत जल योजना के परियोजना अधिकारी मौके पर पहुंच गए।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने जल संस्थान के महाप्रबंधक से पानी की समस्या को दूर करने की बात की। इस पर जीएम ने पानी की समस्या के लिए जल निगम को ही दोषी ठहरा दिया। वहीं जल निगम के अधिशासी अभियंता ने इस समस्या के लिए ठेकेदार पर दोष मढ़ दिया। काफी देर तक नोकझोक के बाद जल संस्थान ने प्रदर्शनकारियों को समस्या का जल्द समाधान करने का आश्वासन दिया। साथ ही समस्याग्रस्त क्षेत्रों में विभागीय इंजीनियरों को भेजा गया ताकि वह समाधान का रास्ता खोजें।महानगर में विकराल हो चुकी पानी की समस्या के विरोध में पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य के साथ महिलाओं ने हाथ में खाली बर्तन लेकर जलसंस्थान के महाप्रबंधक कार्यालय में धरना प्रदर्शन किया। धरना-प्रदर्शन की जानकारी मिलते ही जल संस्थान के महाप्रबंधक आर एस यादव व अमृत जल योजना के परियोजना अधिकारी मुकेश पाल सिंह पहुंच गए।

इस दौरान जल संस्थान ने पानी की कमी को लेकर जल निगम पर दोष मढ़ना शुरू कर दिया। वहीं जल निगम के अधिशासी अभियंता ने कार्य में विलंब होने का दोष ठेकेदार कंपनी पर मढ़ दिया। साथ ही पानी की समस्या के समाधान हेतु उठाये जा रहे कदमों की विस्तृत जानकारी दी। जल निगम ने जुलाई माह के अंत तक समस्या के निराकरण का आश्वसान दिया। दोनों विभागों के अधिकारियों ने बताया कि मांग के सापेक्ष कम जलापूर्ति हो पा रही है। वहीं अत्यधिक गर्मी की वजह से जलस्तर गिर जाने के कारण हैंडपंप और जल संस्थान के बोरवेल प्रभावित हो गए हैं।

एक बार फिर मिले आश्वासन से नाराज प्रदीप जैन ने प्रभावित मुहल्लों मसीहागंज, मुकरयाना, बड़ागांव गेट बाहर, पठला के हनुमान नई बस्ती, अलीगोल आदि में तत्काल राहत के लिये अधिकारियों से मौके पर जाकर अवलोकन कर समस्या के समाधान की बात की। समस्या के निराकरण न होने पर आन्दोलन की चेतावनी दी। इस पर महाप्रबंधक ने अपने अधीनस्थ अधिकारी व अभियंताओं को मौके पर भेजा। सुचारु सप्लाई के लिये वाल्ब आदि की समस्याओं को तुरंत दूर करके समस्या के समाधान के निर्देश दिये।धरना-प्रदर्शन में कांग्रेस प्रदेश सचिव मनीराम कुशवाहा, जिलाध्यक्ष कांग्रेस योगेन्द्र सिंह सहित बड़ी संख्या में महिला पुरुष मौजूद रहे।

1300 टैकरों से हो रही पानी की सप्लाई

जल संस्थान के महाप्रबंधक के अनुसार जल संकट से प्रभावित इलाकों में 1300 टैंकरों से पानी की सप्लाई की जा रही है। टैंकरों को भरने की लिये 17 फिल्लिंग पॉइंट बनाये गये हैं। वर्तमान में झांसी शहर को 70 एमएलडी पानी मिल रहा है जबकि कम से कम 105 एमएलडी पानी की जरुरत है।

Tags:    

Similar News