Jhansi News: किन्नरों की कलश यात्रा में जमकर हुआ नृत्य, लगा रहा हुजूम

Jhansi News: मुमताज हाजी किन्नर ने बताया कि झांसी में इलाहाबाद बैंक चौराहे के पास आशीर्वाद गार्डन में अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन चल रहा है। 10 अक्टूबर से शुरू हुआ सम्मेलन 27 अक्टूबर तक चलेगा।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-10-18 14:35 IST

Jhansi News (Pic- Newstrack)

Jhansi News: देशभर से आए किन्नरों ने झांसी में कलश यात्रा निकाली। इसमें किन्नर चांदी के कलश लेकर आगे चल रहे थे, जबकि कुछ किन्नर रथ पर सवार थे। आगे-आगे डीजे बज रहा था। डीजे की धुन पर किन्नर जमकर नृत्य कर रहे थे तो वहीं लोग इनके लटकों झटकों पर लट्टू हुए जा रहे थे। किन्नरों की कलश यात्रा और डांस देखने के लिए लोगों का हुजूम लगा रहा।

सम्मेलन में हर राज्य से आए किन्नर

मुमताज हाजी किन्नर ने बताया कि झांसी में इलाहाबाद बैंक चौराहे के पास आशीर्वाद गार्डन में अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन चल रहा है। 10 अक्टूबर से शुरू हुआ सम्मेलन 27 अक्टूबर तक चलेगा। इसमें यूपी, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, गुजरात, मुंबई, हैदराबाद, पूना, बिहार समेत देशभर के सभी राज्यों से 1000 से ज्यादा किन्नर आए हैं। इसमें किन्नर अपने यजमान की खुशहाली के लिए पूजा अर्चना, हवन, यज्ञ, कलश यात्रा आदि आयोजन करते हैं।

भव्य कलश यात्रा निकाली

मुमताज हाजी किन्नर ने आगे बताया कि आज गार्डन से भव्य कलश यात्रा निकाली गई। जो गार्डन से होकर इलाइट चौराहा और जीवन शाह पर पहुंची। यहां मंदिर और मस्जिदों में जाकर किन्नरों ने पूजा अर्चना कर अपने यजमान और उनके बच्चे की सलामती के लिए दुआएं मांगी। माता रानी उनको खुशियां दें…उनका परिवार सदा खुश रहे। ऐसी कामना की गई। जीवनशाह से कलश यात्रा वापस गार्डन में पहुंची। जहां पर आरती उतारी गई और स्वागत किया गया। ये आयोजन झांसी की काकी नायक किन्नर और ग्वालियर की बेबीबाई हाजी किन्नर के द्वारा कराया जा रहा है। कलश यात्रा में पुलिस का कड़ी सुरक्षा रही। सिटी मजिस्ट्रेट और सीओ सिटी भी मौजूद रहे।

झांसी के यजमान अच्छे रहें, किन्नारों ने मांगी दुआएं

मंजू मौसी किन्नर ने बताया-आज कलश यात्रा निकाली है। झांसी का यजमान अच्छे रहें, इसके लिए सारे किन्नरों ने दुआएं मांगी। सारे किन्नर उनको आर्शीवाद देते हैं। यजमान का दुख हम लोगों को हो जाए, मगर हमारा यजमान खुशी रहे। ऐसी प्रार्थना की गई। वहीं, वंशिका किन्नर ने बताया कि सम्मेलन में हम लोग भगवान व अल्लाह से प्रार्थना करते हैं कि हमारा यजमान खुशी बना रहे। भगवान उनको तरक्की दे। अभी 5 दिन का और कार्यक्रम है।

Tags:    

Similar News