Jhansi News : जानिये क्या है ऑपरेशन त्रिनेत्र, जिसके चक्रव्यूह से अपराधियों का बचना होगा मुश्किल

Jhansi News : झांसी रेंज पुलिस ने अपराधियों के लिए ऐसा चक्रव्यूह तैयार किया है, जिससे बचना मुश्किल ही नहीं नामुमिकन होगा।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-07-25 15:42 GMT

Jhansi News : झांसी रेंज पुलिस ने अपराधियों के लिए ऐसा चक्रव्यूह तैयार किया है, जिससे बचना मुश्किल ही नहीं नामुमिकन होगा। झांसी रेंज पुलिस ने शहर से लेकर देहात तक की सड़कों पर सीसीटीवी कैमरों का अभेद जाल बुना दिया है, जिससे बचकर निकल पाना असम्भव होगा। इसे ऑपरेशन त्रिनेत्र का नाम दिया गया है। हाल ही में कुछ घटनाओं का खुलासा कर पुलिस ने यह साबित कर दिया है। ऑपरेशन त्रिनेत्र को इसका आधार बनाया है, जिसके तहत झांसी रेंज में 11066 स्थानों पर 45124 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पुलिस का ऑपरेशन त्रिनेत्र 10 जुलाई, 2023 से शुरु हुआ था। शासन की सेफ सिटी परियोजना के मद्देनजर झांसी रेंज पुलिस ने ऑपरेशन त्रिनेत्र हर घर कैमरा में झांसी रेंज पुलिस ने 11066 स्थानों पर अब तक 45124 सीसीटीवी का जाल बिछा दिया है। जिससे अपराधियों को पकड़ने और वारदातों के खुलासों में काफी मदद मिल रही है।

संवेदनशील जगहों को किया गया चिन्हित

पुलिस उपमहानिरीक्षक कलानिधि नैथानी के निर्देशन में अपराध एवं अपराधियों के विरूद्ध चलाए जा रहे विशेष अभियान (आपरेशन त्रिनेत्र अभियान) के अन्तर्गत परिक्षेत्र के जनपद झांसी, जालौन एवं ललितपुर में चिन्हित किये गये स्थान स्कूल-कॉलेज, ढाबा, बाजार, पेट्रोल पंप, सर्राफा बाजार, नगरीय/देहात क्षेत्रों को आवागमन वाले मार्गों आदि जगहों के अतिरिक्त अन्य संवेदनशील जगहों पर विगत छः माह में रेंज पुलिस द्वारा 45124 सीसीटीवी कैमरों लगाए गए हैं।

इतने स्थानों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे

जनपद झांसी में कुल 4836 स्थान सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हेतु चिन्हित किए गए थे जिनमें सभी जगह सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने के साथ ही जनपद के विभिन्न संवेदनशील स्थानों पर कुल 16875 कैमरे अधिष्ठापित कराए गए हैं। जनपद जालौन में 4022 स्थानों को चिन्हित कर 14739 सीसीटीवी कैमरे, ललितपुर में 2208 स्थान चिन्हित कर 13510 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हेतु चिन्हित किये गये थे। परिक्षेत्र के तीनों जनपदों झॉसी, जालौन एवं ललितपुर में कुल चिन्हित 11066 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों के अधिष्ठापित करने के साथ ही जनपदों के अन्य संवेदनशील स्थानों पर कुल 45124 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

कंट्रोल रुम बनाकर की जा रही मॉनीटरिंग

डीआईजी ने बताया गया कि ऑपरेशन त्रिनेत्र' (Operation Trinetra) की मदद से मात्र चंद घंटों के अंदर ही लूट, चोरी, रेप, अपहरण, हत्या आदि जैसे गंभीर घटनाओं के अनावरण में पुलिस को सहयोग मिल रहा है। ऑपरेशन त्रिनेत्र' अपराधियों के लिए ऐसा चक्रव्यूह तैयार किया है जिससे बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। पुलिस ने शहर से लेकर देहात तक के आवगमन के मार्गों व अन्य संवेदनशील जगहों आदि पर सीसीटीवी कैमरों का अभेद जाल बुना गया है, जिससे अपराधियों का अपराध करके बचकर निकल पाना असम्भव होगा। लगाये गए कैमरों की जगह-जगह कंट्रोल रूम बनाकर उसकी लगातार मॉनिटरिंग कर कड़ी निगरानी की जा रही है।

पुलिस ने वर्कआउट किए कई केस

डीआईजी कलानिधि नैथानी ने बताया कि ऑपरेशन त्रिनेत्र खास कर महिला, बुजुर्ग, बच्चों की सुरक्षा के लिए है। वहीं अपराधियों के लिए यह किसी काल से कम नहीं है। अपराधी अपराध करने के बाद आसानी से छिप नहीं सकता, उसकी पल-पल की खबर पुलिस के पास रहेगी। वह अपराध करके किस मार्ग से फरार हो रहा है। त्रिनेत्र यह सब बताता रहेगा। इस तरह अपराधी आसानी से पकड़ा जाएगा। पुलिस अभी तक कई केस त्रिनेत्र के जरिए वर्कआउट कर चुकी है।

Tags:    

Similar News