Jhansi News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम अब 15 जुलाई को, तैयारी शुरु

Jhansi News: झांसी में सामूहिक विवाह के लिए आगामी तिथि 15 जुलाई तय की गई है। पूर्व में निर्धारित स्थान पंडित दीनयाल सभागार झांसी को परिवर्तित करते हुए लक्ष्मी गार्डन इलाईट चौराहा झांसी में कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-07-13 05:37 GMT

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Jhansi News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत जरूरतमन्द, निराश्रित, निर्धन परिवारों की कन्याओं का विवाह 15 जुलाई को झांसी शहर में इलाइट चौराहे के निकट स्थित लक्ष्मी गार्डन में आयोजित किया जाएगा। ऐसे परिवार जो उत्तर प्रदेश के निवासी हों एवं परिवार की वार्षिक आय अधिकतम 02 लाख रुपये हो, उनकी विवाह योग्य कन्या, विधवा, परित्यकता, तलाकशुदा महिलाओं के विवाह के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराये जाने के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया गया है। ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके इस योजना का लाभ लाभार्थी ले सकते है। वहीं इस तरह की योजना यूपी सरकार द्वारा हमेशा चलाई जाती है, जिससे जो परिवार शादी करने में सक्षम नही है, उनके बच्चो की शादी करवाई जाए।

51,000 की धनराशि प्रति जोड़े पर

वहीं, आवेदन करने के लिए युवती की आयु शादी की तिथि को 18 वर्ष या उससे अधिक तथा वर की आयु 21 वर्ष या उससे अधिक होनी अनिवार्य है। शासनादेश की व्यवस्था के अनुसार योजना के अंतर्गत 51,000 की धनराशि प्रति जोड़े व्यय की जाती है, जिसमें रुपये 35,000 कन्या के खाते में, रुपये 10,000 नव दम्पत्ति की गृहस्थी स्थापना के लिए आवश्यक सामग्री तथा रुपये 6,000 की धनराशि कार्यक्रम के आयोजन की व्यवस्था पर व्यय होती है। इसके साथ ही गृहस्थी से जुड़ा सामान भी परिवार को दिया जाता है।

ऑनलाइन आवेदन कर सकते

झांसी जिले की समाज कल्याण अधिकारी ललिता यादव ने बताया कि योजना के अंतर्गत ऑनलाईन आवेदन ही प्राप्त किये जाते है। योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की वेबसाईट https://cmsvy.upsdc.gov.in है। जिस पर रजिस्ट्रेशन करके योजना का लाभ व सम्पूर्ण जानकारी ले सकते है। जनपद झांसी में सामूहिक विवाह के लिए आगामी तिथि 15 जुलाई तय की गई है। पूर्व में निर्धारित स्थान पंडित दीनयाल सभागार झांसी को परिवर्तित करते हुए लक्ष्मी गार्डन इलाईट चौराहा झांसी में कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

Tags:    

Similar News