Jhansi News : राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस 24 सितंबर को होगा, नोडल एवं अफसरों की बैठक में समन्वयक ने लिया फैसला

Jhansi News : बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में शुक्रवार को (13 सितंबर, 2024) को राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) की एक आवश्यक बैठक हुई।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-09-13 19:25 IST

Jhansi News : बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में शुक्रवार को (13 सितंबर, 2024) को राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) की एक आवश्यक बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक एवं कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने की। बैठक में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय परिक्षेत्र के सभी जनपदों के नोडल अधिकारी व विश्वविद्यालय परिसर के कार्यक्रम अधिकारी उपस्थित रहे।

वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ. श्वेता पाण्डेय ने बताया कि बैठक का मुख्य उद्देश्य आगामी माह में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की योजना बनाना और 24 सितंबर को राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस के आयोजन की रूपरेखा पर विचार-विमर्श करना था। बैठक में निर्णय लिया गया कि 24 सितंबर, 2024 को राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस अवसर पर विशेष अतिथि का संबोधन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवकों की प्रस्तुतियां और उत्कृष्ट सेवा के लिए स्वयंसेवकों को सम्मानित किया जाएगा।

स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा

डॉ. पाण्डेय ने बताया कि बैठक में स्वयंसेवकों को ग्रामीण जीवन से जोड़ने के लिए कार्यक्रमों के आयोजन पर चर्चा की गई। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने निर्णय लिया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता अभियान और शिविरों का आयोजन किया जाएगा, जिससे स्वयंसेवक ग्रामीण समुदाय की समस्याओं को समझ सकें और उनके समाधान के लिए काम कर सकें। इसके अंतर्गत, स्वच्छता, स्वास्थ्य, शिक्षा, और पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए 2 अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर "स्वच्छता पखवाड़ा" का आयोजन भी किया जाएगा। इसके तहत विश्वविद्यालय परिसर और आसपास के क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान, प्लास्टिक मुक्त वातावरण के लिए विशेष कार्यक्रम, और जागरूकता रैलियों का आयोजन किया जाएगा।

शिविरों का किया जाएगा आयोजन

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा विभिन्न सेवा अभियानों का आयोजन भी किया जाएगा, जिनमें रक्तदान शिविर, वृक्षारोपण कार्यक्रम और स्वास्थ्य जागरूकता शिविर शामिल हैं। ये सभी कार्यक्रम समाज सेवा और सामुदायिक विकास की दिशा में राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्वपूर्ण योगदान को प्रदर्शित करेंगे। बैठक में सभी सदस्यों ने कार्यक्रमों की सफलता के लिए अपने-अपने विचार प्रस्तुत किए और मिलकर कार्य करने का संकल्प लिया। विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई आगामी कार्यक्रमों के माध्यम से समाज में सेवा और जागरूकता की भावना को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Tags:    

Similar News