Jhansi News: महानगर के नाले उफनाए, ओवरफ्लो होकर घरों में घुसा पानी

Jhansi News: 24 घंटे तक लगतार बारिश से कई नाले उफान पर आ गए और लोगों के घरों में पानी घुस गया।वहीं, महानगर में लक्ष्मी गेट बाहर एक कच्चा मकान गिर गया।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-09-11 20:37 IST

Jhansi News

Jhansi News: बीती रात से पानी बरसने का सिलसिला शुरू हुआ जो अगले दिन देर रात तक निरंतर जारी रहा। तेज बारिश होने से महानगर की कई कॉलोनियां में पानी भर गया। 24 घंटे तक लगतार बारिश से कई नाले उफान पर आ गए और लोगों के घरों में पानी घुस गया। वहीं, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर भी दो-दो फीट पानी भर गया। नदी जैसी लहरों के बीच युवाओं की टोलियां गणेश पंडालों को बहने से बचाने में जुटी रहीं। रात दो बजे से युवा भीगते हुए पंडाल को बचाने में जुटे रहे। पंडाल को रस्सियों के सहारे पेड़ और बिजली पोल से बांधा गया है। बारिश के बीच सुबह की आरती की गई। वहीं, महानगर में लक्ष्मी गेट बाहर एक कच्चा मकान गिर गया।

दो दिन में 150 मिलीमीटर बारिश की संभावना

कृषि विज्ञान केंद्र भरारी के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आदित्य कुमार सिंह का कहना है कि पश्चिमी विछोभ और निम्न दाब का क्षेत्र बुंदेलखंड, मध्य प्रदेश, छतीसगढ़, राजस्थान और दिल्ली को कवर किए है। इसी वजह से झांसी में भीषण बारिश हो रही है। वहीं, कल भी अतिवृष्टि यानी बहुत ज्यादा बारिश होने की संभावना है। दो दिन में 150 मिलीमीटर बारिश हो सकती है। अतिवृष्टि से फसलों को बहुत नुकसान हो सकता है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक कम बारिश हुई। जून, जुलाई और अगस्त में औसतन से भी कम बारिश रिकॉर्ड की गई। कम बारिश की वजह से उमस भरी गर्मी ने परेशान किया। लेकिन, पिछले दो दिनों से पश्चिमी विझोभ और निम्न दाब का क्षेत्र की वजह से अच्छी बारिश हो रही है।

पिछले 24 घंटे से बारिश जारी

आईएमडी ने 125 MM रिकॉर्ड बारिश होना बताया है। बारिश का पानी शहर के 16 मोहल्लों में भरा हुआ है। शहर की सड़कों पर नदियों सरीखा पानी भरा हुआ है। नालों में उफान आ गया है। पानी सड़कों पर आ गया है। स्कूली बच्चों को सबसे ज्यादा दिक्कत हुई। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में बारिश का दौर जारी रहना है। बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में सक्रिय हुए दबाव को लेकर मौसम विभाग द्वारा जारी बुलेटिन को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट और एडवाइजरी जारी की है।

24 इलाकों में जलभराव से लोग घरों में रहे कैद

महानगर के तालपुरा, बैंकर्स कॉलोनी, शांति भवन, डडियापुरा अखाड़ा, ओरछा गेट, मंडी रोड, कैलाश रेजिडेंसी, शिवाजी नगर, मेडिकल रोड पर यूनिवर्सिटी चौकी के पास, छनियापुरा, मिनर्वा, सराय मोहल्ला, पठौरिया मोहल्ला, नई बस्ती, थापक बाग, नरिया बाजार, मिशन कम्पाउंड, सीपरी बाजार, कच्चा पुल के नीचे, ओवरब्रिज के नीचे, नालगंज मोहल्ला, नानकगंज, खुशीपुरा समेत अधिकतर क्षेत्र में 5 फीट तक पानी भरा हुआ है।

सभी स्कूलों में रहेगा अवकाश

मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए व स्कूली छात्र-छात्राओं की सुरक्षा की दृष्टि से गुरुवार को सभी राजकीय, बेसिक, परिषदीय, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त 1 से 12 तक के स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए हैं।

ट्रेनों की रफ्तार थमी

बीती रात से शुरू हुई बारिश ने रेल यातायात प्रभावित किया है। बुधवार को बारिश का असर ट्रेनों के संचालन पर भी दिखाई दिया, जहां बारिश के चलते रेल की रफ्तार भी सुस्त हो गई। पहले से लेट चल रहीं ट्रेनें और लेट हो गईं। इससे अपनी ट्रेन का इंताजर कर रहे यात्री भी परेशान रहे।

इन ट्रेनों पर पड़ा असर

छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति 6 घंटे, यशवंतपुर संपर्क क्रांति 2 घंटे, जबलपुर-निजामुद्दीन एक्सप्रेस 2 घंटे, चेन्नई दूरंतो 4 घंटे, जबलपुर-कटरा 4 घंटे, जबलपुर-कटरा स्पेशल 4 घंटे, मंगला एक्सप्रेस 3 घंटे, शताब्दी एक्सप्रेस 50 मिनट, कटरा-जबलपुर स्पेशल 7 घंटे, अंबेडकर नगर एक्सप्रेस 8 घंटे, उत्कल एक्सप्रेस 2 घंटे और सचखंड 2 घंटे की देरी से झांसी पहुंची। पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि झांसी-ललितपुर रेलमार्ग पर कुछ खंड ऐसा है, जहां बारिश का पानी गहराई होने के चलते भर जाता है, लेकिन इससे रेल संचालन पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ता।

Tags:    

Similar News