Jhansi News: मानव तस्करी अभियान के लिए आय़ोजित किया गया सेमिनार

Jhansi News: महिलाओं और युवतियों को मानव तस्करी से खतरा है। भारतीय रेलवे का विशाल रेलवे नेटवर्क, दुर्भाग्य से, तस्करों के लिए एक माध्यम के रुप में कार्य करता है।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-06-25 14:58 GMT

 कार्यक्रम को संबोधित करती राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा। Photo-Newstrack 

Jhansi News: महिलाओं और युवतियों को मानव तस्करी से खतरा है। भारतीय रेलवे का विशाल रेलवे नेटवर्क, दुर्भाग्य से, तस्करों के लिए एक माध्यम के रुप में कार्य करता है। रेलवे स्टेशनों पर तैनात आरपीएफ कर्मी मानव तस्करी को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकने और उन पर कड़ी नजर रखने में आयोग मदद करते हैं। यह बातें राष्ट्रीय महिला आयोग नई दिल्ली की अध्यक्षा रेखा शर्मा ने महिला आयोग व आरपीएफ के सहयोग से दीनदयाल सभागार में मानव तस्करी अभियान विषय पर आयोजित एक सेमिनार में कही हैं।

उन्होंने कहा कि ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी रेलवे सुरक्षा बल के जवानों के पास होती है। ऐसे में उन्हें प्रशिक्षण देकर महिला तस्करी पर लगाम लगाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मानव तस्करी के मामलों से और अधिक प्रभावी तरीके से निपटने के साथ महिलाओं और लड़कियों के बीच जागरुकता फैलाना है। इसके जरिये कानून प्रवर्तन एजेंसियों की जवाबदेही बढ़ाई जाएगी।

ट्रेनों में सघन चेकिंग चलाकर तस्करों पर कसेगी नकेल

मानव तस्करी को रोकने और तस्करी की शिकार महिलाओं को बचाने के लिए सहयोगात्मक प्रयास शामिल है। इसमें मानव तस्करी की घटनाओं के प्रति जागरुकता बढ़ाने और त्वरित प्रतिक्रिया देने के लिए आरपीएफ कर्मियों के लिए संवेदीकरण कार्यशालाएं और प्रशिक्षण सत्र आय़ोजित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त रेलवे कर्मचारियों और आम जनता को मानव तस्करी के संकेतों के बारे में शिक्षित करने और एेसे मामलों की प्रभावी ढंग से रिपोर्ट करने के तरीके के बारे में शिक्षित करने और एेसे मामलों की प्रभावी ढंग से रिपोर्ट करने के तरीके के बारे में शिक्षित करने के लिए जागरुकता अभियान शुरु किया जाएगा। बड़े जंक्शनों में से वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी जंक्शन पर ट्रेनों में सघन चेकिंग चलाकर एेसे लोगों पर नकेल कसी जाएगी।

मानव तस्करी रोकेगी आरपीएफ

भारतीय रेलवे के जरिे हाल के समय में अपराधियों ने वुमन ट्रैफिकिंग यानि महिलाओं की तस्करी की कई घटनाओं को अंजाम दिया है। इस बात को ध्यान में रखते हुए अब राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) रेल नेटवर्क के जरिए महिला तस्करी पर अधिकारियों को संवेदनशील बनाने की कोशिश कर रही है। राष्ट्रीय महिला आयोग ने रेलवे सुरक्षा बल के साथ हाथ मिलाया है, ताकि मानव तस्करी जैसे जघन्य अपराधों को रोका जा सके।

यह लोग रहे मौजूद

सेमिनार में जिलाधिकारी अविनाश कुमार, एडीआरएम विवेक मिश्रा, एसपी दतिया वीरेंद्र मिश्रा, मनोवैज्ञानिक सलाहाकार गौरव गिल, आरपीएफ के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आय़ुक्त विवेकानंद नारायण, सहायक सुरक्षा आयुक्त आरपीएफ मोहम्मद असलम, आरपीएफ एडविन मनोज कुमार शर्मा, क्राइम विंग प्रभारी शिप्रा, जीआरपी थाना के प्रभारी निरीक्षक योगेंद्र प्रताप सिंह, मुख्य टिकट निरीक्षक हुकुम सिंह चौहान आदि लोग मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News