Jhansi News: दीवाली एवं छठ पर्व को लेकर विशेष तैयारियां, झांसी रेल मंडल पूरी तरह तैयार

Jhansi News: वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमन वर्मा के निर्देशों के क्रम में वाणिज्य विभाग द्वारा दीवाली एवं छठ पर्व पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए विशेष तैयारियां की गई है।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-10-27 18:58 IST

Jhansi News ( Pic- News Track)

Jhansi News: दीवाली और छठ पर्व के दौरान अतिरिक्त भीड़ के मद्देनजर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के मार्गनिर्देशन तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमन वर्मा और वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त के नेतृत्व में झांसी रेल मण्डल की टीम द्वारा रेल यात्रियों को हर संभव सुविधा प्रदान करने का प्रयास निरंतर जारी है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमन वर्मा के निर्देशों के क्रम में वाणिज्य विभाग द्वारा दीवाली एवं छठ पर्व पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए विशेष तैयारियां की गई है। सभी प्रमुख स्टेशनों के स्टेशन निदेशक, स्टेशन प्रबन्धक/अधीक्षक, वाणिज्य निरीक्षक तथा मुख्य टिकट निरीक्षकों को स्टेशन पर आ रहे यात्रियों की सुविधा के लिए सतर्क निगरानी रखने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही सुगमतापूर्वक यात्रियों को ट्रेन में बिठाए जाने हेतु निर्देशित किया गया है ।

प्रमुख स्टेशनों पर वाणिज्य निरीक्षकों की होगी तैनाती

यात्रियों की सुगम यात्रा और समस्याओं के त्वरित निदान और निगरानी के लिए मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों तथा वाणिज्य निरीक्षकों की पालीवार तैनाती की गई है। दिवाली एवं छठ पर्व पर यात्रियों की अधिक संख्या को देखते हुए मंडल के प्रमुख स्टेशनों वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, ग्वालियर, ललितपुर, मुरैना, उरई, चित्रकूट, महोबा, बांदा आदि स्टेशनों पर आवश्यकतानुसार अतिरिक्त टिकट काउंटर शुरू किये गये हैं। इसके अतिरिक्त बुकिंग पर्यवेक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वे त्योहार के दौरान भीड़ पर सतर्क निगरानी रखें तथा भीड़ होने तुरंत त्वरित रूप से अतिरिक्त काउंटर खुलवाकर भीड़ को नियंत्रित करें।

यात्रियों की भीड़ का करें आकलन

खंड के वाणिज्य निरीक्षकों एवं बुकिंग पर्यवेक्षकों को निर्देशित किया गया है की दीवाली एवं छठ पर्व को ध्यान में रखते हुये यात्रियों की भीड़ का आकलन करें। आवश्यकता पड़ने पर उपलब्ध सभी कर्मचारियों द्वारा सभी काउंटर खुलवाना सुनिश्चित करें। प्रमुख स्टेशनो पर उपलब्ध सभी एटीवीएम चालू रखने तथा सभी फैसीलिटेटर ड्यूटी पर रोटेशन में रखे जाने का निर्देश दिया गया है।

ट्रेनों में सवार रेलयात्रियों के सूटकेस व अन्य सामानों की होगी चेकिंग

वहीं, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त विवेकानंद नारायण के नेतृत्व में पर्याप्त संख्या में रेलवे सुरक्षा बलों की तैनाती भी की गयी है। प्लेटफार्म पर अधिक से अधिक बल सदस्य, एवम महिला बल सदस्य, और पर्यवेक्षकों की तैनाती की जा रही है। राजकीय रेल पुलिस के साथ समन्वय रखते हुए गाड़ियों में ज्वलनशील पदार्थ, पटाखे, अल्कोहल एवं अन्य संवेदनशील वस्तुओं का परिवहन ना हो सके इसके लिए सघन चेकिंग व जांच की जा रही है। महत्वपूर्ण गाड़ियों के आवागमन के समय, व गाड़ियों के टर्मिनेशन स्थान पर स्वान दस्ते द्वारा गाड़ियों की चेकिंग कराई जा रही है।

Tags:    

Similar News