Jhansi News: अवैध खनन और परिवहन पर सख्ती, अब होगी सख्त कार्रवाई

Jhansi News: उपजिलाधिकारियों को टास्क फोर्स समिति द्वारा क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों का अनुरक्षण किए जाने के निर्देश दिए।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-10-11 18:16 IST

District Magistrate Avinash Kumar meeting  (photo: social media )

Jhansi News: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जनपद में अवैध खनन एवं अवैध परिवहन तथा ओवरलोडिंग की शिकायतों को गंभीरता से लिया। उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन कि उच्च प्राथमिकता है कि जनपद में अवैध खनन और परिवहन को सख्ती से रोका जाए। अवैध खनन एवं परिवहन को पूर्णतः रोकने हेतु क्षेत्र में तैनात तहसील स्तरीय टास्क फोर्स समिति जनपद में निर्गत समस्त बालू पट्टों का शत-प्रतिशत औचक निरीक्षण किये जाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने विकास भवन सभागार में अवैध खनन एवं परिवहन की जिला स्तरीय ट्रांसपोर्ट समिति की बैठक में अध्यक्षता करते हुए अवैध खनन एवं परिवहन को सख्ती से रोके जाने के लिए जनपद में बालू , पत्थर और मोरम सहित अन्य पट्टों की जाँच तहसील स्तर पर गठित टास्क फोर्स समिति द्वारा किए जाने के निर्देश दिए।

अवैध खनन पाए जाने पर फोटोग्राफ जरूर करवाए

उन्होंने कहा कि टीम के सदस्य आपस में समन्वय स्थापित करते हुए नियमित सम्बन्धित क्षेत्र के अलग-अलग बालू घाटों अथवा बालू खनन के अन्य सम्बन्धित जगहों का औचक निरीक्षण करें एवं अवैध खनन पाये जाने पर नियमानुसार सख्त से सख्त कार्यवाही करते हुए उसकी फोटोग्राफ सहित लिखित आख्या निरीक्षण से संबंधित जिलाधिकारी कार्यालय को निश्चित रूप से प्रस्तुत करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने उपजिलाधिकारियों को टास्क फोर्स समिति द्वारा क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों का अनुरक्षण किए जाने के निर्देश दिए।

वाहन में नंबर प्लेट नहीं होने पर अवैध मानते हुए करें कार्रवाई

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्पष्ट निर्देश दिए कि बालू, गट्टी एंव मोरम सहित अन्य परिवहन में वाहन पर नंबर प्लेट न पाए जाने पर उसे अवैध खनन परिवहन मानते हुए सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि वाहन में नंबर प्लेट नहीं होने और नियमानुसार एमएम 11 के साथ बालू परिवहन को भी अवैध मानते हुए कार्यवाही करें व वाहन को सीज किए जाने की कार्रवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने माह सितम्बर में की गई कार्यवाही पर संतोष व्यक्त किया।

अवैध खनन पर 398 छापामार कार्रवाई, 230.83 लाख रुपया जमा करवाया

जिला टास्कफोर्स समिति की बैठक में जिला खनिज अधिकारी भूपेन्द्र यादव ने बताया कि माह सितंबर में बिना नंबर प्लेट/ त्रुटिपूर्ण नंबर प्लेट लगा कर परिवहन करने वाले 277 वाहन स्वामियों के विरुद्ध चालान करते हुए 29 वाहनों को बंद किया गया तथा 02.45 लाख प्रशमन-शुल्क प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त उपखनिजों के अवैध परिवहन/ओवर लोडिंग के वाहनों पर एम0-चेक ऐप के माध्यम से उ0प्र0 उपखनिज(परिहार) नियमावली,2021के नियम-72 (06) के अंतर्गत माह तक 398 छापा मार कार्यवाही के दौरान 230.83 लाख रुपये जमा कराए गए।

ई-नोटिस से 3.93 करोड़ वसूले, 481 वाहन ब्लैकलिस्ट

उन्होंने समिति को बताया कि वर्ष 2021 से मार्च 2024 की अवधि में बकाया लंबित ई-नोटिस की कुल संख्या-885 में बकाया धनराशि 03.93 करोड़ वसूल किए जाने हेतु 481 वाहनों को ब्लैकलिस्टिंग की कार्रवाही सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी की स्तर पर कराई गई, जिसमें अब तक कुल 81 वाहन स्वामियों द्वारा ई-नोटिस की बकाया कुल धनराशि 53.26 रुपए लाख जमा करा लिया गया तथा कुल 52 वाहन स्वामियों के विरुद्ध निर्गत ई-नोटिस प्रशिक्षणोंपरान्त त्रुटिपूर्ण पाए जाने के कारण निरस्त किए जाने की कार्यवाही की गई।

अवैध परिवहन के लिए चार चैकगेट बनाए गए

जिला खनिज अधिकारी ने बताया कि जनपद में अवैध परिवहन पर पूर्णता अंकुश लगाने हेतु चार मुख्य मार्गों पर 04 चैकगेट मानव रहित तकनीक पर आधारित स्थापित किए गए हैं। यह गेट झांसी कानपुर हाईवे पर स्थित पूंछ चेक गेट, गुरसराय से कोटरा रोड पर स्थित चेक गेट,झांसी से कानपुर मुख्य मार्ग में ग्राम-बड़ा गांव (निकटतम सेमरी टोल प्लाज़ा) एवं झांसी से ललितपुर मुख्य मार्ग में ग्राम-खैलार (निकटतम बबीना टोल प्लाजा) पर स्थित है।

यह अफसर रहे मौजूद

इस मौके पर जॉइंट मजिस्ट्रेट/ एसडीएम सदर आईएएस सुश्री देवयानी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरुण कुमार सिंह, अपर जिला अधिकारी न्यायिक श्रीमती श्यामलतानंद, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वरुण कुमार पाण्डेय, सीओ सदर सुश्री स्नेहा तिवारी, वरिष्ठ खनन अधिकारी भूपेन्द्र यादव यादव सहित समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News