Jhansi News: अवैध टारगेट के चक्कर में जान गंवा रहे टीसी, टिकट चेकिंग स्टॉफ में आक्रोश

Jhansi News: अवैध टारगेट को लेकर मानसिक तनाव में है झांसी रेल मंडल का टिकिट चेकिंग स्टॉफ। यूनियन के अधिकारी मंगलवार को सीनियर डीसीएम को ज्ञापन सौपेंगे।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-06-17 08:25 GMT

Jhansi News (Pic: Social Media)

Jhansi News: झांसी रेल मंडल का टिकट चेकिंग स्टॉफ काफी मानसिक तनाव में है। शनिवार को सीटीआई राजेश द्विवेदी के साथ हुई दोनों पैर कटने की घटना को लेकर झांसी रेल मंडल के टिकट चेकिंग स्टॉफ और सीटीआई के परिजनों में काफी आक्रोश व्याप्त है। रविवार को झांसी रेल मंडल के टिकट संग्राहकों को गोपनीय स्थान पर हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। साथ ही रेलवे की मान्यता प्राप्त संगठन की दोनों यूनियनें व टिकट चेकिंग स्टॉफ एसोसिएशन ने मंगलवार को वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक को ज्ञापन देने का निर्णय लिया है।

हर माह छह लाख का अवैध टारगेट

प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंतिम दो-तीन महीनों में अवैध टारगेट को लेकर भारतीय रेल के स्क्वाएड और ओपिन डिटेल स्टॉफ को हर माह टारगेट किया जाता है। झांसी के स्टॉफ को हर माह छह लाख का टारगेट दिया गया है। जबकि कागज पर रेलवे बोर्ड द्वारा ऐसा कोई लिखित निर्देश जोनल रेलों को नहीं दिया गया है, परंतु जोनल रेलों द्वारा अवैध रुप से प्रत्येक टिकट चेकिंग स्टॉफ के लिए प्रतिदिन का टारगेट निश्चित किया गया है, जो कि अवैध है। टिकट चेकिंग स्टॉफ पूरी तत्परता के साथ अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करता है, जिसके प्रमाण टिकट खिड़की से हो रही टिकटों की बिक्री है।

चलती ट्रेन में सवार होना बना मुसिबत

बताते हैं कि ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर चलती ट्रेन में सवार होना मुख्य टिकट निरीक्षक (सीटीआई) राजेश द्विवेदी के लिए जिंदगी भर के लिए मुसीबत बन गया। ग्वालियर स्टेशन पर थिरुकुलर एक्सप्रेस में सवार होने के प्रयास में गिरकर वह ट्रेन की चपेट में आ गया और कोच में फंसकर उनके दोनों पैर कट गए। इस घटना को लेकर झांसी चेकिंग स्टॉफ में काफी आक्रोश व्याप्त है। रविवार को नॉर्थ सेन्ट्रल रेलवे मैंस यूनियन, नॉर्थ सेन्ट्रल इम्प्लाइज संघ और इंडियन रेलवे टिकट चेकिंग स्टॉफ एसोसिएशन की गोपनीय स्थान पर एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में शनिवार को सीटीआई राजेश द्विवेदी के साथ हुई घटना की कड़ी शब्दों में निंदा की है।

चेकिंग स्टॉफ में आक्रोश

बैठक में कहा गया है कि झांसी रेल मंडल के चेकिंग स्टॉफ स्क्वाएड व ओपिन डिटेल स्टॉफ को हर माह का छह लाख का टारगेट दिया गया है। इस टारगेट को लेकर चेकिंग स्टॉफ में काफी आक्रोश व्याप्त है। बैठक में कहा गया है कि टारगेट के चक्कर में टीटीई संतोष सोलंकी दतिया रेलवे स्टेशन के पास रनओवर हो गया था। इसी तरह बांदा में तैनात टीटी अजय कुमार रेलयात्रियों को चेक करते समय लू की चपेट में आ गया था। इसकी भी मौत हो चुकी है। इसके अलावा रेलयात्री की रसीद काटते समय टीटीई शैलेश मिश्रा अचानक प्लेटफार्म पर गिर गया था जिससे उनकी मौत हो चुकी थी। इसके अलावा कानपुर के रेलवे गेस्ट हाउस में टीटीई की मौत हो चुकी है। साथियों का कहना है कि शनिवार को उनका एक साथी ट्रेन की चपेट में आ गया। साथी जिंदगी की मौत से जूझ रहा है।

मंगलवार को सौपेंगे ज्ञापन

बैठक में निर्णय लिया गया है कि लगातार हो रही इस प्रकार की घटना से अब टीसी सचेत रहे। वह ऑन ड्यूटी काम करेंगे, लेकिन दवाब के चलते टारगेट पूरा नहीं करेंगे। इसके लिए उन्हें वीआरएस भी देना पड़े तो लिखकर देंगे। नाम न छापने की शर्त पर लोगों का कहना है कि जान बूझकर उन्हें रेलयात्री की रसीद बनाना पड़ती है, जबकि रेलयात्री के पास पैसा भी नहीं होता है। मजबूरन रेलयात्री पैसा देता है। गरीब लोगों की बिना टिकट यात्रा करने के आरोप में रसीद बनाई जा रही है। इस मामले को रेलवे बोर्ड के संज्ञान में लाया जाएगा। बैठक में तय किया गया कि दोनों मान्यता प्राप्त संगठन व आईआरटीसीएसओ मंगलवार को वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक को ज्ञापन देंगे। ज्ञापन के माध्यम से चेकिंग स्टॉफ को आ रही परेशान व अऩ्य बिन्दुओं को लेकर बातचीत करेंगे। 

Tags:    

Similar News