Jhansi News: लोकतंत्र के पर्व को उत्सव के रुप में मनाया जायेः नवदीप रिणवा

Jhansi News: मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने शेष पांच चरणों के जनपदों के जिला निर्वाचन अधिकारियों, स्वीप के नोडल अधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने के संबंध में चर्चा की।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-05-01 09:36 GMT

लोकतंत्र के पर्व को उत्सव के रुप में मनाया जायेः नवदीप रिणवा (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: उत्तर प्रदेश में मतदान को एक उत्सव के रूप में मनाने की दिशा में अहम कदम उठाए गए हैं। मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियों को और गति प्रदान किये जाने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के शेष पांच चरणों के जनपदों के जिला निर्वाचन अधिकारियों, स्वीप के नोडल अधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने के संबंध में चर्चा की।

मतदाता पर्ची का शत-प्रतिशत वितरण किया जाए

अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि मतदाताओं के साथ अच्छा व्यवहार करते हुए मतदान करने में उनकी सहायता की जाए। मतदाताओं को मतदान करने के लिए इधर-उधर भटकना न पडे़ इसके लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदेय स्थल की जानकारी के लिए साइनेज के साथ मतदान केन्द्र पर आवश्यक व्यवस्थायें की जाएं। मतदान केंद्रों पर शुद्ध पीने का पानी और शौचालय की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने कहा कि मतदाता पर्ची का शत-प्रतिशत वितरण किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं एवं मतदान कार्मिंकों को लू से बचाने के लिए आवश्यक प्रबन्ध किए जाएं। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर की जा रही मूलभूत सुविधाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। मतदान स्थलों के रिक्त कमरों का यथासम्भव मतदाता वेटिंग एरिया के लिए उपयोग किया जा सकता है। स्थानीय केबिल टीवी चैनलों का प्रभावी प्रयोग करते हुए मतदाताओं को जागरूक किया जाये।

बुलावा टोली के माध्यम से मतदाताओं को प्रेरित करें

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को विभिन्न प्रशासनिक विभागों के साथ समन्वय करके और ’बुलावा टोली’ के माध्यम से मतदाताओं को घर से निकलने के लिए प्रेरित किया जाय। इस टोली में आशा, आँगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, रोजगार सेवक, शिक्षा मित्र जैसे कर्मचारियों को भी शामिल किया जाए। इसके अलावा जनपदों के औद्योगिक क्षेत्रों और व्यापारिक संगठनों के साथ समन्वय करके मतदाताओं को मतदान में सहभागिता सुनिश्चित की जाए। मतदान के दिन पुलिस और सुरक्षा कर्मियों को मतदाताओं के साथ विनम्र और सहयोगपूर्ण व्यवहार के लिए प्रशिक्षित किया जाए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान प्रतिशत संकलन एप का सभी पीठासीन अधिकारी अपने मोबाइल में डाउनलोड कर इसका प्रयोग करें। मतदान प्रतिशत की एनकोर पर समय से फीडिंग की जाए।

यह अधिकारी रहे मौजूद

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में एनआईसी झांसी से जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी अविनाश कुमार, प्रभारी अधिकारी कार्मिक, मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, उप जिला निर्वाचन अधाकारी व अपर जिलाधिकारी प्रशासन एके सिंह सहित स्वीप नोडल व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News