UP News: वर्चुअल हेलीकॉप्टर में बैठकर झांसी की विकास यात्रा देख सकेंगे पर्यटक

UP News: संग्रहालय के इस आधुनिक हिस्से में एक बायोस्कोप के माध्यम से पर्यटकों को बुंदेली इतिहास के बारे में बताया जायेगा। इसके साथ ही यहां वीआर के माध्यम से बैलेंसिंग एक्ट और साइकिल एक्ट तैयार किया गया है।

Report :  B.K Kushwaha
Update:2024-04-26 16:20 IST

वर्चुअल हेलीकॉप्टर में बैठकर झांसी की विकास यात्रा देख सकेंगे पर्यटक (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: राजकीय संग्रहालय झांसी के आधुनिकीकरण का काम निरन्तर जारी है और यहां निरन्तर सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। राजकीय संग्रहालय के तीसरे मंजिल पर झांसी विकास प्राधिकरण और स्मार्ट सिटी के माध्यम से एक नया पवेलियन तैयार किया गया है। इसमें बुंदेलखंड के इतिहास के साथ ही सिक्कों के इतिहास और भारतीय स्वाधीनता संग्राम के इतिहास को ऑडियो विजुअल रूप में प्रदर्शित किया जा रहा है।

संग्रहालय के इस आधुनिक हिस्से में एक बायोस्कोप के माध्यम से पर्यटकों को बुंदेली इतिहास के बारे में बताया जायेगा। इसके साथ ही यहां वीआर के माध्यम से बैलेंसिंग एक्ट और साइकिल एक्ट तैयार किया गया है। साइकलिंग करते हुए भारत का इतिहास देखते हुए चल सकेंगे। यहां का बड़ा आकर्षण एक वर्चुअल हेलीकॉप्टर राइड है। इस वर्चुअल हेलीकॉप्टर में बैठकर लोग झांसी की विकास यात्रा देख पाएंगे। राजकीय संग्रहालय और जेडीए ने मिलकर टिकट का दाम तय कर दिया है।

राजकीय संग्रहालय में बनाई गई इन आधुनिक सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए पर्यटकों को 25 रुपए का टिकट लेना होगा। इस एक टिकट से वीआर, साइकलिंग और वर्चुअल हेलीकॉप्टर की सुविधाओं का आनंद ले सकेंगे। झांसी विकास प्राधिकरण की सचिव उपमा पांडेय ने बताया कि सबकी सहमति से 25 रुपये का टिकट दर निर्धारित हुआ है। किसी बड़े समूह में लोगों के यहां विजिट करने पर उन्हें छूट भी प्रदान किया जाएगा।

Tags:    

Similar News