Jhansi News: सौर ऊर्जा से चलेंगे ट्यूबवेल, किसान कर सकेंगे कमाई भी

Jhansi News: यूपी नेडा पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर प्लांट लगाने के लिए किसान को 90 प्रतिशत तक अनुदान दे रहा है।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-06-22 05:54 GMT

सौर ऊर्जा से चलेंगे ट्यूबवेल  (photo: social media )

Jhansi News: यूपी नेडा के माध्यम से सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है। विभाग ट्यूबवेल चलाने के लिए किसानों के यहां सोलर प्लांट लगवा रही है। प्लांट से उत्पादित होने वाली बिजली से किसान अपने ट्यूबवेल को तो चलाएगा साथ ही ऑफ सीजन में वह बिजली से कमाई भी कर सकेगा।

दरअसल,फसल के सीजन में फसलों की सिंचाई के लिए किसान को ट्यूबवेल चलाना पड़ता है। जब बिजली नहीं होती है तो खेतों की सिंचाई नहीं हो पाती है। ऐसे में यूपी नेडा पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर प्लांट लगाने के लिए किसान को 90 प्रतिशत तक अनुदान दे रहा है। वहीं अनुसूचित जनजाति के लाभार्थियों को सौ प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। विभाग जनपद में इस वर्ष 13 किसानों के यहां सोलर प्लांट लगा चुकी है, जबकि 11 के यहां लगाए जा रहे हैं।

बिजली की बढ़ती खपत और समस्याओं से निजात पाने के लिए सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है।

यूपी नेडा के माध्यम से पीएम कुसुम योजना चलाई जा रही है। इस योजना में किसानों को तीन से साढञे सात किलोवाट तक के सौर ऊर्जा प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। सोलर प्लांट पर भरपूर सब्सिडी भी दी जा रही है। तीन हॉर्स पावर के सोलर प्लांट जिसकी बाजार में कीमत दो लाख साठ हजार रुपए है उस पर 26 हजार से अधिक की सब्सिडी दी जा रही है। यानि 2.6 लाख का सोलर प्लांट लगभग 26 हजार में किसान को मिल जाता है। प्लांट की बैट्री को ट्यूबवेल से जोड़ दिया जाता है। सोलर पैनल से उत्पादित बिजली से किसान जब चाहे ट्यूब वेल चला सकता है। जब ट्यूबवेल नहीं चलाया जाता है तो सोलर प्लांट से उत्पादित बिजली ग्रिड में चली जाती है। जिसकी रीडिंग करके किसान को निर्धारित दरों पर भुगतान किया जाता है। वहीं किसान के बिजली के बिल में भी कमी आ जाती है। बिजली का ज्यादा उत्पादन होने पर उसका पैसा किसान को मिल जाता है।

विभाग के मुताबिक इस योजना के तृतीय चरण में बड़गांव ब्लॉक के ग्राम बड़ोरा में तीन से साढ़े सात किलोवाट के 13 प्लांट लगाए जा चुके हैं। जबकि 11 पर काम चल रहा है। वहीं 300 के करीब आवेदन भी आए हैं, जिन पर कार्रवाई चल रही है। इस योजना में पूरे प्रदेश के लिए लक्ष्य निर्धारित किए जाते हैं, इसमें खास बात यह है कि पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर लाभार्थी का चयन होता है।

बहुत लाभकारी है सोलर प्लांट

आने वाला समय सौर ऊर्जा का होगा। सरकार की पीएम कुसुम योजना नवीनतम योजना है, इसमें सौर उर्जा के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। किसान के यहां तीन से साढ़े सात किलोवाट तक क्षमता वाले सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। इसमें भरपूर सब्सिडी भी दी जा रही है। यह ऑनग्रिड सिस्टम है। इसके लिए आवेदक को ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करना होगा। लाभार्थी के चयन के बाद सोलर प्लांट लगाने और अनुदान की प्रक्रिया होती है।

Tags:    

Similar News