Allahabad High Court: जस्टिस अरुण भंसाली बने इलाहाबाद हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीश, इनकी लेंगे जगह

Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में न्यायमूर्ति अरुण भंसाली को नियुक्त किया गया है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2024-02-03 05:24 GMT

 Justice Arun Bhansali (Social Media)

Allahabad High Court: राजस्थान हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायमूर्ति अरुण भंसाली को इलाहाबाद हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अरुण भंसाली के सहित 6 उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की है। इसकी अधिसूचना भारत सरकार के उप सचिव ने जारी है। इनका कार्यकाल मुख्य न्यायाधीश का कार्यभार संभालने की तारीख से प्रभावी होगी।

बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रीतिंकर दिवाकर 21 नवंबर को रिटायर हुए थे, इसके बाद वरिष्ठ न्यायमूर्ति एमके गुप्ता एक्टिंग चीफ जस्टिस के रूप में कार्यरत हैं। न्यायमूर्ति अरुण भंसाली की नियुक्ति के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट को स्थायी मुख्य न्यायाधीश मिल जाएगा। न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर की सेवानिवृत्ति के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का पद खाली था। इसके लिए चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने दिसंबर 2023 में इलाहाबाद हाई कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय में रिक्ति को भरने के लिए केंद्र को अपनी सिफारिश भेजी थी।

जस्टिस अरुण भंसाली को जनवरी 2013 में राजस्थान हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत होने से पहले जस्टिस अरुण भंसाली ने सिविल, संवैधानिक और कराधान मामलों में राजस्थान हाई कोर्ट की जोधपुर पीठ में अभ्यास किया था। 

6 राज्यों में चीफ जस्टिस की नियुक्ति का नोटिफिकेश जारी

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार 6 हाई कोर्ट में चीफ जस्टिस की तैनाती हुई है, जिसमें अरुण भंसाली इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बनाए गए हैं, कुमारी रितु बाहरी उत्तराखंड हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस बनीं और मानिंद्र मोहन श्रीवास्तव राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त हुए हैं। इसके साथ ही चंक्रधारी सरन सिंह उड़ीसा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने, एस.वैद्यानाथन मेघालय हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने और विजय विश्नोई गुवाहाटी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त किए गए हैं।



Tags:    

Similar News