Kannauj News: कन्नौज सहित जिले भर में धूमधाम से मनाई गई ईद मिलादुन्नबी

Kannauj News: ईद मिलादुन्नबी शानोशौकत के साथ मनाई गई। तिर्वा नगर में शानदार जलूस निकाला गया। जिसमें बडी संख्या में मुस्लिम समाज के लोगों ने प्रतिभाग किया।

Update:2024-09-16 18:59 IST

Kannauj News ( Pic- Newstrack)

Kannauj News: शहर सहित जिले भर में ईद मिलादुन्नबी शानोशौकत के साथ मनाई गई। तिर्वा नगर में शानदार जलूस निकाला गया। जिसमें बडी संख्या में मुस्लिम समाज के लोगों ने प्रतिभाग किया। बच्चों से लेकर बड़े तक जलूस में अपनी खुशी की जाहिर करते नजर आये। जगह जगह भंडारे का आयोजन भी किया गया था, जिसमें समाज के लोगों ने भी प्रसाद का स्वाद चखा।बारावफात का जलूस सोमवार की सुबह दस बजे तिर्वा नगर में तिर्वाखास से लेकर तिर्वागंज मुख्य राज्यमार्ग से होता हुआ महात्मा गांधी मार्ग सर्राफा बाजार से होता हुआ गली मोहल्लों से होकर गुजरा।

जलूस में डीजे की धुनों पर युवा अपनी खुशी जाहिर करते नजर आ रहे थे। वहीं जलूस में धोड़े और ऊंट भी आकर्षण का केंद्र रहे।बताते चलें कि, समाज का यह त्योहार मुस्लिम कैलेंडर के तीसरे महीने रवि. उल .अव्वल के 12 वें दिन मनाया जाता है। इसे ईद मिलाद भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन मोहम्मद साहेब का जन्म हुआ था। इस त्योहार पर शामिल लोग या रसूल या रसूल, पत्ती पत्ती फूल फूल, सरकार की आमद मरहवा, जैसे नारे लगाते हुये चल रहे थे। त्योहार को लेकर बीते रविवार से ही नगर को दुल्हन की तरह झाकियों और झालरों से सजाया गया था, इसके अलावा मुख्य चौराहा गांधी चौक पर महात्मा गांधी मार्ग के द्वार को भी भव्यता के साथ समाज के लोगों द्वारा सजाया गया था, और रंग बिरंगी झालरों से रोशनी भी की गई थी।

जलूस में शामिल मौलाना मोहम्मद साहब के बताये हुये रास्ते पर चलने का संदेश समाज के लोगों को दे रहे थे।त्योहार पर मस्जिदों, मदरसो, में नात खानी, कुरान खानी, यौमे पैदाइश का वाकया, तकरीर आदि कार्यक्रम भी हुए। जलूस पहुंचने पर दरगाह में देश में अमन सुकून की दुआ भी समाज के लोगों ने मांगी। शाम तक समाज के लोगों में त्योहार को लेकर जोश खरोश साफ नजर आया।जलूस में बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ने के कारण व्यापक पुलिस और पीएसी बल नजर आया। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जहां बिजली आपूर्ति बंद रही। वहीं किसी आकस्मिक घटना से निपटने को फायर ब्रिगेड टीम भी मुस्तैद रही। जिले के डीएम शुभ्रांत कुमार शुक्ल, एसपी अमित कुमार आनंद, सीओ कमलेश कुमार, एसडीएम तिर्वा अशोक कुमार, एसडीएम छिबरामऊ, सहित अधिकारी भी समाज के कार्यक्रम पर अपनी नजरें बनाये रहे।

Tags:    

Similar News