संचारी रोग नियंत्रण अभियान को बनाएं सफल, DM ने दिए ये सख्त निर्देश

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि अपनी अपनी कार्ययोजना तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करा दें।

Update: 2020-06-29 17:54 GMT

कानपुर देहात: जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में द्वितीय संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 जुलाई से 31 जुलाई तक चलाये जाने की अन्तर्विभागीय बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि अपनी अपनी कार्ययोजना तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करा दें। जिलाधिकारी ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप संचारी रोग तथा दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण तथा इनका त्वरित एवं सहयोग सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।

बैठक में जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

बैठक में जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि संचारी रोग कार्यक्रम में आशा तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा घर-घर भ्रमण कर दिमागी बुखार तथा विभिन्न संचारी रोगों से बचाव तथा इसके उपचार के विषय में स्वास्थ्य शिक्षा तथा आवश्यक जानकारी देते हुए जन जागरूकता फैलाने का कार्य भी कराया जाये। उन्होंने निर्देशित किया कि अपनी अपनी गतिविधियों को सम्पन्न कराते समय सभी विभाग बुखार, खांसी तथा सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षणों वाले मरीजों की सूची स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करवायेगे जिससे कोविड-19 हेतु उनकी सैम्पलिंग करवायी जा सके।

ये भी पढ़ें- भारत विरोध पर अलग-थलग पड़े ओली, पीएम को उनके ही विदेश मंत्री ने दी नसीहत

जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान समस्त संबंधित अधिकारियों, ईओ, डीपीआरओ, बीएसए, डीआईओएस, कृषि अधिकारी, समाजकल्याण अधिकारी, जिला दिव्यांगजन अधिकारी आदि को निर्देश दिये कि नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में वातावरणीय तथा व्यक्तिगत स्वच्छता के उपाययों खुले में शौच न करने, शुद्ध पेयजल के प्रयोग तथा मच्छरों के रोकथाम हेतु विशेष अभियान चलाकार जनजागरूकता फैलाई जाए। इसके अलावा खुली नालियों को ढकने की व्यवस्था एवं नालियों की साफ सफाई कराने के दिशा निर्देश दिये साथ ही खराब हैण्डपंपों को चिन्हित करते हुए सही कराये जाये तथा जो हैण्डपंप सही पानी नही दे रहें है तो चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही की जाए।

महिला विकास-कल्याण विभाग और शिक्षा विभाग को किया निर्देशित

जिलाधिकारी द्वारा महिला एवं विकास कल्याण विभाग को निर्देशित किया गया कि आंगनबाडी कार्यकत्रियों द्वारा उनके क्षेत्र के समस्त कुपोषित तथा अतिकुपोषित बच्चों की सूची बनाकर उनको पुष्टाहार उपलब्ध कराए। साथ ही संचारी रोग तथा दिमागी बुखार हेतु जन जागरण अभियान यथा दस्तक अभियान में स्थानीय एएनएम तथा आशा कार्यकत्रियों को सहयोग करते हुए कार्यक्रम में सक्रिय योगदान प्रदान करें। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस समय कोरोना महामारी के चलते विद्यालय बंद है।

ये भी पढ़ें- जिल में टिड्डियों का आतंक, ग्रामीणों ने ऐसे दिखाया बाहर का रास्ता

जिसके तहत इस कार्यक्रम हेतु घर में ही बच्चों को दिमागी बुखार तथा अन्य संचारी रोगों से बचाव के उपाय के साथ ही पर्यावरण, व्यक्तिगत स्वच्छता आदि के सम्बन्ध में परिचर्चा करें व सप्ताह में एक दिन विशेष सत्र का आयोजन कर उन्हें जागरूक करें। उन्होंने जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण व समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि दिमागी बुखार व संचारी रोग के उपरांत दिव्यांग बच्चों का सर्वे कराये तथा प्राथमिकता के आधार पर उन्हें जरूरी उपकरण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

ये भी पढ़ें- दो बड़े फैसलों के बाद PM मोदी का संबोधन, कल शाम कर सकते हैं ये एलान

जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने अपने विभागों से सम्बन्धित क्रियाकलापों का गहनता से समीक्षा करते हुए प्रतिदिन निर्धारित प्रारूप में क्रियाकलापों व फोटोग्राफ्स के साथ चिकित्सा विभाग को सूचित करना सुनिश्चित करें। बैठक में अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, सीएमओ डा0 राजेश कटियार, अपर सीएमओ डा0 बीपी सिंह, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय डीएमओ मारूती दीक्षित, सभी ईओ, सभी एमओआईसी आदि संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

Tags:    

Similar News