कानपुर देहात: संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन, मुख्य विकास अधिकारी ने की समीक्षा

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि संपूर्ण समाधान दिवस शासन के शीर्ष प्राथमिकता में से एक हैं। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए।

Update: 2021-03-02 13:12 GMT
कानपुर देहात: संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन, मुख्य विकास अधिकारी ने की समीक्षा

कानपुर देहात: मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय ने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील अकबरपुर में जन समस्याएं सुनी गई। जिसमे उनके द्वारा सर्वप्रथम पूर्व में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की जन शिकायतों की समीक्षा की गयी। जिसके पश्चात महोदया द्वारा तहसील अकबरपुर की जन समस्याएं सुनी गयी जिनमें कुल 155 शिकायते प्राप्त हुई जिनमें से राजस्व विभाग से 72 शिकायतें 83 अन्य शिकायतें थी जिनमे से 10 शिकायतों जो कि प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवास से सम्बंधित थी उनका मौके पर ही निस्तारण कराया गया।

संपूर्ण समाधान दिवस

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि संपूर्ण समाधान दिवस शासन के शीर्ष प्राथमिकता में से एक हैं। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए तथा जो शिकायतकर्ता द्वारा जो भी शिकायती प्रार्थना पत्र दिया जाता है। उसका समय से निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि जो योजनाएं केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं उसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए व लोगों को लाभान्वित किया जाए तथा तहसील में जो प्रकरण लंबित है। उसका निस्तारण हर हाल में हो तथा महिला सशक्तिकरण अभियान के तहत महिलाओं संबंधित शिकायतों को गंभीरता पूर्वक सुना जाए व समस्याओं का समय से निस्तारण हो।

ये भी पढ़ें... UP panchayat Election: जिलों में जारी हुई आरक्षण सूची, चुनाव खर्च के सीमा भी तय

कारण बताओ नोटिस जारी

महोदया द्वारा अनुपस्थित अधिकारियो से कारण बताओ नोटिस जारी किये जाने के निर्देश दिए गए। जिसके पश्चात महोदया द्वारा महिला हेल्प डेस्क का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में महिला हेल्प डेस्क रजिस्टर का अवलोकन किया गया अवलोकन में पाया गया कि महिला हेल्प डेस्क रजिस्टर में शिकायतों का अंकन नहीं किया जा रहा है एवं पूर्व में की गई शिकायतों की आख्या भी अंकित नहीं की जा रही हैं, जिसमे महोदया द्वारा सम्बंधित उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार अकबरपुर को निर्देशित किया गया।

शिकायतों का हो निस्तारण

महिला हेल्प डेस्क रजिस्टर का अवलोकन प्रतिदिन करते हुए महिलाओं की समस्याओं एवं शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्वक एवं समयबद्ध तरीके से किया जाये एवं यह भी निर्देशित किया गया कि भविष्य में आने वाली शिकायतों को रजिस्टर में सही ढंग से अंकित करते हुए निस्तारण आख्या को भी अंकित किया जाए। जिसके पश्चात महोदया द्वारा तहसील अकबरपुर में प्रेरणा कैंटीन खोले जाने के सम्बन्ध में स्थान का अवलोकन किया गया, जिसके क्रम में उपजिलाधिकारी अकबरपुर को निर्देश दिए गए कि दिनांक 10-03-2021 से पूर्व प्रेरणा कैंटीन आरम्भ किये जाने के सम्बन्ध में समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए कैंटीन का शुभारंभ किया जाये। इस मौके पर उप जिलाधिकारी अकबरपुर, तहसीलदार एवं अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें... हाथरस में सुरक्षित नहीं बेटियां, इंसाफ के लिए चीख-चीख कर रोई बेटी

रिपोर्ट-मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News