Kanpur News: आसमान से बरस रही आग, हीट स्ट्रोक से 72 घंटे में दर्जनों की मौत

Kanpur News:जुगराजपुर बंबा रोड स्थित प्राइवेट विद्यालय के पीछे स्थानीय लोगों द्वारा करीब दो दिन पुराना एक 45 वर्षीय व्यक्ति का शव देखते हुए मामले की जानकारी स्थानीय पुलिस को दी।

Report :  Anup Pandey
Update: 2024-06-18 08:51 GMT

हीट स्ट्रोक से 72 घंटे में दर्जनों की मौत  (photo; social media )

Kanpur News: वर्ष 2024 जून की गर्मी ने जहां एक तरफ सारे रिकार्ड तोड़ दिए है, वहीं दूसरी तरफ जनपद में हो रही मौतों से जनमानस के बीच दहशत का माहौल है। बीते तीन दिनों के अंदर शहर में हीट स्ट्रोक से मौतों का सिलसिला जारी है। तो आज मंगलवार को सचेंडी, शिवराजपुर, बाबूपुरवा व रायपुरवा, कलक्टरगंज थानाक्षेत्र अंतर्गत तीन अज्ञात समेत चार लोगों की मौत हो गयी। पुलिस द्वारा शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर अग्रिम कार्यवाही में जुटी हुई है।

सचेंडी में मिला दो दिन पुराना शव

मंगलवार सचेंडी कस्बा के अंतर्गत जुगराजपुर बंबा रोड स्थित प्राइवेट विद्यालय के पीछे स्थानीय लोगों द्वारा करीब दो दिन पुराना एक 45 वर्षीय व्यक्ति का शव देखते हुए मामले की जानकारी स्थानीय पुलिस को दी। पुलिस ने जांच पड़ताल के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं प्रथम दृस्टया युवक की मौत गर्मी की वजह से हुई है।पुलिस द्वारा मृतक की शिनाख्त के प्रयास किये जा रहे है।

बाबूपुरवा थाना क्षेत्र में मिला शव

बाकरगंज चौराहा स्थित प्रदीप प्रजापति की दुकान के सामने नीम के पेड़ के नीचे एक अज्ञात शव जिसकी उम्र करीब 50 वर्ष जोकि लाल रंग की टी-शर्ट, नीले रंग की लोवर पहने था।लोगों ने बताया कि काफी समय से बीमार था । और भीख मांग कर जीवन यापन करता था। लोगों की सूचना पर पहुंची पुलिस द्वारा शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजते हुए अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

हीट वेव से कबाड़ बीनने वाले की हुई मौत

रायपुरवा क्षेत्र अन्तर्गत मंगलवार को जीटी रोड किनारे मंगलवार को एक अज्ञात व्यक्ति का शव पड़ा हुआ मिला है।पुलिस द्वारा आसपास के लोगों से ज़ब पूछताछ की गयी तो उन्होंने बताया की मृतक की उम्र तकरीबन 40 वर्ष के आस -पास होगी और मृतक द्वारा इलाके कबाड़ बिनने का काम किया जाता था। जिसकी मौत की आशंका अत्यधिक गर्मी की वजह से लगाई जा रही है।

कलक्टरगंज में मिला अज्ञात वृद्ध का शव

कलक्टरगंज थानाक्षेत्र अंतर्गत एक्सप्रेस रोड की दुकान नंबर 120 के सामने एक अज्ञात वृद्ध का शव पड़ा हुआ देखा गया। वृद्ध की मौत हीट वेव के चलते बताई जा रही है। स्थानीय लोगों की सूचना पर पुलिस द्वारा मृतक की शिनाख्त के प्रयास कराने के साथ ही शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।

थाना बर्रा बंद कमरे में मिला शव

थाना बर्रा में उमेश कुशवाहा पुत्र रामचरण निवासी एल /412 बर्रा 6 कानपुर नगर ने सूचना दी कि मेरा भाई गणेश प्रसाद उम्र करीब 29 वर्ष जोकि ईडब्ल्यूएस 310 गुंजन विहार बर्रा 6 कानपुर नगर में किराए के मकान में रहता है।जिसकी मृत्यु हो गई है । पुलिस फोर्स व फोरेंसिक टीम ने जाकर बंद पड़े मकान का दरवाजे का कुंदा तुड़वाकर अंदर पहुंचकर देखा तो मृतक गणेश का शव बिस्तर पर पड़ा हुआ है जोकि 2 से 3 दिन पुराना लग रहा था जिसकी पंचनामा की कार्यवाही की जा रही है। मौत का कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद पता चलेगा। परिवार की तरफ से किसी पर कोई आरोप नहीं है।

घरों में दुबके शहर वासी

इस समय कानपुर शहर में जिस तरह हीट वेव चल रही है। ऐसे में शहरवासी दोपहर को घरों से बाहर निकलने की हिम्मत नही जुटा पा रहे है। हीट वेव के कारण रोज किसी न किसी चौराहे पर डेडबॉडी मिल रही है , जो कि प्रशासन के लिए चिंता का विषय है। दोपहर में जिलों में अघोषित कर्फ्यू जैसा नजारा दिखाई दे रहा था। सड़कों पर इक्का-दुक्का लोग ही मुंह बांधे निकलते दिखाई दिए।भीषण गर्मी और लू के गर्म थपेड़ों ने शहरवासियों का जीना मुहाल कर दिया है। अब स्थिति यह है कि लू और हीट स्ट्रोक की वजह से सोमवार से मंगलवार के बीच कानपुर में दो दर्जन लोगों की मौत हो गई। वहीं करीब 55 लोग हीट स्ट्रोक के कारण अस्पताल में भर्ती हो गए है।

Tags:    

Similar News