Kanpur News: ऐसा क्या हुआ, जब जीआरपी को चलाना पड़ा नशा मुक्ति अभियान

Kanpur News: नशा मुक्ति दिवस के एक दिन पहले जीआरपी प्रयागराज के तत्वाधान में कानपुर सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्मों में जीआरपी पुलिस ने विशेष नशा मुक्ति अभियान चलाया।

Update:2023-06-25 14:52 IST

Kanpur News: नशा मुक्ति दिवस के एक दिन पहले जीआरपी प्रयागराज के तत्वाधान में कानपुर सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्मों में जीआरपी पुलिस ने विशेष नशा मुक्ति अभियान चलाया। इस दौरान जीआरपी टीम ने लोगों को नशे खिलाफ जागरूक करने के लिए जागरूकता रैली निकाली। स्टेशन पर धूम्रपान कर रहे लोगों को चेतावनी दी गई।

नशे में यात्री सफ़र कर रहे, जिससे घटनाएं बढ़ती जा रही हैं

आज समाज में अधिकतर नशे का दौर बढ़ गया है, जिसमें सबसे ज्यादा नशा युवा वर्ग कर रहा है। ये युवा घूमने के दौरान भी यात्रा में नशा कर रहे हैं। बोगियों में यात्रियों के बीच नशा करने पर अन्य यात्री इसका विरोध कर देते हैं, जिस कारण नशा करने वाला यात्री बोगी के गेट के पास आकर नशा करने लगता है। कभी कोई घटना हो जाती है, जिसमें यात्रियों के बीच झगड़ा या अन्य मामले सामने आते हैं। इसको देख रविवार को नशा मुक्ति अभियान चलाया गया।

‘परिवार से करो प्यार, नशे से करो इंकार’

जीआरपी प्रभारी निरीक्षक रामकृष्ण द्विवेदी ने बताया जीआरपी टीम के साथ दसों प्लेटफार्म पर रैली निकालकर यात्रियों और रेलवे स्टाफ को नशा न करने के लिए जागरूक किया गया। लोग हाथ में बैनर लिए थे, जिसमें लिखा था कि परिवार से करो प्यार, नशे को करो इंकार! रैली में शामिल लोग यात्रियों से हम सुधरेंगे, जग सुधरेगा कहते नजर आए। इसको देख यात्रियों ने भी कसम खाई कि अब यात्रा में न नशा करेंगे, न करने देंगे।

स्टेशन पर बैठी महिलाएं बोलीं- घर में कोई कर रहा है आपका इंतजार

जीआरपी का अभियान देख स्टेशन पर बैठी महिलाएं भी जागरुक हुई और अभियान के लिए जीआरपी जवानों की प्रशंसा की। कहा कि ‘आप हैं तो हम सुरक्षित हैं!’ इस अभियान को निरंतर चलाना चाहिए। आज से हम लोग भी अपने आसपास नशे का विरोध करेंगे। परिवार में नशा करने वालों को कहेंगे ‘नशे से न करो इतना प्यार, क्योंकि सफर के समय घर में कर रहा है कोई इंतजार।’

Tags:    

Similar News