Kanpur News: एक लाख का मशरूम कंट्रोल करेगा बीपी, शुगर व कोलेस्ट्रॉल, कृषि मेले में आए आस पास जिलों के किसान

Kanpur News: एक लाख रुपये का मशरूम न सिर्फ स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक है बल्कि ब्लडप्रेशर, शुगर व कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करेगा। हिमालय व ठंडे क्षेत्रों में पाए जाने वाले इस विशेष मशरूम को आई सी ए आर-खुंब अनुसंधान निदेशालय ने ब्राउन राइस पर विकसित किया है।

Report :  Anup Pandey
Update: 2023-10-10 17:10 GMT

Kanpur News(Pic:Newstrack)

Kanpur News: चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय में चल रहे किसान मेले में सीएसजेएम युनिवर्सिटी की फूड टेक्नोलॉजी की छात्रा सुकृति वर्मा, यसरा राबिया फातिमा, कृतिका वर्मा, श्वेता, श्रद्धा, श्रुति, अभय, मानस व उनकी टीम ने चुकंदर व ऑरेंज से एक जेली तैयार की है। इसके सेवन से कमजोरी व एनीमिया की समस्या खत्म होगी। यह स्वादिष्ट होने के साथ फायदेमंद है। किसान मेले में विवि के पशुपालन विभाग की ओर से लगे स्टॉल में गाय, भैंस व मुर्गे की विभिन्न प्रजातियों का प्रदर्शन किया गया। जिसमें सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र कड़कनाथ मुर्गा रहा। जिसको हर कोई देख रहा था। वहीं गाय भैंस भी देखने को किसान आएं।

किसान मेले में मशरूम बना चर्चा का केंद्र

एक लाख रुपये का मशरूम न सिर्फ स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक है बल्कि ब्लडप्रेशर, शुगर व कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करेगा। हिमालय व ठंडे क्षेत्रों में पाए जाने वाले इस विशेष मशरूम को आई सी ए आर-खुंब अनुसंधान निदेशालय ने ब्राउन राइस पर विकसित किया है। दो हजार रुपये का मशरूम कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से सुरक्षित रखेगा। इस को हिमाचल प्रदेश में तैयार किया गया है।

कीड़ों पर होने वाले मशरूम को किया विकसित

किसान मेला में आईसीएआर के खुंब अनुसंधान निदेशालय से आए गुलेर राणा ने बताया कि मशरूम स्वास्थ्य के लिए काफी फायेदमंद है।मशरूम की हर प्रजाति पर रिसर्च चल रही है। वैज्ञानिकों ने कीड़ा जड़ी मशरूम पर शोध किया। इसे छोटे-छोटे सफेद कीड़े खाते हैं और फिर मर जाते हैं। फिर यह मशरूम कीड़े पर चार गुना तेजी से निकलता है और बढ़ता है। इसमें काफी फायदेमंद पौष्टिक तत्व होते हैं।

महिलाओं की बराबरी की भागीदारी

प्रदर्शनी में कुलपति डॉ. आनंद कुमार सिंह व अन्य वैज्ञानिकों के साथ मेले के सभी स्टॉलों का निरीक्षण किया। वहीं, नेशनल फूड सिक्योरिटी मिशन योजना के तहत मिलेट्स (मोटे अनाज) की उन्नति व जागरूकता के लिए आयोजन हुआ। वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। वहीं मेले में शहर के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

Tags:    

Similar News