Kanpur News: भोले बाबा के आश्रम की जांच शुरू, 14 बीघे में आश्रम की जमीन की खुलेगी पोल

Kanpur News: हाथरस की घटना के बाद कानपुर में भोले बाबा के आश्रम की जांच की जा रही है। जल्द ही इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपा जाएगा।

Report :  Anup Pandey
Update:2024-07-07 14:17 IST

भोले बाबा का कानपुर में आश्रम। (Pic: Social Media)

Kanpur News: हाथरस कांड के बाद कानपुर जिले के बिधनू करसुई गॉव स्थित बाबा भोले साकार विश्व हरि के आश्रम की जमीन की जांच अब राजस्व विभाग की टीम द्वारा की जा रही है। जिसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपी जाएगी। चारागह की जमीन के साथ ही पट्टे की जमीन को नियम विरुद्ध सस्ते दामों में आश्रम के लिए खरीदी गयी थी।

आश्रम में मिले सेवादार

बाबा साकार विश्व हरी के आश्रम में गैर जनपद के सेवादार पहुंचे। जिनमें महिलाएं व पुरुष दोनों शामिल थे। जो की रसूलाबाद से चार दिन की सेवा देने आश्रम में आये हुए हैं।सेवादार महेश सिंह से सेवा देने का कारण पूछा तो उन्होंने बताया कि वह जब से आश्रम बना तब से आस्था के साथ आ रहे हैं। दुख, बीमारी, मुसीबत दूर हो जाती है। आरती में शामिल होने मात्र से सभी कष्ट का निदान होता है। इसके साथ ही भक्त सेवादारों ने सैकड़ो अनुभव बताये और उनका ये भी कहना था कि उनके परमात्मा यानी साकार विश्व हरि निर्दोष है।

जिलाधिकारी को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

30 वर्ष पहले कठारा गांव के करीब एक दर्जन परिवारों को आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए भूदान पट्टे किए गए थे। वर्ष 2014-15 के दौरान बाबा राईट हैंड अनिल तोमर के जरिये पहले कुछ भूदान पट्टे धारकों की जमीन नियम के विरुद्ध औने पौने दामों में खरीद ली। इसके बाद बगल में खाली पड़ी चारागाह की जमीन पर कब्जा कर लिया। हाथरस कांड के बाद आश्रम का खुलासा होने पर जिलाधिकारी द्वारा राजस्व टीम को जांच कर रिपोर्ट देने का आदेश दिया गया है। लेखपाल हरिशंकर ने बताया की जिलाधिकारी के आदेश पर उन्होंने आश्रम किस जमीन पर बना है, इसकी जांच पड़ताल शुरू की है। आश्रम के नाम पर लगभग चौदह बीघा जमीन कब्जा की गई है। जिसके चलते जमीन पर कई गाटा संख्या है, हर गाटा संख्या की जांच की जा रही है।  

Tags:    

Similar News