Kanpur News: पंचमुखी हनुमान पनकी मन्दिर दर्शन करने पहुंचें श्रद्धालु, रात एक बजे से लगी लंबी लाइन

Kanpur News: वहीं पनकी मन्दिर में रात 12 बजे सवा मन के लड्डू के भोग के बाद एक बजे स्वर्ण श्रृंगार के दर्शन के लिए पट खोले गए।

Report :  Anup Pandey
Update:2024-09-17 10:56 IST

Kanpur News ( Pic- Newstrack)

Kanpur News: बुढ़वा मंगल पर हनुमान जी के दर्शन के लिए सोमवार रात से श्रद्धालुओं की लंबी लाइन मंदिरों में लग गई। वहीं पनकी मन्दिर में रात 12 बजे सवा मन के लड्डू के भोग के बाद एक बजे स्वर्ण श्रृंगार के दर्शन के लिए पट खोले गए। गेट खुलते ही जय श्री राम के जयकारे गूंजने लगे। वहीं आसपास के जिलों के हजारों लोगों ने हनुमान जी के दर्शन के लिए सोमवार रात से ही डेरा डाल दिया था। लाखों भक्तों की भीड़ को देख सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए।

कैमरों से की गई निगरानी

कैमरों से हर किसी पर नजर रखी जा रही है। चौराहे से लेकर भक्तों की लाइन और दुकानदार मन्दिर पर सीसीटीवी कैमरे से नज़र रखी जा रही हैं। वहीं पुलिस हर आने जानें वाले की वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवा रही है। शहर के पनकी मन्दिर में दर्शन करने को लाखों श्रद्धालु आते है।सोमवार रात 12 बजे हनुमान जी का स्वर्ण श्रृंगार हुआ। एक बजे तक पूजन के बाद महंत श्रीकृष्ण दास और जितेंद्र दास ने आरती की। आरती होते ही दर्शन के लिए पट खोल दिए गए।


रात से ही लग गई लाइन

हनुमान जी के दर्शन करने को भक्तों की लाइन देर रात से ही लग गई। देर रात भक्तों की भीड़ को देख पुलिस प्रशासन भी अलर्ट दिखा। बिना लाइन के आ रहें लोगों को लाइन में लग दर्शन करने को कहा। लाइन में लग दर्शन करने जा रहें भक्त पनकी वाले बाबा की जय जयकार लगा रहें थे। पुरा मन्दिर परिसर लाइटों से सजा हुआ था। मन्दिर परिसर के आस पास हजारों दुकानें फूल माला और अन्य प्रकार की लगी हुई थी। वहीं भव्य झूले भी लगे हुए थे।


एक प्रवेश एक निकासी द्वार

पुलिस प्रशासन द्वारा एक प्रवेश और एक निकासी द्वार बनाया गया है। इनमें महिला और पुरुषों की लाइनें अलग अलग लगवाई जा रही थीं। एक किमी तक बैरिकेड्स लगाए गए। मंदिर परिसर के अंदर भीड़ को देख एसी भी लगवाएं गए। दम घुटने से कोई हादसा न हो जाएं। वहीं मन्दिर से लेकर रोड तक टीन सेड भी लगा हुआ है। जगह जगह पानी की व्यवस्था भी की गई है। दर्शन करने में महिलाओं की भीड़ दिखाई दी। वहीं यातायात को देख पार्किंग की व्यवस्था और आने जानें वाले मार्ग पूरी तरह व्यवस्थित दिखाई दिए।


शहर के अन्य मंदिरों में दिखी रौनक

शहर के अन्य प्रतिष्ठित मंदिरों में भी सुबह से भीड़ दिखाई दी। जहां किदवई नगर वाले सोटे वाले बाबा मंदिर, जीटी रोड स्थित दक्षिणेश्वर, रूमा हनुमान मंदिर, संगीत तिराहा हनुमान मंदिर, केसा कालोनी स्थित हनुमान मंदिर, घाटमपुर में हनुमान मन्दिर में भव्य श्रृंगार हुआ। यहां भी पुलिस की व्यवस्था दिखी। दर्शन करने वालों के लिए एक लाइन बनी हुई थी।बाला जी मंदिर पी रोड में भव्य श्रृंगार के बाद पूजन होगा। हेमराज हनुमान मंदिर रावतपुर गांव में सुंदरकांड पाठ होगा। पवन सुत हनुमान म पैराशूट में हनुमान जी के स्वर्ण होगा। सुंदरकांड पाठ और भी होगा।


शहर में हजारों भंडारे

आज का पर्व शहरवासी बड़ी धूमधाम से मनाते है। शहर के प्रतिष्ठित मंदिरों के पास बड़े बड़े भंडारे होते है। तो वहीं पनकी मन्दिर रोड पर सैकड़ो भंडारे आयोजित होते है। जिनकी संख्या 400 से 500 होती है। देर रात से ही भंडारा बनने लगता है। और सुबह होते ही भंडारा चालू हो जाता है। हर भक्त प्रसाद ग्रहण करता है। वहीं शहर की गलियों में भी छोटे छोटे भंडारे होते है।

Tags:    

Similar News