Kanpur News: महापौर ने चट्टा संचालकों के साथ की बैठक, गोबर उठाने के लिए लगेगा शुल्क

Kanpur News: महापौर ने कहा कि अबकी बार आखिरी बार छह महीने के लिए अभियान न चलाने की मोहलत दे रही हूं पर यह शर्त माननी होगी कि गोबर न तो नाली में बहाएंगे और न ही सड़क पर गायों को छोड़ेंगे।

Report :  Anup Pandey
Update: 2023-10-15 14:24 GMT

Kanpur News (Pic:Newstrack)

Kanpur News: तीन दिन तक चट्टों के खिलाफ महापौर प्रमिला पाण्डेय ने अभियान चलाने के बाद शहर भर के चट्टा संचालकों के साथ बैठक की। इसमें तय हुआ कि छह महीने अभियान तो स्थगित रहेगा पर संचालकों को किसी कीमत पर गोबर, नाला और सीवरेज में नहीं बहाएंगे इसका पालन करना होगा। इसे उठाने के लिए नगर निगम इंतजाम करेगा। एक ट्रक को गोबर उठाने के लिए 1200 रुपये शुल्क देना होगा।

प्रमिला सभागार में हुई बैठक  

महापौर ने कहा कि गोबर नालियों में बहाने से सीवर लाइनें चोक हो रही हैं। चट्टा संचालकों के खिलाफ कार्रवाई के बाद भी सुधार नहीं हो रहा है। महापौर ने कहा कि अबकी बार आखिरी बार छह महीने के लिए अभियान न चलाने की मोहलत दे रही हूं पर यह शर्त माननी होगी कि गोबर न तो नाली में बहाएंगे और न ही सड़क पर गायों को छोड़ेंगे। महापौर ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि सरकारी या नगर निगम की जमीन के साथ ही फुटपाथ पर चट्टों को न चलने देंगे। जानवर छोड़ा तो उन्हें जब्त भी कर लिया जाएगा।

शहर से बाहर होंगे चट्टे

महापौर ने कहा कि शासन स्तर पर बात करके चट्टों को एक ही जगह शिफ्ट कराने की योजना है। जमीन मिलने के बाद यह संभव होगा। वहां पर सड़क और पानी, प्रकाश का इंतजाम नगर निगम करा देगा क्योंकि मुहिम से करोड़ों रुपये की राशि जमा है। जिससे ये कार्य कराया जायेगा।

200-300 प्रति जानवर शुल्क

बैठक में जोनल स्वत्छता अधिकारी,पशु चिकित्साधिकरी आरके निरंजन ने प्रस्ताव दिया कि प्रति जानवर 200 या 300 रुपये हर माह उनके गोबर उठाने का निर्धारित किया जाए। वहीं महापौर ने इसके लिए मना कर दिया। आगे विचार किया जाएगा। पार्षद अरविंद यादव ने चट्टा संचालकों के हित में छह महीने अभियान स्थगित करने पर महापौर को धन्यवाद किया। बड़े चट्टा संचालकों का शहर के मोहल्लों में आतंक है।150 से ज्यादा छोटे चट्टों ने गलियों में मुश्किलें खड़ी की है। दो साल में अभियान के दौरान चट्टे पकड़े गए। कैटिल कैचिंग टीम पर 6 हमले हो चुके है। जिसमें नगर निगम कर्मी घायल के साथ सेना से रिटायर जवान का सिर भी फूटा था। शहर के डेयरी संचालकों ने एफआईआर करा दी थी।

चट्टा हटाने के दौरान हुई घटनाएं

25 सितंबर 2020 चमनगंज में टीम व वाहन पर पथराव,17 दिसंबर 2020 गदियाना में पथराव व टीम का घेराव,25 फरवरी 2021 बर्रा 8 में छापा मारकर चट्टा पकड़ा, संचालक छुड़ा ले गए,07 अप्रैल 2021 रेलवे गोदाम में छापा मारकर 130 जानवर पकड़े, पथराव, हमलों के बाद प्रवर्तन दल को बुलेट प्रूफ जैकेट,हेलमेट मिले।

Tags:    

Similar News