Kanpur News: हिंदी का पेपर देकर निकले विद्यार्थियों के चेहरे पर दिखी मुस्कान, बोले-सरल था पेपर

Kanpur News: उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा आज से शुरू हो गई है। कानपुर में परीक्षा के लिए 129 सेंटर बनाएं गए हैं। जहां बच्चों ने गुरूवार को पहला पेपर हिंदी का दिया।

Report :  Anup Pandey
Update: 2024-02-22 08:00 GMT

हिंदी का पेपर देकर निकले विद्यार्थियों के चेहरे पर दिखी मुस्कान (न्यूजट्रैक)

Kanpur News: उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा आज से शुरू हो गई है। कानपुर में परीक्षा के लिए 129 सेंटर बनाएं गए हैं। जहां बच्चों ने गुरूवार को पहला पेपर हिंदी का दिया। स्टूडेंट्स समय से ही परीक्षा केन्द्र पेपर देने को पहुंच गए थे। पेपर छूटने का समय 11ः45 था। पेपर देने के बाद केंद्र से बाहर निकले अधिकांश छात्र- छात्राओं ने बताया कि पेपर सरल था। जो कम समय में हल हो गया।

पेपर छूटने के बाद दिखी चेहरे पर मुस्कान

आज यूपी बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल की पहली पारी में पेपर था। पहले दिन हिंदी का पेपर देने स्कूलों में छात्र छात्राए क्लास रूम में पहुंचे। और हिंदी का पेपर देकर छुटने के बाद क्लास रूम से हस्ते हुए निकले। जहां ये मुस्कान उनके अच्छे पेपर होने का संदेश दे रही थी। हाईस्कूल का छात्र अंकित जो साकेत नगर सुभाष इंटर कॉलेज में पेपर देने के बाद बताया कि पेपर काफी सरल था। सब कुछ पढ़ा हुआ आया था। कोई भी प्रश्न ऐसा नहीं था जिसने छात्रों को परेशान किया हो। और हर पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए ये पेपर बहुत ही सरल रहा है। ऐसे पेपर यदि आगे भी आए तो रिजल्ट अच्छा रहेगा।

छात्रा नेहा ने कहा कि जिस छात्र ने थोड़ा सा भी पढ़ाई की होगी। और किताब के साथ साथ यदि अपने सहपाठियों के साथ हिंदी विषय में कुछ चर्चा की होगी।तो वह पेपर उनके लिए बहुत सरल रहा है। पेपर के सभी प्रश्न किताब से और पढ़ाए हुए पूछे गए थे। पेपर का पहला दिन बहुत ही अच्छा रहा है। आर्य कन्या स्कूल में छात्रा से बात कि तो छात्रा ने बताया कि सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव थे और तीस प्रश्न के साथ 70 नंबर के थे। पेपर सरल और अच्छा गया है। पेपर सरल होने से कम समय में हो गया।

सीसीटीवी से हुई निगरानी

सभी केंद्रों की निगरानी सीसीटीवी कैमरा से की जा रही है।इसमें 11 जोनल, 21 सेक्टर और 25 स्टेटिक मजिस्ट्रेट को जिम्मेदारियां दी गई है।जिले के सभी को अलग-अलग निगरानी के लिए जिम्मेदारियां सौंप गई है।कक्ष निरीक्षकों को भी बारकोड वाला ड्यूटी कार्ड दिया गया है। जिससे उनकी जगह पर कोई अन्य ड्यूटी ना करें। वहीं आज पहली पारी की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से हुई।

Tags:    

Similar News