Kanpur News: यूपी बोर्ड परीक्षा शुरु, एग्जाम सेंटरों पर समय से पहले पहुंचे छात्र

Kanpur News: परीक्षा केंद्र पर चेकिंग के समय इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच, कैलकुलेटर, हेडफोन और कॉपी किताब पेपर आदि मना हो गया।

Report :  Anup Pandey
Update: 2024-02-22 05:15 GMT

परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे छात्र (Newstrack)

Kanpur News: कानपुर जनपद में आज यानि 22 फरवरी 2024 से यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा शुरू हो गई है, परीक्षा दो शिफ्टों में होगी। सुबह 8.30 से 11.45 और दोपहर 2 बजे से 5.15 बजे तक। यूपी बोर्ड ने पहली बार कक्ष निरीक्षकों को एक सुरक्षित क्यू आर कोड एवं क्रमांक युक्त कंप्यूटराइज्ड परिचय पत्र दिया है।

क्यू आर कोड से होगी आसानी

इस व्यवस्था से कक्ष निरीक्षकों की डयूटी लगाने में आसानी होगी। साथ ही हर कार्य सरल और सुन्दर होगा। पहले दिन सुबह की पाली में हाईस्कूल का हिन्दी, प्रारंभिक हिन्दी व इंटरमीडिएट का सैन्य विज्ञान की परीक्षा होनी है। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की हिन्दी, सामान्य हिन्दी और हाईस्कूल की वाणिज्य की परीक्षा होगी।

समय के पहले पहुंचे छात्र और छात्राएं

परीक्षा में बैठने वालों को सेंटर पर सुबह 8.30 बजे तक ही प्रवेश मिलेगा। जिसको देख स्टूडेंट्स समय से पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंच गए। इसके बाद भी यदि कोई देरी से पहुंचता है तो मौजूद अधिकारी की अनुमति पर परीक्षा दे सकेंगे और वहीं विकलांग एवं दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों को निर्धारित समय के अलावा 20 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

बिना प्रवेश पत्र नो प्रवेश

परीक्षा केंद्र में बिना प्रवेश पत्र के प्रवेश नहीं मिलेगा। जिसको देख परीक्षा देने आए छात्र छात्राएं प्रवेश पत्र हाथ में लिए परीक्षा केंद्रों पर दिखे और वहीं कुछ स्टूडेंट्स पेपर संबंधित नोट्स लिए दिखे। जहां उसको पढ़ते नजर आ रहे थे। परीक्षा केंद्रों पर पुलिस की भी ड्यूटी लगी हुई थी। जिससे किसी प्रकार की किसी को दिक्कत न हो सके।

चेकिंग में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हुआ मना

परीक्षा केंद्र पर चेकिंग के समय इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच, कैलकुलेटर, हेडफोन और कॉपी किताब पेपर आदि मना हो गया। वहीं, जींस पहन कर आए छात्र छात्राओं को आगे से इस प्रकार के परिधान न पहनने को कहा गया। सुबह से ही सेंटरो पर भीड़ दिखायी दी और परीक्षार्थियों के चेहरे पर मुस्कान दिख रही थी।

सफलता की पहली सीढ़ी हाईस्कूल की परीक्षा

स्टूडेंट्स बोले सफलता की पहली सीढ़ी हाईस्कूल होती है। जिसका इंतजार था, वो दिन आ गया। इस पायदान को पार कर आगे के सारे रास्ते खुलते है। जिसको पार करना बहुत जरूरी होता है। आज से ये सफ़र शुरू हो गया है। 

Tags:    

Similar News